होम / RBI ने रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट्स बढ़ाने का किया ऐलान, जनता पर पड़ेगी महंगाई की मार

RBI ने रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट्स बढ़ाने का किया ऐलान, जनता पर पड़ेगी महंगाई की मार

India News Desk • LAST UPDATED : May 4, 2022, 3:41 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आज अचानक से लम्बे समय के बाद रेपो रेट (Repo Rate) में 40 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया। अब रेपो रेट बढ़कर 4.40 प्रतिशत हो गया है और सस्ते लोन का समय भी अब खत्म हो गया है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने आज घोषणा की जिसके बाद अब देश में और महंगाई बढ़ेगी। महंगाई बढ़ने से जनता की जेब पर असर दिखेगा।

महंगाई के कारण लिया रेपो रेट बढ़ाने का फैसला

शक्तिकांत दास ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि रेपो रेट (Repo Rate) को 0.40 फीसदी बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। मौद्रिक नीति समिति ने इकोनॉमी के हालात पर चर्चा करने के लिए बैठक की। बैठक में एमपीसी के सदस्यों ने एकमत से रेपो रेट को 0.40 फीसदी बढ़ाने का फैसला लिया। बताया गया है कि यह फैसला तेजी से बढ़ रही महंगाई के कारण लिया गया है।

कंज्यूमर प्राइस इन्फ्लेशन 6 प्रतिशत से ऊपर

गौरतलब है कि पिछले 3 महीनों से आरबीआई द्वारा कंज्यूमर प्राइस इन्फ्लेशन भी तय सीमा से ऊपर चल रहा है। सरकार ने रिजर्व बैंक को महंगाई दर 2 से 6 फीसदी के दायरे में रखने का लक्ष्य दिया हुआ है।

वहीं कंज्यूमर प्राइस पर आधारित खुदरा महंगाई दर मार्च में बढ़कर 6.95 प्रतिशत हो गई है, जबकि मार्च महीने में डब्ल्यूपीआई (होलसेल प्राइस इंडेक्स) इन्फ्लेशन 14.55 प्रतिशत था।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें: एलॉन मस्क ने किया ये ऐलान, अब Twitter यूज करने वालों को देने होंगे पैसे

यह भी पढ़ें : खुल गया LIC IPO लेकिन ग्रे मार्केट में गिरा शेयर का भाव

यह भी पढ़ें : LIC IPO : 2 घंटे में 5 करोड़ शेयरों की लगी बोली, 16 करोड़ शेयर बेचेगी कंपनी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT