होम / UPSC में 9वीं रैंक हासिल नौशीन ने दोस्तो को दिया सफलता का श्रेय-Indianews

UPSC में 9वीं रैंक हासिल नौशीन ने दोस्तो को दिया सफलता का श्रेय-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : April 16, 2024, 9:40 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), UPSC: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (CSE) 2024 में 9वीं रैंक हासिल करने वाली नौशीन पिछले दो प्रयासों के बाद तीसरी बार भाग्यशाली रहीं क्योंकि वह सिविल सेवक बनने के अपने सपने को साकार करने में सफल रहीं। वह जामिया मिल्ला इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी के उन 31 छात्रों में से हैं, जिन्होंने 2024 संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त की है।

  • यूपीएससी 9वीं रैंक धारक नौशीन ने सफलता का श्रेय दोस्तों को दिया
  • प्रतिष्ठित परीक्षा में जामिया टॉपर ने अपनी सफलता का श्रेय अपने कोचिंग संस्थान को दिया।

दोस्तों को दिया धन्यवाद

प्रतिष्ठित परीक्षा में जामिया टॉपर ने अपनी सफलता का श्रेय अपने कोचिंग संस्थान को दिया, साथ ही अपने सपने को साकार करने में योगदान देने के लिए अपने दोस्तों को भी धन्यवाद दिया।

दोस्तों ने की मदद

उन्होंने पीटीआई-भाषा को बताया। कि “मैं अपनी सफलता का श्रेय जामिया आरसीए को देना चाहूंगा। मैं दो प्रयासों के बाद नवंबर 2021 से वहां थी। संस्थान ने मेरी सफलता में प्रमुख भूमिका निभाई क्योंकि वहां पहले से ही चयनित लोग थे जिन्होंने मेरी बहुत मदद की। मेरे दोस्तों ने भी उन्होंने नोट्स, उत्तर लेखन और अन्य सभी चीजों के जरिए मेरी मदद की और इसे संभव बनाया,”

SRH ने खड़ा किया IPL का सबसे बड़ा टोटल, यहां देखें टी20 क्रिकेट के सबसे बड़े स्कोर

गृहनगर में जश्न का माहौल

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में नौशीन के गृहनगर में जश्न का माहौल था, खुशी के मौके पर उनके माता-पिता उन्हें प्यार से लड्डू खिला रहे थे और वे कैमरे के लिए पोज़ दे रहे थे। उसके माता-पिता ने अपनी बेटी की सफलता के लिए ईश्वर को धन्यवाद दिया और कहा कि यह उनके लिए खुशी का क्षण है क्योंकि उसने एक उल्लेखनीय रैंक हासिल की है।

नौशीन के पिता ने कही यह बात

नौशीन के पिता ने खुशी से हंसते हुए पीटीआई को बताया कि “हमारी ख़ुशी की कोई सीमा नहीं है, इसका वर्णन करना मुश्किल है। अब तक हम अन्य लड़कियों के साक्षात्कार में प्रथम, द्वितीय, तृतीय, नौवीं और इकतीसवीं रैंक (यूपीएससी परीक्षा में रैंक) लाते थे। अब मेरे पास मेरी बेटी है जिसने नौवीं रैंक हासिल की है, ”।उन्होंने कहा कि वह जिस भी प्रशासनिक पद पर आसीन होंगी, परिवार उनका समर्थन करना जारी रखेगा।

मां ने कही यह बात

उसकी मां ने खुशी से मुस्कुराते हुए कहा “यह अल्लाह की कृपा है। उसे शुरू से ही विश्वास था कि उसकी परीक्षा अच्छी हुई है। यह भगवान की इच्छा थी और हम उसके आभारी हैं। वह हमेशा सभी क्षेत्रों में मेधावी रही है, चाहे खेल हो या घर पर फैसले लेना, बावजूद इसके परिवार में सबसे छोटी होने के नाते, “।

नौशीन ने अपनी स्कूली शिक्षा गोरखपुर में पूरी की और स्नातक की पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय से की। वह 2021 से जामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी से यूपीएससी की तैयारी कर रही हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT