होम / वैज्ञानिकों ने पृथ्वी और चंद्रमा की दूरी के बीच का चौंकाने वाला किया दावा, अब एक दिन में हो जाएंगे 25 घंटे

वैज्ञानिकों ने पृथ्वी और चंद्रमा की दूरी के बीच का चौंकाने वाला किया दावा, अब एक दिन में हो जाएंगे 25 घंटे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : August 2, 2024, 8:41 pm IST

Moon is Moving Away From Earth

India News (इंडिया न्यूज़), Moon is Moving Away From Earth: चांद के बिना धरती पर जीवन के अस्तित्व पर कई दूरगामी प्रभाव पड़ सकते हैं। एक वैज्ञानिक अध्ययन में दावा किया गया है कि चांद हमारी धरती से दूर जा रहा है। यह प्रति वर्ष लगभग 3.8 सेंटीमीटर की दर से दूर जा रहा है। अगर यही सिलसिला जारी रहा तो धरती पर एक दिन 25 घंटे लंबा हो जाएगा। वैज्ञानिकों ने यह भी दावा किया है कि पहले धरती पर एक दिन 18 घंटे से थोड़ा ज़्यादा लंबा हुआ करता था।

विस्कॉन्सिन-मैडिसन यूनिवर्सिटी द्वारा किया गया शोध

पृथ्वी के प्राकृतिक उपग्रह चंद्रमा में हो रहे इस परिवर्तन पर विस्कॉन्सिन-मैडिसन यूनिवर्सिटी की एक टीम द्वारा एक शोध रिपोर्ट जारी की गई है। शोध दल ने 90 मिलियन वर्ष पुरानी एक चट्टानी संरचना पर ध्यान केंद्रित किया। ऐसा इसलिए ताकि पृथ्वी और चंद्रमा के बीच होने वाले बहाव का पता लगाया जा सके। रिपोर्ट के अनुसार, चंद्रमा प्रति वर्ष लगभग 3.8 सेंटीमीटर की दर से पृथ्वी से दूर जा रहा है। इसका पृथ्वी पर दिनों की लंबाई पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। यदि यह प्रवृत्ति जारी रही, तो 200 मिलियन वर्षों में पृथ्वी के दिन 25 घंटे तक के हो सकते हैं।

Bigg Boss OTT 3 Finale: थप्पड़ कांड को लेकर Vishal Pandey ने Armaan Malik से की लड़ाई, लगाए ये गंभीर आरोप- India News

पृथ्वी पर दिन का उजाला 18 घंटे हुआ करता था

वैज्ञानिकों के अनुसार, लगभग 1.4 बिलियन वर्ष पहले, पृथ्वी पर एक दिन 18 घंटे से थोड़ा अधिक होता था। विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय में भूविज्ञान के प्रोफेसर स्टीफन मेयर्स ने कहा, “जैसे-जैसे चंद्रमा पीछे हटता है, पृथ्वी एक घूमती हुई फिगर स्केटर की तरह होती है जो अपनी भुजाओं को फैलाते हुए धीमी हो जाती है। हमारी महत्वाकांक्षाओं में से एक खगोल विज्ञान का उपयोग करके सबसे दूर के अतीत में समय बताना था ताकि बहुत प्राचीन भूवैज्ञानिक समय के पैमाने विकसित किए जा सकें। हम अरबों साल पुरानी चट्टानों का अध्ययन करने में सक्षम होना चाहते हैं।”

Dalljiet Kaur के मैनेजर ने निखिल पटेल के असली चेहरे से उठाया पर्दा, कैसे उनके बेटे जेडन के साथ करते थे बदतमीजी – India News

उन्होंने आगे कहा, “चंद्रमा का पीछे हटना कोई नई खोज नहीं है; यह दशकों से ज्ञात है। विश्वविद्यालय के अनुसार, चंद्रमा की वर्तमान पीछे हटने की दर अपेक्षाकृत स्थिर है, लेकिन पृथ्वी की घूर्णन गति में उतार-चढ़ाव आया है।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

‘हथकड़ी लगा हुआ शख्स बंदूक…’, बदलापुर रेप केस के आरोपी अक्षय शिंदे की मौत पर विपक्ष ने उठाए सवाल
‘भारत में धर्मनिरपेक्षता…’, तमिलनाडु के राज्यपाल आर. एन. रवि के इस बयान पर मचा सियासी बवाल
Maharashtra Elections 2024: महाराष्ट्र की शिंदे सरकार के इन 3 बड़े दांव से चित हो जाएगी MVA ?
PM Modi ने न्यूयॉर्क में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से की मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा?
इजरायल ने हिजबुल्लाह के 1100 ठिकानों को किया तबाह, 274 को जन्नत की हूरों से मिलाया, फिर नेतन्याहू ने अपने ही देश में क्यों लगाई इमरजेंसी?
गुजरात के इस सुल्तान के साथ शारीरिक संबंध बनाने पर हो जाती थी महिलाओं की मौत, वजह जानकर रह जाएंगे दंग
एक महिला ने सिर्फ सोकर जीता 9 लाख रूपये का ईनाम, ट्रिक जान रह जाएंगे हैरान
ADVERTISEMENT