होम / Mohammad Qasim Gujjar: कौन है मोहम्मद कासिम गुज्जर? भारत सरकार ने घोषित किया आतंकी

Mohammad Qasim Gujjar: कौन है मोहम्मद कासिम गुज्जर? भारत सरकार ने घोषित किया आतंकी

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 8, 2024, 11:06 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Mohammad Qasim Gujjar: भारत सरकार ने 7 मार्च को लश्कर-ए-तैयबा के सदस्य मोहम्मद कासिम गुज्जर को यूएपीए के तहत आतंकवादी घोषित कर दिया। कासिम गुज्जर का दूसरा नाम सलमान या सुलेमान है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए यह जानकारी दी और कहा कि अगर कोई भारत की एकता और अखंडता के खिलाफ किसी भी तरह की गतिविधियों में शामिल होगा, तो उससे सख्ती से निपटा जाएगा।

भारत सरकार के मुताबिक कासिम ने कई नए तरह के आतंकी मॉड्यूल बनाए। इन मॉड्यूल्स के जरिए आतंकियों की भर्ती की जाती थी और लोगों को चरम की ओर धकेला जाता था। इसके लिए कासिम ने सोशल मीडिया और अन्य ऑनलाइन संचार का सहारा लिया। इन माध्यमों से आतंक फैलाने से लेकर आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम दिया जाता था।

कौन है 32 साल का कासिम?

कासिम गुज्जर उर्फ सलमान 32 साल के हैं। फिलहाल वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर, पीओके में रह रहा है। कासिम गुज्जर को कई आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड बताया जाता है। फिलहाल वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर, पीओके में रह रहा है।

लश्कर-ए-तैयबा के ऑपरेटिव के तौर पर उसने कई आतंकी हमलों को अंजाम दिया। जिसमें कई लोगों की जान चली गई है। मोहम्मद कासिम आतंकवाद विरोधी कानून यूएपीए के तहत आतंकवादी घोषित होने वाला 57वां व्यक्ति है।

कासिम गुज्जर मूल रूप से जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के अंगराला का रहने वाला है। भारत सरकार ने अपने नोटिफिकेशन में कासिम को देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने वाला बताया है। भारत सरकार के मुताबिक, उसने पाकिस्तान सीमा से कई आतंकी हमलों की योजना बनाई थी। इसके लिए हथियार, गोला-बारूद, इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) और यहां तक कि नकदी की आपूर्ति में भी इसका नाम है।

हाल के महीनों में मोदी सरकार ने अर्शदीप सिंह गिल उर्फ अर्श डाला, हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंदा, लखबीर सिंह उर्फ लांडा, सतविंदर सिंह उर्फ सतिंदर जीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ को यूएपीए के तहत आतंकवादी घोषित किया है।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT