होम / Swearing In Ceremony: खत्म होगा भारत और मालदीव विवाद! पीएम मोदी और राष्ट्रपति मुइज्जू ने रात्रि भोज एक साथ भाग लेकर दिया ये संकेत-Indianews

Swearing In Ceremony: खत्म होगा भारत और मालदीव विवाद! पीएम मोदी और राष्ट्रपति मुइज्जू ने रात्रि भोज एक साथ भाग लेकर दिया ये संकेत-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 10, 2024, 9:16 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Swearing In Ceremony: शपथ ग्रहण समारोह समाप्त होते ही और मोदी 3.0 की शुरुआत होते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काम पर वापस लौट आए और रविवार देर शाम राष्ट्रपति भवन में आयोजित भोज के दौरान डिनर टेबल पर मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के साथ विस्तृत बातचीत की।

पीएम के बगल में बैठे राष्ट्रपति मुइज्जू

सुत्रों की माने तो राष्ट्रपति मुइज्जू प्रधानमंत्री मोदी के बगल में बैठे थे, जबकि भारतीय प्रधानमंत्री मालदीव के राष्ट्राध्यक्ष के साथ गंभीर बातचीत कर रहे थे। मुइज्जू 17 नवंबर को राष्ट्रपति का पद संभालने के सात महीने बाद भारत आए थे, जिसे मालदीव के राष्ट्रपति के लिए असामान्य रूप से लंबा समय माना जाता है। मुइज्जू ने अपना चुनाव अभियान “आउट इंडिया” नारे पर चलाया, लेकिन मामला तब जटिल हो गया जब उनके कनिष्ठ मंत्रियों ने भारत पर विवादास्पद बयान देना शुरू कर दिया।

Modi Cabinet: कौन है राम मोहन नायडू? जो बने मोदी कैबिनेट के सबसे युवा मंत्री -IndiaNews

जबकि श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के दोपहर तक कोलंबो के लिए रवाना होने की उम्मीद है, अन्य नेता विदेश मंत्री (अभी भी घोषित किए जाने हैं) के साथ बैठक करेंगे और बाद में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलेंगे। राष्ट्रपति मुइज्जू और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड, भूटान के शेरिंग तोबगे, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ जैसे अन्य अतिथि गणमान्य व्यक्ति भी विदेश मंत्री से मिलने और फिर सभी गणमान्य व्यक्तियों से भारतीय राष्ट्रपति से मिलने के लिए बैठक करेंगे।

हालाँकि इन सभी नेताओं को पीएम मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल के लिए व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित किया था, लेकिन इन सभी के सामने एक आम बात यह है कि उत्तरी सीमाओं और हिंद महासागर क्षेत्र में कम्युनिस्ट चीन का उदय हो रहा है। तेज़ी से फैलती चीनी नौसेना और हिंद महासागर में इसके बढ़ते हमले भविष्य में टकराव पैदा करेंगे, क्योंकि अभी भी IOR में कम से कम दो निगरानी सह जासूसी जहाज़ मौजूद हैं।

Nirmala Sitharaman: निर्मला सीतारमण ने बनाया रिकॉर्ड, मोदी कैबिनेट में तीसरी बार शामिल होने वाली एकमात्र महिला -IndiaNews

जिनपिंग का शासन चिड़चिड़ा

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा ताइवान के राष्ट्रपति के फिर से चुने जाने पर बधाई स्वीकार करने के बाद चीन द्वारा भारत को चेतावनी देना दिखाता है कि शी जिनपिंग शासन कितना चिड़चिड़ा हो गया है। चीनी प्रचार मीडिया ने यह कहकर भारत और अमेरिका के बीच दरार पैदा करने की भी कोशिश की कि बिडेन प्रशासन को दिल्ली के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों पर पुनर्विचार करना चाहिए क्योंकि पीएम मोदी की पार्टी ने 2024 के चुनावों में साधारण बहुमत सीटें हासिल नहीं की हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT