होम / Hijab: ऑपरेशन थिएटर में केरल के मेडिकल स्टूडेंट्स ने हिजाब के बदले की विशेष पोशाक की मांग

Hijab: ऑपरेशन थिएटर में केरल के मेडिकल स्टूडेंट्स ने हिजाब के बदले की विशेष पोशाक की मांग

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 28, 2023, 6:03 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), (The students have sought permission to wear long-sleeve scrubs and surgical hoods inside OT): केरल के एक सरकारी मेडिकल कॉलेज की कई महिला छात्रों ने अपनी धार्मिक मान्यताओं और सर्जिकल कर्तव्यों के बीच संतुलन बनाने के लिए अपने प्रिंसिपल से ऑपरेशन थिएटर के अंदर लंबी आस्तीन वाले स्क्रब जैकेट और सर्जिकल हुड पहनने की अनुमति मांगी है। तिरुवनंतपुरम सरकारी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल को लिखे एक पत्र में, छात्रों ने कहा कि उन्हें अपनी धार्मिक मान्यताओं के तहत हर समय अपना सिर ढंकना पड़ता है और वे वैकल्पिक विकल्पों पर विचार कर रहे हैं क्योंकि ऑपरेशन थियेटर के अंदर हिजाब पहनना संभव नहीं है।

सोशल मीडिया पर स्टूडेंट्स का लेटर वायरल है।

छात्रों ने बताया क्या हो सकता है हिजाब का विकल्प

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पत्र में लिखा है, “हिजाब पहनने वाले मुस्लिमों को धार्मिक पोशाक पहनने और अस्पताल और ऑपरेशन कक्ष के नियमों (एसआईसी) का अनुपालन करते हुए विनम्रता बनाए रखने के बीच संतुलन बनाने में कठिनाई होती है। “हिजाब के लिए विकल्प सुझाते हुए, छात्रों ने कहा कि लंबी आस्तीन वाले स्क्रब जैकेट और सर्जिकल हुड उन्हें सावधानियाँ बनाए रखने की अनुमति देंगे।

मामले को देखने के लिए बुलाई जाएगी बैठक

प्रिंसिपल, लिनेट जे. मॉरिस ने कहा कि वह इस मुद्दे पर चर्चा के लिए सर्जनों और संक्रमण नियंत्रण टीम की एक समिति बनाएंगी। मॉरिस ने मीडिया से कहा कि मरीजों की सुरक्षा और ऑपरेशन थिएटरों में बनाए गए अंतरराष्ट्रीय मानकों का हवाला देते हुए छात्रों की मांग को फिलहाल स्वीकार नहीं किया जा सकता है। उन्होंने छात्रों को यह भी समझाया कि उन्हें अपने हाथों को कोहनी तक रगड़ना और कीटाणुरहित करना होगा और फिर गाउन पहनना होगा, और लंबी आस्तीन पहनने से समस्या हो सकती है। प्रिंसिपल ने कहा कि वह इस मामले को देखने के लिए सर्जनों और संक्रमण नियंत्रण टीम की एक बैठक बुलाएंगी।

शिकागो की डॉक्टर दीना से प्रेरित लग रहीं स्टूडेंट्स
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केरल की ये स्टूडेंट्स शिकागो की मुस्लिम डॉक्टर दीना किशावी के ‘हिजाब इन ऑपरेशन रूम’ आंदोलन से इंस्पायर लग रही है। दीना ने कहा था कि हिजाब पहनने वाली महिलाओं के लिए लॉकर रूम में लंबी आस्तीन वाले स्क्रब जैकेट आसानी से उपलब्ध कराए जाने चाहिए।

यह भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Open AI के शीर्ष कार्यकारी jan leike ने अपने पद से दिया इस्तीफा, बताई ये बड़ी वजह-Indianews
Delhi Heatwave: दिल्ली में जारी हुआ लू अलर्ट, सरकार ने स्कूलों को जल्दी छुट्टियां करने का दिया आदेश-Indianews
Kolkata में मल्लिकार्जुन खड़गे के पोस्टर खराब होने के बाद आगबबूला हुई कांग्रेस, दी ये बड़ी चेतावनी- Indianews
MS Dhoni: ‘एक्स’ के मुकाबले इंस्टा को क्यों पसंद करते हैं एमएस धोनी? बताई यह वजह- Indianews
Cleaning Body Parts: शरीर के इन हिस्सों को करना चाहिए प्रतिदिन साफ, किया नजरंदाज तो जाना होगा अस्पताल-Indianews
Ebrahim Raisi Death: ईरानी लोगों के लिए समर्थन…, इब्राहिम रायसी की मौत पर अमेरिका ने व्यक्त की संवेदना- Indianews
Lok Sabha Election: पांचवें चरण में लद्दाख में 67% से अधिक मतदान, सोनम वांगचुक ने कही यह बड़ी बात- Indianews
ADVERTISEMENT