होम / इंडो-नॉर्डिक समिट के बाद फ्रांस जाएंगे PM Modi, जानिए आज का शेड्यूल

इंडो-नॉर्डिक समिट के बाद फ्रांस जाएंगे PM Modi, जानिए आज का शेड्यूल

India News Desk • LAST UPDATED : May 4, 2022, 2:04 pm IST

इंडिया न्यूज, पेरिस:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की यूरोप यात्रा का आज आखिरी दिन है। पीएम आज डेनमार्क में सेकेंड इंडो-नॉर्डिक समिट में भाग लेंगे। शिखर सम्मेलन में डेनमार्क के अलावा आइसलैंड, फिनलैंड, नॉर्वे और स्वीडन भी भाग लेंगे। यह मीटिंग डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में होगी, जिसमें आर्थिक सुधार, जलवायु परिवर्तन, इनोवेशन, टेक्नोलॉजी, रिन्यूएबल एनर्जी और आर्कटिक क्षेत्र में भारत-नॉर्डिक सहयोग जैसे विषयों पर फोकस किया जाएगा।

फ्रांस के राष्ट्रपति से मिलेंगे PM Modi

डेनमार्क में आयोजित शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद पीएम मोदी फ्रांस जाएंगे। फ्रांस में पीएम मोदी 4 से 5 घंटे तक रहेंगे। पेरिस में पीएम मोदी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) से मुलाकात करेंगे। गौरतलब है कि इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) हाल ही फ्रांस के दोबारा राष्ट्रपति बने हैं। राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद विदेशी नेताओं में सबसे पहली मुलाकात पीएम मोदी से होने जा रही है।

इस मुलाकात के दौरान मोदी और मैक्रों ग्लोबल मुद्दों और बाइलेटरल कोआपरेशन का जायजा लेंगे। PMO से मिली जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी का यह दौरा ऐसे वक्त में हो रहा है, जब यूरोप कई मोर्चों पर चुनौतियों और विकल्पों का सामना कर रहा है। भारत अपने यूरोपीय साझेदारों के साथ सहयोग बढ़ाने का इरादा रखता है।

क्या फ्रांस में टूटेगी यह परंपरा

पीएम मोदी (PM Modi) के फ्रांस यात्रा के साथ ही वहां की एक परंपरा टूट जाएगी। दरअसल, फ्रांस में कई सालों से परंपरा रही है कि चुनाव जीतने के बाद राष्ट्रपति सबसे पहले जर्मनी जाते हैं और दोनों देशों के मजबूत संबंधों पर चर्चा होती है। वर्ष 2012 में फ्रांस्वा ओलांद भी चुनाव जीतने के बाद बर्लिन गए थे और तत्कालीन जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात की थी।

इसके बाद 2017 में जब इमैनुएल मैक्रों ने चुनाव जीता तो वह भी जर्मनी गए। लेकिन इस बार इसमें बदलाव आ रहा है। चुनाव जीतने के बाद राष्ट्रपति मैक्रों से मिलने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले विदेशी नेता होंगे।

यह भी पढ़ें: एलॉन मस्क ने किया ये ऐलान, अब Twitter यूज करने वालों को देने होंगे पैसे

यह भी पढ़ें : खुल गया LIC IPO लेकिन ग्रे मार्केट में गिरा शेयर का भाव

यह भी पढ़ें : LIC IPO : 2 घंटे में 5 करोड़ शेयरों की लगी बोली, 16 करोड़ शेयर बेचेगी कंपनी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT