होम / Narendra Modi Cabinet: पोर्टफोलियो आवंटन के बाद इंडी ब्लॉक ने भाजपा सहयोगियों पर साधा निशाना, जानें क्या कहा-Indianews

Narendra Modi Cabinet: पोर्टफोलियो आवंटन के बाद इंडी ब्लॉक ने भाजपा सहयोगियों पर साधा निशाना, जानें क्या कहा-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 11, 2024, 9:29 am IST
Narendra Modi Cabinet: पोर्टफोलियो आवंटन के बाद इंडी ब्लॉक ने भाजपा सहयोगियों पर साधा निशाना, जानें क्या कहा-Indianews

Jairam Ramesh

India News(इंडिया न्यूज),Narendra Modi Cabinet: विपक्ष के भारत ब्लॉक ने सोमवार को नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में विभागों के आवंटन के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके सहयोगियों पर निशाना साधा और दावा किया कि पार्टी के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के सहयोगियों के साथ अनुचित व्यवहार किया गया।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश का दावा

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के अपने सहयोगियों को “विनम्र” बनाया है। गठबंधन धर्म का पालन करते हुए नरेंद्र मोदी सरकार ने केंद्रीय मंत्रिमंडल में एनडीए सहयोगियों को पर्याप्त प्रतिनिधित्व दिया। हालांकि, गृह, वित्त, विदेश और रक्षा सहित अधिकांश महत्वपूर्ण मंत्रालय भाजपा सांसदों को आवंटित किए गए। इसके साथ ही जयराम रमेश ने कहा कि एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने उनके मंत्रिमंडल में “एक तिहाई प्रधान मंत्री” के प्रस्ताव को “अस्वीकार” कर दिया है।

Tax Devolution: राज्यों को 1.39 लाख करोड़ रुपये का कर हस्तांतरण जारी, केंद्र ने जून महीने के लिए दी मंजूरी -IndiaNews

जयराम रमेश का पोस्ट

कांग्रेस नेता ने एक्स पर कहा, “उन्हें (पटेल को) पता होना चाहिए कि भाजपा ब्रांड की वॉशिंग मशीन की एक खासियत यह है कि इसमें कई मोड हैं ‘धीमा, तेज और सुपर-फास्ट’। हो सकता है कि वे कट न बना पाएं। दूसरी ओर, रवनीत बिट्टू स्पष्ट रूप से सुपर-फास्ट मोड पर हैं, भले ही वे लुधियाना में अपनी पूर्व पार्टी से हार गए हों।”

उन्होंने दावा किया कि एकनाथ शिंदे की शिवसेना को सिर्फ एक MoS (स्वतंत्र) बर्थ मिला है, जबकि जीतन राम मांझी, चिराग पासवान, एचडी कुमारस्वामी को सरकार का समर्थन करने वाले सांसदों की कम संख्या होने के बावजूद कैबिनेट बर्थ मिली है।

रमेश ने दावा किया, “दूसरा व्यक्ति जो खुद को पक्ष से बाहर पाता है, वह एकनाथ शिंदे हैं। उनके पास केवल एक राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) है, जिसकी इस सरकार में श्री जीतन राम मांझी, श्री चिराग पासवान और श्री एचडी कुमारस्वामी से कम हिस्सेदारी है, जबकि उनके पास इन सभी से ज़्यादा सांसद हैं।

तेजस्वी यादव ने किया कटाक्ष

इसके साथ ही राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि भाजपा ने एनडीए सहयोगियों को झुनझुना (बच्चों का खिलौना) थमा दिया। भारतीय जनता पार्टी, जिसने केवल 240 सीटें जीती हैं, लोकसभा में बहुमत के लिए अपने सहयोगियों – नीतीश कुमार, एन चंद्रबाबू नायडू और एकनाथ शिंदे – पर निर्भर है।

S Jaishankar: शपथ लेते ही जयशंकर ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, अब तक कोई नेता नहीं कर पाया ये काम-Indianews

उमर अब्दुल्ला ने कसा तंज

नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने दावा किया कि भाजपा ने अपने सहयोगियों को बची-खुची चीजें दी हैं। इसके साथ ही उन्होने कहा कि मोदी 3.0 मंत्रालय में अपने उचित हिस्से के लिए एनडीए सहयोगियों द्वारा दबाव डाले जाने के बारे में सभी चर्चाओं के बावजूद, सत्ता के गलियारों में उनका कोई खास प्रभाव नहीं है। सहयोगियों को दिए गए विभाग बची-खुची चीजें हैं, क्योंकि भाजपा ने उनके लिए कुछ भी सार्थक नहीं छोड़ा है। आप शर्त लगा सकते हैं कि लोकसभा अध्यक्ष का पद भी भाजपा के पास ही रहेगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT