होम / Revealed In Report Of The Ministry Of Education : 7 राज्यों के 40 फीसदी छात्रों के पास डिजिटल डिवाइस नहीं

Revealed In Report Of The Ministry Of Education : 7 राज्यों के 40 फीसदी छात्रों के पास डिजिटल डिवाइस नहीं

India News Editor • LAST UPDATED : October 9, 2021, 8:02 am IST
Revealed in the report of the Ministry of Education 
आनलाइन क्लास में आ रही दिक्कतों से होना पड़ता है रूबरू
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Revealed In Report Of The Ministry Of Education : देश में कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए बच्चों को आनलाइन क्लास के जरिए ही पढ़ाने पर फोकस है। हालांकि शिक्षा मंत्रालय की ओर से जो रिपोर्ट पेश की गई है उससे स्कूलों की कोशिश नाकाम साबित होती दिखाई दे रही है। शिक्षा मंत्रालय की ओर से जो रिपोर्ट पेश की गई है उसके मुताबिक देश के सात राज्यों असम, आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात, झारखंड, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड के 40 से 70 फीसदी स्कूली बच्चों के पास डिजिटल डिवाइस मौजूद नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020-21 में स्कूल से जुड़ी जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक कुछ राज्यों में आनलाइन क्लास करने में बच्चों को दिक्कत आ रही है। रिपोर्ट के मुताबिक इन राज्यों के बच्चों के पास अभी भी स्मार्टफोन और टेलीविजन सेट न होने के कारण उन्हें पढ़ाई करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

इतने राज्यों की रिपोर्ट जारी हुई (Revealed In Report Of The Ministry Of Education)

बीते दिनों जारी की गई रिपोर्ट को 28 राज्यों में से 22 और आठ केंद्र शासित प्रदेशों में 7 प्रदेशों की ओर से दी गई जानकारी के आधार पर तैयार किया गया है। तमिलनाडु ने छात्रों के बीच 5.15 लाख लैपटॉप बांटने का दावा किया है। वहीं कुछ राज्यों में ऐसे बच्चों की संख्या बहुत ज्यादा है जो डिजिटल एक्सेस करने में नाकाम हैं। रिपोर्ट के मुताबि मध्य प्रदेश में (70%), बिहार (58.09%), आंध्र प्रदेश (57%), असम (44.24%), झारखंड (43.42%), उत्तराखंड में (41.17%) और गुजरात में 40 फीसदी बच्चे ऐसे हैं जो डिजिटल डिवाइस के आभाव में अभी भी आॅनलाइन क्लास नहीं ले पा रहे हैं।

स्मार्ट फोन में डेटा उपलब्ध नहीं (Revealed In Report Of The Ministry Of Education)

यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इंफॉर्मेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन डेटा के अनुसार असम के 65,907 स्कूलों में 7,01,5898 छात्र पढ़ते हैं, जिसमें से 3,10,6255 छात्रों के पास डिजिटल डिवाइस उपलब्ध नहीं है। इसी तरह आंध्र प्रदेश ने मई 2021 में कुल 81.36 लाख छात्रों में से 29.34 लाख का सर्वेक्षण किया गया और पाया गया कि 2,01,568 छात्रों के पास सेलफोन नहीं है। रिपोर्ट में बताया गया कि 10.22 लाख के अभिभावकों के पास केवल कॉल करने वाले फोन हैं जबकि 4.57 लाख छात्रों के पास स्मार्ट फोन तो हैं लेकिन उसमें डेटा उपलब्ध नहीं है. बिहार में 2.46 करोड़ छात्रों में से 1.43 करोड़ बच्चों के पास डिजिटल उपकरण उपलब्ध नहीं हैं।

स्मार्ट फोन और इंटरनेट नहीं

गुजरात में 12 हजार स्कूलों में किए गए सर्वेक्षण में पाया गया है कि 40 प्रतिशत छात्रों के पास स्मार्टफोन और इंटरनेट की पहुंच नहीं है। झारखंड में 74.89 लाख छात्रों में से 32.52 लाख के पास डिजिटल एक्सेस नहीं है। मध्य प्रदेश में राज्य के 1.57 करोड़ छात्रों में से 98 लाख छात्रों का सर्वेक्षण किया गया, जिसमें से 70% के पास स्मार्टफोन नहीं है। उत्तराखंड में 5.20 लाख बच्चों पर किए गए सर्वे में पता चला कि 2.14 लाख के पास आॅनलाइन क्लास करने के लिए स्मार्टफोन नहीं हैं।
Connect With Us : Twitter Facebook
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पिता Ranbir Kapoor की गोद में नजर आई बेटी Raha, काउबॉय हैट में स्टाइल गोल्स देते दिखीं आलिया भट्ट -Indianews
Ibrahim Ali Khan ने इंस्टाग्राम पर डेब्यू करने का वादा पूरा किया, फैंस ने दिया प्यार -Indianews
JNU: मिलने आओ नहीं तो.., जेएनयू के प्रोफेसर ने छात्रा को भेजा अश्लील संदेश-Indianews
Israel Hamas War: पीएम नेतन्याहू जाएंगे जेल? जानें आईसीसी क्यों जारी करने वाला है अरेस्‍ट वारंट
पिता इरफान खान की पुण्यतिथि पर बेटे Babil Khan ने इतने रूपयों का किया दान, लोगों ने की तारीफ -Indianews
Prajwal Revanna Case: सेक्स स्कैंडल मामले में प्रज्वल रेवन्ना जेडीएस से निलंबित, पार्टी ने भेजा नोटिस-Indianews
UK Board Results Declared: यूके बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम किए घोषित, ऐसे चेक करें रिजल्ट-Indianews
ADVERTISEMENT