होम / नेफियू रियो आज पांचवीं बार लेंगे शपथ, पीएम मोदी रहेंगे मौजूद

नेफियू रियो आज पांचवीं बार लेंगे शपथ, पीएम मोदी रहेंगे मौजूद

Roshan Kumar • LAST UPDATED : March 7, 2023, 12:09 pm IST

Meghalaya And Nagaland oath : नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के नेफियू रियो और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के प्रमुख कोनराड संगमा आज नागालैंड और मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। दोनों मुख्यमंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के शामिल होने की संभावना है।

  • अमित शाह और जेपी नड्डा भी मौजूद रहेंगे
  • नागालैंड में पहली बार महिला विधायक चुनी गई है
  • संगमा को 45 विधायकों का समर्थन है

नागालैंड के राजनीतिक दिग्गज और इसके सबसे लंबे समय तक रहने वाले मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो इस जीत के बाद लगातार पांचवीं बार पदभार ग्रहण करेंगे। रियो ने शनिवार को नगालैंड के मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा राज्यपाल ला गणेशन को सौंप दिया था और राज्य में नई सरकार बनाने का दावा पेश किया था।

37 सीटों पर जीते 

भारत के चुनाव आयोग (ECI) के आंकड़ों के अनुसार, सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी-भारतीय जनता पार्टी ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 37 सीटें हासिल कीं। रियो ने उत्तरी अंगामी-द्वितीय विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के सेइविली सचू को 15,824 मतों के विशाल अंतर से हराया। उन्हें कुल 17,045 वोट मिले, जो इस सीट पर हुए कुल वोटों का 92.87 फीसदी है।

पहली बार महिला विधायक

नागालैंड के 60 वर्षों के इतिहास में अपनी पहली बार महिला विधायकों को चुना गया है। अब तक 13 विधानसभा के चुनाव राज्य में हो चुके थे। सत्तारूढ़ एनडीपीपी की दो विधायकों हेखनी जाखलू और सल्हौतुओनुओ ने पश्चिमी अंगामी और दीमापुर-तृतीय सीटों पर जीत हासिल की।

45 विधायकों का समर्थन

मेघालय में एनपीपी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 45 विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश किया। सरकार में एनपीपी, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी), भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) शामिल होगी। संगमा की एनपीपी ने विधानसभा चुनावों में 26 सीटें जीतीं और लगातार दूसरी बार वह मुख्यमंत्री के रूप में सरकार बनाने के लिए तैयार हैं। शपथ ग्रहण समारोह शिलॉन्ग के राजभवन में होगा यहां भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे।

कांग्रेस को पांच सीट

2 मार्च को आए नतीजों के अनुसार, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने भारतीय जनता पार्टी के बर्नार्ड एन मारक के खिलाफ दक्षिण तुरा निर्वाचन क्षेत्र से 5,016 के अंतर से जीत हासिल की। ​​परिणामों में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) ने 11 सीटें जीतीं, कांग्रेस ने पांच सीटों पर जीत दर्ज की। तृणमूल कांग्रेस को भी पांच सीटें मिलीं। बीजेपी, पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट और हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी को दो-दो सीटें मिलीं। वॉइस ऑफ द पीपुल पार्टी को चार सीटें मिली थीं। दो सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी जीते थे।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT