होम / Lok Sabha Election: गूगल डूडल वोटिंग सिंबल के साथ मना रहा दूसरे चरण के मतदान का जश्न-Indianews

Lok Sabha Election: गूगल डूडल वोटिंग सिंबल के साथ मना रहा दूसरे चरण के मतदान का जश्न-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : April 26, 2024, 11:27 am IST

Lok Sabha Election

India News(इंडिया न्यूज),Lok Sabha Election: आज भारत में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान हो रहा है जो कि 13 राज्यों में 88 लोकसभा सीटों के लिए हो रहा है। भारत के इस त्योहार में पूरा देश जश्न मना रहा है और भारतीय लोगों के साथ-साथ अब Google भी भारत के इस त्योहार का जश्न मना रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि, शुक्रवार को, Google ने अपने होमपेज पर एक डूडल लॉन्च किया, जिसमें उसके प्रतिष्ठित लोगो को एक छवि के साथ बदल दिया गया, जिसमें ऊपर उठी हुई तर्जनी को स्याही से चिह्नित किया गया है – जो भारतीय चुनावों की लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पर्याय है।

ये भी पढे:-Lok Sabha Election: बेहतर मतदान के लिए पीएम मोदी ने जनता से 7 भाषाओं में की अपील-Indianews

कुछ ऐसी हुई है तैयारी

मतदान और सुरक्षा कर्मियों को लाने-ले जाने के लिए कम से कम तीन हेलीकॉप्टर, चार विशेष रेलगाड़ियां और लगभग 80,000 वाहन तैनात किए गए हैं। मतदान निकाय ने बुजुर्गों और विकलांग व्यक्तियों सहित प्रत्येक मतदाता के लिए पानी, शेड, शौचालय, रैंप, स्वयंसेवक, व्हीलचेयर और बिजली जैसी न्यूनतम सुविधाएं सुनिश्चित की हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने मतदान के दूसरे चरण में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए “भारत भर के प्रत्येक मतदाता को हार्दिक निमंत्रण” दिया है। चुनाव निकाय ने पहली बार मतदाताओं से भी चुनाव में भाग लेने का आग्रह किया है।

ये भी पढ़े:-San Antonio Police: अमेरिका में भारतीय मूल के एक व्यक्ति को पुलिस ने मारी गोली, जानें क्या था मामला-Indianews

चुनाव आयोग का बयान

वहीं इस मामले में चुनाव आयोग (ईसी) ने कहा कि 15.88 करोड़ से अधिक मतदाताओं के लिए 1.67 लाख मतदान केंद्रों पर 16 लाख से अधिक मतदान अधिकारी तैनात किए गए हैं।
मतदाताओं में 8.08 करोड़ पुरुष, 7.8 करोड़ महिला और 5,929 तीसरे लिंग के मतदाता शामिल हैं। पहली बार मतदान करने वाले लगभग 34.8 लाख मतदाता अपना वोट डालने के लिए पंजीकृत हैं। इसके अतिरिक्त, 20-29 वर्ष आयु वर्ग के 3.28 करोड़ युवा मतदाता हैं।

जानें सीटों का विवरण

केरल की सभी 20 सीटों के अलावा कर्नाटक की 28 में से 14 सीटों, राजस्थान की 13 सीटों, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की 8-8 सीटों, मध्य प्रदेश की 7 सीटों, असम और बिहार की 5-5 सीटों और 3-3 सीटों पर मतदान होगा।
छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल, और मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में 1-1 सीट। वहीं दूसरे चरण के मतदान के बाद केरल, राजस्थान और त्रिपुरा में चुनाव खत्म हो जाएंगे। जानकारी के लिए बता दें कि, दूसरे चरण के लिए मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होगा और शाम 6 बजे तक चलेगा। आम चुनाव सात चरणों में हो रहे हैं और वोटों की गिनती 4 जून को होगी। जानकारी के लिए बता दें कि, पहले चरण के मतदान में करीब 63 फीसदी वोट पड़े।

इतने उम्मीदवार की किस्मत का फैसला

जानकारी के लिए बता दें कि, इस चरण में 1098 पुरुषों और 102 महिलाओं सहित कुल 1202 उम्मीदवारों ने 8.08 करोड़ से अधिक पुरुष और 7.8 करोड़ महिला मतदाताओं के वोटों के लिए प्रतिस्पर्धा की। इसके अतिरिक्त, 5,929 तृतीय-लिंग मतदाताओं और 34.8 लाख पहली बार मतदाताओं ने चुनावी प्रक्रिया में भाग लिया। वहीं सुचारू और समावेशी मतदान अनुभव सुनिश्चित करने के लिए, चुनाव आयोग ने विभिन्न उपाय लागू किए। इनमें 50 प्रतिशत से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग, माइक्रो-ऑब्जर्वरों की तैनाती और स्थानीय थीम के साथ मॉडल मतदान केंद्र स्थापित करना शामिल है। इसके अलावा, 4100 से अधिक मतदान केंद्रों का प्रबंधन पूरी तरह से महिलाओं द्वारा किया गया था, और 640 से अधिक मतदान केंद्रों का प्रबंधन विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) द्वारा किया गया था, जो एक समावेशी चुनावी प्रक्रिया के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT