होम / India Maldives Relation: भारत को मालदीव का एक और बड़ा झटका, सैनिक मामले के बाद अब तोड़ा यह समझौता

India Maldives Relation: भारत को मालदीव का एक और बड़ा झटका, सैनिक मामले के बाद अब तोड़ा यह समझौता

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 15, 2023, 4:46 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),India Maldives Relation: भारत को मालदीव से अपने सैन्य कर्मियों को वापस बुलाने के लिए कहने के बमुश्किल एक महीने बाद, राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की सरकार ने एक और समझौता तोड़ने का फैसला किया है। मुइज्जू की सरकार ने फैसला किया है कि मालदीव के क्षेत्रीय जल का हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण करने के समझौते को नवीनीकृत नहीं किया जाएगा।

दरअसल, इस समझौते पर 8 जून, 2019 को हस्ताक्षर किए गए थे, जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने तत्कालीन राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के निमंत्रण पर मालदीव का दौरा किया था। समझौते के अनुसार, भारत को मालदीव के क्षेत्रीय जल का हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण (हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण) करने, चट्टानों, लैगून, समुद्र तटों, समुद्री धाराओं और ज्वार के स्तर का अध्ययन और चार्ट करने की अनुमति दी गई थी। यह पहला द्विपक्षीय समझौता है जिसे मालदीव की नवनिर्वाचित सरकार आधिकारिक तौर पर ख़त्म कर रही है।

भारत को मिली सूचना

मालदीव के राष्ट्रपति के कार्यालय में सार्वजनिक नीति सचिव मोहम्मद फ़िरज़ुल अब्दुल खलील ने गुरुवार (14 दिसंबर) को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि मुइज़ू सरकार ने हाइड्रोग्राफिक समझौते को नवीनीकृत नहीं करने का फैसला किया है। इस समझौते की अवधि 7 जून, 2024 को समाप्त हो रही है। उन्होंने आगे कहा, “इस समझौते की शर्तों के अनुसार, यदि एक पक्ष समझौते को छोड़ना चाहता है, तो दूसरे पक्ष को इसकी समाप्ति से 6 महीने पहले निर्णय के बारे में सूचित करना होगा।” समझौता। फ़िरोज़ुल ने कहा कि भारत को सूचित किया गया है कि मालदीव समझौते पर आगे नहीं बढ़ना चाहता है।

कैबिनेट से विचार-विमर्श के बाद लिया गया फैसला

मालदीव समाचार आउटलेट द सन के मुताबिक, मुइज्जू ने अपने कैबिनेट से सलाह लेने के बाद यह फैसला लिया। द सन ने फ़िरुज़ुल के हवाले से कहा कि प्रशासन का मानना है कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए इस तरह के सर्वेक्षण करने और ऐसी संवेदनशील जानकारी की रक्षा करने के लिए मालदीव की सेना की क्षमता में सुधार करना सबसे अच्छा है।

उन्होंने कहा, “भविष्य में हाइड्रोग्राफी का काम 100 प्रतिशत मालदीव प्रबंधन के तहत किया जाएगा और जानकारी केवल मालदीव के लोगों को प्रदान की जाएगी।” इस महीने की शुरुआत में मुइज्जू ने कहा था कि भारत सरकार मालदीव से अपने सैनिकों को वापस बुलाने पर सहमत हो गई है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT