होम / Bill Gates and PM Modi Interaction: बिल गेट्स और पीएम मोदी की खास मुलाकात, नीलगिरि चाय और पश्मीना के साथ दिया ये तोहफा

Bill Gates and PM Modi Interaction: बिल गेट्स और पीएम मोदी की खास मुलाकात, नीलगिरि चाय और पश्मीना के साथ दिया ये तोहफा

Shanu kumari • LAST UPDATED : March 29, 2024, 5:26 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Bill Gates and PM Modi Interaction: माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बिल गेट्स कुछ दिनों पहले भारत दौरे पर आए थें। इस दौरान उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें भी शेयर की थी। आज (शुक्रवार) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिल गेट्स के बीच हुई लंबी बात चीत का वीडियो सामने आया है।

वोकल फॉर लोकल पहल का प्रतिनिधित्व

शेयर किए गए वीडियो में जब बिल गेट्स ने प्रधान मंत्री मोदी को पोषण पुस्तकों का एक सेट सौंपा, तो मोदी ने बदले में भारतीय व्यंजनों का खजाना दिया। जो एक विशेष उपहार बॉक्स में बड़े करीने से पैक किया गया था। यह बॉक्स कोई साधारण बॉक्स नहीं था। यह भारत की ‘वोकल फॉर लोकल’ पहल का प्रतिनिधित्व करता था। जो देश की समृद्ध संस्कृति और तकनीकी कौशल को प्रदर्शित करता था।

उपहार में दिया ये सब

इसके अंदर एक आरामदायक पश्मीना शॉल था। जो ठंडी शामों के लिए बिल्कुल उपयुक्त था। इसके अलावा भारत की प्रसिद्ध चाय, दार्जिलिंग और नीलगिरि चाय के साथ-साथ बेहतरीन केसर भी था। सुंदरता का स्पर्श जोड़ने वाला थूथुकुडी मोती था। जो अपनी झिलमिलाती सुंदरता के लिए जाना जाता है। इसके अलावा फिर वहाँ एक टेराकोटा मूर्ति थी। जो भारत की जीवंत संस्कृति का प्रतिनिधित्व करने वाली एक लघु कला कृति थी।

AI पर चर्चा

इस बातचीत के दौरान गेट्स ने भारत की तकनीकी प्रगति की प्रशंसा की। खासकर एआई में, जबकि मोदी ने मजाकिया अंदाज में एआई को रोजमर्रा की जिंदगी से जोड़ा। उन्होंने यह भी कहा कि “AI बहुत महत्वपूर्ण है। कभी-कभी मैं मजाक में कहता हूं कि हमारे देश में, हम अपनी मां को ‘आई’ कहते हैं। अब मैं कहता हूं कि जब कोई बच्चा पैदा होता है, तो वह ‘आई’ के साथ-साथ AI भी कहता है।” क्योंकि बच्चे इतने उन्नत हो गए हैं।”

महिलाओं को सशक्त बनाने का काम

उन्होंने नवाचार को बढ़ावा देने के लिए इंडियाएआई जैसी परियोजनाओं के साथ एआई पर भारत के फोकस पर चर्चा की। मोदी ने नमो ड्रोन दीदी जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने, उन्हें ग्रामीण विकास के लिए ड्रोन कौशल देने की भी बात की। उनकी बातचीत में भारत की हरित प्रतिबद्धताओं पर भी चर्चा हुई। मोदी ने भारत के पर्यावरण-अनुकूल रुख को दर्शाते हुए पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बनी एक जैकेट भी दिखाई।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT