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ट्रेन में चाहते हैं होटल का खाना तो करे यह उपाय, WhatsApp से मिलेगी सुविधा

दिल्ली (Railway New catering services through Whatsapp): ट्रेन में यात्रियों की तरफ से ख़राब खाने की शिकायत अक्सर की जाती है। यात्री ट्रेन में खाने से संतुष्ट हो ऐसा कम ही देखने को मिलता है। इस समस्या को देखते हुए भारतीय रेलवे एक नई तरह की सुविधा यात्रियों को देने जा रहा है। इस सुविधा […]

BY: Roshan Kumar • UPDATED :
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दिल्ली (Railway New catering services through Whatsapp): ट्रेन में यात्रियों की तरफ से ख़राब खाने की शिकायत अक्सर की जाती है। यात्री ट्रेन में खाने से संतुष्ट हो ऐसा कम ही देखने को मिलता है। इस समस्या को देखते हुए भारतीय रेलवे एक नई तरह की सुविधा यात्रियों को देने जा रहा है। इस सुविधा से यात्रियों की खाने की मुसीबत काफी हद तक कम हो सकती है।

रेलवे जल्द ही यह सेवा शुरू करने जा रहा है जिससे ट्रेन में खाना WhatsApp से आर्डर किया जा सकेगा। रेलवे की यह सुविधा यात्रियों को स्वच्छ और ताजा भोजन देने के प्रयासों का हिस्सा है जो आईआरसीटीसी के ई-कैटरिंग सेवाओं के तहत दी जाएगी।

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Railway New catering services through Whatsapp

ऐसे करे आर्डर

यात्री खाने का आर्डर देने के लिए व्हाट्सएप नंबर +91-8750001323 पर मैसेज कर सकते हैं। अपना टिकट बुक करते समय www.ecatering.irctc.co.in लिंक पर क्लिक करके ई-कैटरिंग सेवाओं का विकल्प भी आप चुन सकते हैं। इसके बाद सीधे रेलवे स्टेशनों पर अपनी पसंद के रेस्तरां से भोजन का ऑर्डर दे पाएंगे। यह सिस्टम अर्टिफिकल इंटेलिजेंस (AI) के माध्यम से काम करता है। इस टेक्नोलॉजी से रियल टाइम ऑर्डर ट्रैकिंग, फीडबैक के साथ सीधे अपनी सीट पर खाना मिलेगा। अभी आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सेवाओं के जरिए ग्राहकों को एक दिन में 50,000 से अधिक भोजन परोसा जा रहा है।

बड़े बदलाव करने का लक्ष्य

भारतीय रेलवे आने वाले कुछ समय में बड़े बदलाव करने जा रहा है। इस साल के बजट पेश होने के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया था कि साल 2023-24 में 7,000 किलोमीटर की नई रेल पटरी बिछाने का लक्ष्य रेलवे की तरफ से रखा गया है। साथ ही कन्फर्म टिकट की किल्लत हो दूर करने के लिए प्रति मिनट क्षमता 25,000 से बढ़ाकर 2.25 लाख करने पर काम चल रहा है। स्टेशनों पर पूछताछ की क्षमता प्रति मिनट चार लाख से बढ़ाकर 40 लाख किया जाएगा।

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