होम / Bihar Political Crisis: जानें कौन हैं बिहार के संभावित डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा

Bihar Political Crisis: जानें कौन हैं बिहार के संभावित डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 28, 2024, 4:06 pm IST
ADVERTISEMENT
Bihar Political Crisis: जानें कौन हैं बिहार के संभावित डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा

Samrat Choudhary (right) and Vijay Kumar Sinha of the Bharatiya Janata Party,

India News (इंडिया न्यूज), Bihar Political Crisis: समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार(Nitish Kumar) के नेतृत्व वाली नई बिहार सरकार (Bihar Sarkar) में दो उपमुख्यमंत्री भारतीय जनता पार्टी(BJP) के सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा (Meet Samrat Choudhary and Vijay Kumar Sinha) होने की संभावना है। सम्राट चौधरी को रविवार को बिहार में भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया, जबकि विजय कुमार सिन्हा को उपनेता चुना गया।

सम्राट चौधरी को चुना गया विधायक दल का नेता 

भाजपा के बिहार प्रभारी विनोद तावड़े ने जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद कहा कि “आज हुई विधायक दल की बैठक में बीजेपी विधायकों ने जेडीयू के समर्थन से राज्य में एनडीए सरकार बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी को विधायक दल का नेता चुना गया और विजय सिन्हा को उपनेता चुना गया. , “।

भाजपा के वरिष्ठ नेता तारकिशोर प्रसाद ने पीटीआई को बताया कि “निश्चित रूप से” सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा उपमुख्यमंत्री पद के लिए पार्टी की पसंद होंगे।

एक अन्य भाजपा नेता ने समाचार एजेंसी को बताया कि पार्टी के अन्य नेता जिन्हें नई सरकार में मंत्री बनाए जाने की संभावना है, उनमें प्रसाद के अलावा नितिन नबीन, शाहनवाज हुसैन, रामप्रीत पासवान, नीरज सिंह बब्लू शामिल हैं।

कौन हैं सम्राट चौधरी?

  • राकेश कुमार उर्फ सम्राट चौधरी को पिछले साल बिहार भाजपा प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था।
  • सम्राट चौधरी वर्तमान में भाजपा एमएलसी और विधान परिषद में पार्टी के नेता हैं।
  • भाजपा ने बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन का मुकाबला करने के लिए सम्राट चौधरी को पार्टी का नेतृत्व करने के लिए चुना, जिसमें नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड), लालू प्रसाद/तेजस्वी यादव की राजद, कांग्रेस और वामपंथी दल शामिल थे।
  • कथित तौर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से निकटता के कारण सम्राट चौधरी को भाजपा के लिए महत्वपूर्ण राज्य बिहार में पार्टी की कमान सौंपी गई है।
  • सम्राट चौधरी ने संजय जयसवाल की जगह ली थी, जो वैश्य समुदाय, एक अन्य पिछड़ा वर्ग या ओबीसी से आते हैं।सम्राट चौधरी 2018 में भाजपा में शामिल हुए। उनके पिता, शकुनी चौधरी, एक पूर्व सैनिक से राजनेता और प्रसिद्ध समाजवादी नेता, एक मंत्री और पूर्व सांसद थे। वे नीतीश कुमार के साथ-साथ लालू प्रसाद यादव के भी करीबी माने जाते हैं।
  • भाजपा में शामिल होने से पहले सम्राट चौधरी 2014 तक राजद के साथ थे और उसके बाद वह जदयू के साथ थे।शक्तिशाली कोइरी समुदाय से आने वाले ओबीसी नेता सम्राट चौधरी ने भगवा पगड़ी और भगवा गमछा पहनना शुरू कर दिया।

कौन हैं विजय कुमार सिन्हा?

  • विजय कुमार सिन्हा बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं।
  • वह 2010 से भारतीय जनता पार्टी के सदस्य और लखीसराय निर्वाचन क्षेत्र से विधायक हैं।
  • वह 25 नवंबर 2020 से 24 अगस्त 2022 तक बिहार विधानसभा के अध्यक्ष थे, विजय सिन्हा ने वर्तमान सत्तारूढ़ महागठबंधन द्वारा उनके खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

बिहार के सीएम पद से इस्तीफा राज्यपाल को सौंपने के बाद नीतीश कुमार ने अपने पुराने सहयोगी बीजेपी के साथ बिहार में नई सरकार बनाने का दावा पेश किया। सम्राट चौधरी ने कहा कि जब नीतीश कुमार की ओर से नई सरकार बनाने का प्रस्ताव आया तो बीजेपी ने उसका समर्थन किया।

“यह मेरे लिए भावनात्मक क्षण है कि आज मुझे विधान मंडल दल का नेता चुना गया है। मैं इसके लिए पीएम मोदी और सभी को धन्यवाद देता हूं। बिहार के विकास और आतंक को खत्म करने के लिए 2020 में हमें जो जन समर्थन मिला है।” उन्होंने कहा, “लालू प्रसाद की सरकार को फिर से एनडीए के रूप में स्थापित करना है। जब नीतीश कुमार का प्रस्ताव बीजेपी के पास आया तो हमने उसका समर्थन करने का फैसला किया। हमने बिहार से 40 लोकसभा सीटें जीतने का संकल्प लिया है।”

यह भी पढेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT