होम / Delhi High Court: ताजमहल किसने बनवाया? दिल्ली हाई कोर्ट में दायर हुआ दिलचस्प याचिका

Delhi High Court: ताजमहल किसने बनवाया? दिल्ली हाई कोर्ट में दायर हुआ दिलचस्प याचिका

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 3, 2023, 9:04 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Delhi HighCourt: दिल्ली उच्च न्यायालय के समक्ष एक जनहित याचिका (पीआईएल) दायर की गई है जिसमें केंद्र सरकार को ताज महल का सही इतिहास प्रकाशित करने का निर्देश देने की मांग की गई है। वहीं, हिंदू सेना के अध्यक्ष सुरजीत सिंह यादव द्वारा दायर याचिका में दावा किया गया कि ताज महल मूल रूप से राजा मान सिंह का महल था जिसे बाद में मुगल सम्राट शाहजहां ने पुनर्निर्मित किया था।

पुस्तकों में ताजमहल का जिक्र गलत

दरअसल, याचिकाकर्ता ने एएसआई, केंद्र सरकार और भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार को निर्देश देने की मांग की है और उत्तर प्रदेश सरकार को इतिहास की पुस्तकों से ताज महल के निर्माण से संबंधित ऐतिहासिक रूप से गलत तथ्यों को हटाना होगा और राजा मान सिंह के महल के अस्तित्व के बारे में संरचना की उम्र के बारे में जांच करने के लिए एएसआई को निर्देश जारी करें।

ताज महल के बारे में सही जानकारी देना महत्वपूर्ण- सुरजीत

बता दें, याचिका शुक्रवार को मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा और न्यायमूर्ति तुषार राव गेडेला की पीठ के समक्ष सुनवाई के लिए आने की संभावना है। अपनी याचिका में सुरजीत सिंह यादव ने दावा किया कि उन्होंने ताज महल के बारे में गहन अध्ययन और शोध किया है और इतिहास के तथ्यों को सुधारना और लोगों को ताज महल के बारे में सही जानकारी देना महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि उन्होंने ताज महल पर कई किताबों की जांच की और एक किताब में कहा गया है कि शाहजहां की पत्नी आलिया बेगम थीं और मुमताज महल का कोई जिक्र नहीं है। और यह भी कहा कि उन्होंने ‘ताज म्यूजियम’ नामक पुस्तक के लेखक जेडए देसाई का हवाला दिया, जिसके अनुसार मुमताज महल को दफनाने के लिए एक “ऊंची और सुंदर” जगह का चयन किया गया था, जो राजा मान सिंह की हवेली थी। दफ़नाने के समय यह उनके पोते राजा जय सिंह के कब्ज़े में था।

सुरजीत ने इस तरीके से किया दावा

हालांकि, इसका विरोध किया गया। इसके तहत, एएसआई ने उल्लेख किया है कि 1631 में मुमताज महल की मृत्यु के छह महीने बाद, उनके शरीर को ताज महल के मुख्य मकबरे के तहखाने में स्थापित करने के लिए आगरा स्थानांतरित कर दिया गया था। यह ताज महल के लिए उसी वेब पेज में दी गई जानकारी के विरोधाभासी है जहां एएसआई ने दावा किया है कि 1648 में स्मारक परिसर को पूरा होने में 17 साल लग गए थे।

बता दें, यह एएसआई द्वारा अपने उसी वेब पेज पर प्रदान की गई उपरोक्त जानकारी के विपरीत है जहां यह कहा गया है कि मुमताज की मृत्यु के छह महीने बाद उनके शरीर को ताज महल के मुख्य मकबरे के तहखाने में दफनाया गया था क्योंकि अगर ताज महल को 1648 में पूरा होने में कई साल लग गए, फिर 1631 में छह महीने के भीतर उनके मृत शरीर को ताज महल के मुख्य मकबरे में कैसे रखा गया, जबकि एएसआई ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि ताज महल 1648 में बनकर तैयार हुआ था।”

दरअसल, याचिकाकर्ता ने जोर देकर कहा कि इस हवेली को कभी ध्वस्त नहीं किया गया था। उन्होंने दावा किया कि ताज महल की वर्तमान संरचना कुछ और नहीं बल्कि “राजा मान सिंह की हवेली का एक संशोधन, नवीनीकरण और नवीनीकरण है जो पहले से मौजूद थी”। इसमें कहा गया है कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने ताज महल पर परस्पर विरोधी और विरोधाभासी जानकारी प्रदान की है।

यह भी पढ़ेंः- 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT