होम / Loktantra Bachao Rally: लोकतंत्र बचाव रैली में उमड़ा जनसैलाब? जानें वायरल तस्वीर की पूरी सच्चाई

Loktantra Bachao Rally: लोकतंत्र बचाव रैली में उमड़ा जनसैलाब? जानें वायरल तस्वीर की पूरी सच्चाई

Shubham Pathak • LAST UPDATED : April 3, 2024, 3:10 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Loktantra Bachao Rally: भारत में होने वाले आगामी चुनाव को लेकर देश की सियायत में जबरदस्त गर्माहट है वहीं दूसरी ओर केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद विपक्ष अब एक नया गेम खेल रहा है जिसे फोटो गेम कह जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार, वायरल तस्वीर में कई हवाई तस्वीरें सामने आई हैं, जिनमें कथित तौर पर विपक्षी गुट द्वारा आयोजित ‘लोकतंत्र बचाओ रैली’ में दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के समर्थन में भारी भीड़ को रैली करते हुए दिखाया गया है।

ये भी पढे:- Rahul Gandhi on BJP ADs: ‘इस बार प्रोपेगैंडा के पापा की नहीं गलने वाली दाल,’ भाजपा के एड पर राहुल गांधी ने कसा तंज

विपक्ष का फोटो गेम

 

जानकारी के लिए बता दें कि, ऐसी ही एक तस्वीर, जिसमें पीले रंग की पोशाक पहने व्यक्तियों की एक बड़ी भीड़ को दर्शाया गया है, को केजरीवाल के समर्थन आधार के सबूत के रूप में प्रसारित किया गया है। साथ में दिए गए हिंदी कैप्शन में, अनुवाद करने पर, यह दावा किया गया है: “दिल्ली की सड़कें केजरीवाल समर्थकों से भरी हुई हैं।

ये भी पढ़े:-देश को उस शांत लेकिन मजबूत गरिमा की….,पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के सेवानिवृत होने पर खरगे ने लिखा भावूक संदेश

लगातार वायरल हो रही फोटो

 

वायरल फोटो वाली ऐसी एक पोस्ट को 424,000 से अधिक बार देखा गया था। इस पोस्ट और इसके जैसे अन्य के संग्रहीत संस्करण यहां पाए जा सकते हैं। जिसमें बड़ी संख्या में भीड़ को दर्शाने वाली ऐसी ही एक और हवाई छवि ने वायरल ध्यान आकर्षित किया है, जिसे दिल्ली के रामलीला मैदान की रैली का हालिया स्नैपशॉट बताया जा रहा है। इस तस्वीर के साथ कैप्शन में दावा किया गया है, “रामलीला मैदान एलायंस रैली में आज के दृश्य। मोदी तो गियो #INDIAAlliance।”

पूरानी तस्वीर का खेल

 

वायरल फोटो को साझा करने वाली ऐसी ही एक पोस्ट को लिखे जाने तक 407,000 बार देखा जा चुका था। पोस्ट के संग्रहीत और समान संस्करण यहां और यहां देखे जा सकते हैं। हालाँकि, पहली तस्वीर किसी अफ़्रीकी घटना से जुड़ी हुई है। इसी तरह, दिल्ली में हालिया रैली की बताई जा रही एक और तस्वीर पश्चिम बंगाल की 2019 की एक पुरानी तस्वीर है।

पहली छवि की रिवर्स इमेज सर्च करने के बाद, यह पता चला कि यह इथियोपिया के विदेश मंत्रालय के आधिकारिक खाते से उत्पन्न हुई है, जिसे 23 जनवरी, 2022 को पोस्ट किया गया था। पोस्ट के कैप्शन से संकेत मिलता है कि छवि अफ्रीका की सबसे बड़ी चल रही प्रतियोगिता को चित्रित करती है, ‘ग्रेट इथियोपियन रन’, इथियोपिया में एक वार्षिक सड़क दौड़ कार्यक्रम।

इसके अलावा, हमें संयुक्त राष्ट्र सहस्राब्दी विकास लक्ष्य (एमडीजी) उपलब्धि निधि वेबसाइट पर अपलोड की गई एक समान छवि मिली। संलग्न विवरण में कहा गया है, “हेले गेब्रसेलासी ने ‘हम 2015 तक गरीबी समाप्त कर सकते हैं’ के नारे के तहत ग्रेट इथियोपियाई दौड़ की शुरुआत की।” एक अलग कोण से खींची गई इस छवि में एक साइनबोर्ड दिखाई दे रहा था जिस पर “एबिसिनिया स्प्रिंग्स” शब्द लिखा हुआ था।

मई 2022 में भी, यह सटीक छवि अन्य असंबंधित छवियों के साथ, 2023 के आईपीएल फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स के प्रशंसकों की एक सभा का झूठा प्रतिनिधित्व करते हुए फिर से सामने आई। तथ्य-जाँच में, लॉजिकली फैक्ट्स ने खुलासा किया कि स्पेन, अफ्रीका और थाईलैंड में विभिन्न वर्षों में आयोजित कार्यक्रमों की छवियों को आईपीएल फाइनल में सीएसके प्रशंसकों के दृश्यों के रूप में गलत तरीके से प्रस्तुत किया जा रहा था।

 

रिवर्स इमेज सर्च से हमें भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के एक अंग्रेजी साप्ताहिक अखबार पीपुल्स डेमोक्रेसी का 2019 का समाचार लेख मिला, जिसमें वायरल तस्वीर दिखाई गई थी। लेख में बताया गया है कि कोलकाता के ब्रिगेड परेड मैदान में आयोजित वाम मोर्चा के नेतृत्व वाली रैली में हजारों वामपंथी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। इसके अलावा, 10 जून, 2020 को सीपीआई (एम) पश्चिम बंगाल इकाई की एक पोस्ट में उसी छवि को ‘कोलकाता में पिछले साल की ब्रिगेड रैली का एक विहंगम दृश्य’ शीर्षक के साथ साझा किया गया था, जो 2019 की बैठक से इसकी उत्पत्ति की पुष्टि करता है।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT