होम / Paras Defense and Space Technologies : कल खुलेगा IPO, अगर आपको मिला तो पैसा हो सकता है डबल

Paras Defense and Space Technologies : कल खुलेगा IPO, अगर आपको मिला तो पैसा हो सकता है डबल

India News Editor • LAST UPDATED : September 20, 2021, 10:41 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
(Paras Defense and Space Technologies)
पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए कल से खुल जाएगा। इस आईपीओ का साइज 170.77 करोड़ रुपए जोकि 21 सितंबर को खुलेगा। इस आईपीओ के लिए 10 रुपए की फेस वैल्यू वाले शेयरों का प्राइस बैंड 165-175 रुपए रखा गया है। लेकिन इस आईपीओ की सबसे खास बात यह है कि आईपीओ खुलने से पहले ही इसका प्राइमरी मार्केट में भाव इश्यू प्राइस के दोगुने से भी अधिक हो हो गए हैं। प्राइमरी मार्केट में इसके शेयर 395 रुपए के भाव पर है।

इसका मतलब यह अभी 220 रुपए प्रीमियम पर हैं। यदि आपको यह आईपीओ अलॉट हो जाता है तो लिस्टिंग वाले दिन ही आपका पैसा डबल हो सकता है। बात करें इसके रिटर्न की तो पिछले तीन वर्षों में कंपनी का नेटवर्थ पर वेटेड एवरेज रिटर्न 11.94 फीसदी है और वित्त वर्ष 2021 की ईपीएस (प्रति शेयर आय) के मुताबिक प्राइस बैंड के अपर प्राइस पर प्राइस/अर्निंग्स रेशियो 31.53 है। कंपनी का प्रॉडक्ट पोर्चफोलियो बहुत डाइवर्सिफाईड है और इसमें डिफेंस व स्पेस आॅफ्टिक्स, डिफेंस इलेक्ट्रॉनिक्स, हैवी इंजीनियरिंग और आवास तकनीकी से जुड़े उत्पाद शामिल हैं।

लोगों को आकर्षित करेगा IPO

वहीं शेयर मार्केट एक्पटर््स के मुताबिक हमारी सरकार इस समय मेक इन इंडिया पर फोकस कर रही है और डिफेंस सेक्टर के लिए बजट आवंटन बढ़ा रही है जिससे पराग डिफेंस एंड स्पेस जैसी कंपनियों को फायदा पहुंचेगा। इसके अलावा ड्रोन के लिए लिबरलाइज्ड पॉलिसीज और पीएलआई स्कीम के चलते भी ऐसी कंपनियों को फायदा मिलेगा।

85 शेयरों का लॉट साइज, 14875 रुपए

पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज के आईपीओ के लिए 85 शेयरों का लॉट साइज तय किया गया है। निवेशकों को प्राइस बैंड के अपर प्राइस के हिसाब से 14875 रुपए का निवेश करना होगा। इश्यू का 50 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स और 15 फीसदी हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स के लिए आरक्षित किया गया है। आईपीओ का शेष 35 फीसदी हिस्सा खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित किया गया है। इस आईपीओ के तहत 140.6 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे और 30.17 करोड़ रुपये के 17.24 लाख इक्विटी शेयर आफर फॉर सेल (ओएफएस) के तहत इश्यू किए जाएंगे।

नोट : शेयर बाजार जोखिम नियमों के अधीन है। किसी भी तरह के निवेश के लिए अपने आर्थिकी विशेषज्ञ की राय जरूर लें।

Connect Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT