होम / Monsoon Update: दिल्ली में तड़के भीषण बारिश, इन राज्य में भी मानसून की दस्तक-IndiaNews

Monsoon Update: दिल्ली में तड़के भीषण बारिश, इन राज्य में भी मानसून की दस्तक-IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 28, 2024, 6:33 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 28 को कई राज्यों में जोरदार बारिश के लिए आसार जताए थे। दिल्ली – NCR में सुबह 5 बजे से ही जोरदार बारिश हो रही है। बारिश की वजह से पिछले तीन दिनों से, राष्ट्रीय राजधानी और इसके पड़ोसी क्षेत्रों ने राहत की सांस ली है। कई हफ्तों के भीषण तापमान के बाद लू का प्रकोप कम हुआ।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस सप्ताहांत के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। शहर के कुछ हिस्सों में गुरुवार को बारिश हुई, जिससे गर्मी से काफी राहत मिली। अपने मौसम बुलेटिन में, मौसम कार्यालय ने कहा कि 28 जून को दिल्ली और अन्य राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति के साथ बिजली और तेज़ हवाओं के साथ आंधी आने की संभावना है।

  • दिल्ली में भारी वर्षा की संभावना
  • मौसम हुआ सुहाना 
  • शुक्रवार को देशभर में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली में भारी वर्षा की संभावना

इसमें कहा गया है कि 29 जून और 30 जून को दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। भारी बारिश को एक दिन में 64.5 मिमी और 124.4 मिमी के बीच होने वाली वर्षा के रूप में परिभाषित किया गया है, जबकि बहुत भारी बारिश को एक दिन में 124.5 मिमी और 244.4 मिमी के बीच होने वाली वर्षा के रूप में परिभाषित किया गया है। बुधवार को एक स्वतंत्र मौसम एजेंसी ने कहा, “सप्ताहांत में मानसून के दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है।”

आईएमडी ने 29 और 30 जून को दिल्ली में बहुत भारी बारिश के कारण सड़कों पर स्थानीय बाढ़, निचले इलाकों में जल जमाव और अंडरपास बंद होने की भविष्यवाणी की है। मानसून की धारा आम तौर पर 27 और 29 जून के बीच दिल्ली में प्रवेश करती है। पिछले साल, यह 26 जून को आया जबकि 2022 की पहली मानसूनी बारिश 30 जून को दर्ज की गई।

Hair Fall: मानसून में क्यों टूटने लगता है बाल? इन घरेलू उपायों से पाएं निजात

शुक्रवार को देशभर में कैसा रहेगा मौसम

-मुख्य रूप से हिमालय पर्वत की तलहटी में छिटपुट गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
-अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल के पूर्वोत्तर छोर, असम के उत्तर-पश्चिमी छोर, गोवा के आसपास और कांडला बंदरगाह (पश्चिमी गुजरात में) में भारी से बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है।
-पंजाब और थार रेगिस्तान (राजस्थान में) में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक होने की उम्मीद है।

हिजबुल्लाह को खत्म करने की साजिश, लेबनान अटैक पर US ने किया खुलासा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

‘मेंटल थेरेपी’ पर बयान देना ‘Jim Sarbh’ को पड़ गया भारी, रणवीर सिंह पर बोले- ‘उनका मजाक है जो…’-IndiaNews
क्या जानते हैं हिंगलाज माता के चमत्कारों की कहानियाँ, 200 साल पहले पाकिस्तान से आया था त्रिशूल-IndiaNews
Ravindra Jadeja: रोहित और विराट के बाद रवींद्र जडेजा ने भी किया टी20 संन्यास का एलान
T20 World Cup 2024: दो बार टी20 विश्व कप जीतने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने रोहित शर्मा, देखें आँकड़ों की पूरी सूची-Indianews
बिहार को विशेष राज्य का दर्जा की मांग पर चिराग ने उगला राज, कही ये बात
Hardik Pandya: बड़ौदा का एक लड़का…जो अपने सपने जी रहा है, टी20 विश्व कप 2024 जीत के बाद हार्दिक पांड्या का दिल छू लेने वाला पोस्ट हुआ वायरल-IndiaNews
सालों से आ रही शादी में रुकावट जुलाई के महीने में होगी मिंटो में दूर, बस जपना होगा शिव जी का ये मूलमंत्र-IndiaNews
ADVERTISEMENT