होम / UP Police Constable Recruitment Exam: उत्तर प्रदेश में पेपर लीक पर मचा हंगामा, जानें ‘आंकड़े हमारे, फैसला आपका’ सर्वें पर लोगों ने क्या कहा?

UP Police Constable Recruitment Exam: उत्तर प्रदेश में पेपर लीक पर मचा हंगामा, जानें ‘आंकड़े हमारे, फैसला आपका’ सर्वें पर लोगों ने क्या कहा?

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 24, 2024, 9:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), UP Police Constable Recruitment Exam: उत्तर प्रदेश नागरिक पुलस भर्ती- 2024 परीक्षा को सीए योगी आदित्यनाथ ने निरस्त कर दिया है। यह भर्ती कुल 60244 पदों के लिए थी जिसकी परीक्षा 17-18 फरवरी को हुई थी। इस परिक्षा के बाद से ही इसके पेपर लीक होने की खबरे आने लगी थी। वहीं प्रयागराज में छात्र इस परीक्षा को निरस्त कर रिएक्जाम कराने की भी मांग कर रहे थे। इस परीक्षा में करीब 50 लाख छात्रों ने आवेदन किया था वहीं करीब 48 लाख छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था।

इस परीक्षा के रद्द होने की मुख्य वजह यह थी कि परीक्षा के पहले ही दिन और पहली ही पाली का पेपर सोशल मीड़िया पर वायरल हो गया। कुछ लोगों ने आंसर की शेयर करते हुए दावा किया कि यह इसी परीक्षा के पेपर की है। इसी तरह दूसरे दिन का भी पेपर वायरल हुआ। पेपर के लीक होने और सोशल मीड़िया पर वायरल होने के बाद छात्रो में काफी आक्रोश था। प्रयगाराज और कई जगहों पर छात्र धरने के लिये जुटने लगे थे। जिससे परीक्षा निरस्त करने का दबाव बढ़ने लगा।

ये भी पढ़ेंBabar Azam: फैंस के कमेंट करने पर गुस्सा हुए बाबर आजम, अपने को बोतल फेंकने से रोका

पेपर के लीक होते ही विपक्ष को भी बीजेपी सरकार को घेरने का मौका मिल गया। अखिलेश यादव, राहुल गांधी और कई नेताओं ने इस मुद्दे को जोर शोर से उठाया। सरकार भी 48 लाख अभ्यर्थियों के आक्रोश को नहीं बढ़ाना चाहती थी।उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने भी एक आंतरिक कमिटी का गठन कर जांच के आदेश दिये थे। साथ सभी अभ्यर्थियों से पेपर लीक के सबूत मांगे गए थे। जिसके बाद बड़ी संख्या में साक्ष्य बोर्ड को भेजा गया और उसे जांच में सही भी पाया गया। मामले को  लेकर इंडिया न्यूज़ ने अपने प्राइम टाइम शो आंकड़े हमारे, फैसला आपके सर्वे में लोगों से 4 सवाल पूछे गए। सवालों और उनके जवाबों को आप यहां देख सकते हैं।

सावल- सीएम योगी ने यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द कर दी है, इस पर आपकी राय

जवाब- 71.57% लोगों ने कहा कि सीएम योगी ने यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द कर दी है यह एक सही फैसला है। वहीं 25.88% लोगों ने कहा कि परीक्षा रद्द करना एक गलत फैसला है। 2.55% लोगों ने कहा कि वह कह नहीं सकते कि यह सही फैसला है या गलत।

ये भी पढ़ें- SC: ईडी के जांच से क्यों परेशान तमिलनाडु सरकार? सुप्रीम कोर्ट ने उठाया ये बड़ा सवाल

सावल- उत्तर प्रदेश में पेपर लीक गिरोह पर क्या एक्शन होना चाहिए?

जवाब- 21.31% लोगों ने कहा कि पेपर लीक गिरोह को आजीवन क़ैद होनी चाहिए। वहीं 35.53% लोगों ने कहा कि इस काम के लिए उन्हे 10 साल की सज़ा होनी चाहिए। 34.01% लोगों ने कहा कि इस गिरोह पर भारी जुर्माना लगना चाहिए। 9.15% ने कहा कि कुछ कह नहीं सकते कि इन्हे किस प्रकार की सजा देनी चाहिए।

सावल-क्या पेपर लीक गिरोह में शामिल माफ़िया और सरकारी अधिकारियों के घर पर बुलडोज़र चलना चाहिए?

जवाब-72.58% लोगों ने कहा कि हाँ पेपर लीक गिरोह में शामिल माफ़िया और सरकारी अधिकारियों के घर पर बुलडोज़र चलना चाहिए। वहीं 14.72% लोगों ने कहा कि नहीं पेपर लीक गिरोह में शामिल माफ़िया और सरकारी अधिकारियों के घर पर बुलडोज़र नहीं चलना चाहिए। जबकि 12.70% लोगों ने कहा कि कह नहीं सकते कि उनके घर पर बुलडोज़र चलना चाहिए या नहीं।

ये भी पढ़ेंT20 World Cup 2024: भारत का ये स्टार खिलाड़ी हो सकता है टी20 विश्व कप से बाहर

सावल-पुलिस भर्ती के पेपर रद्द कर दिए गए हैं, कितने दिन में दोबारा परीक्षा हो?

जवाब-51.26% लोगों ने कहा कि पेपर रद्द किए जाने के एक महीने के अंदर दूबारा परीक्षा होना चाहिए। वहीं 21.82% लोगों ने कहा कि दो महीने के अंदर दूबारा परीक्षा होना चाहिए। 22.84% लोगों ने कहा कि 6 महीने के अंदर दूबारा परीक्षा होना चाहिए। वहीं 4.08% लोगों ने कहा कि कह नहीं सकते कि कितने दिनों में दूबारा परीक्षा होना चाहिए

आंकड़े हमारे, फैसला आपके में हम आपसे जुड़े हर मुद्दे को आंकड़ों के जरिए रखने की कोशिश करते हैं। आप भी कोई राय देना चाहते हैं तो रोजाना रात 9 बजे इंडिया न्यूज़ पर आंकड़े हमारे, फैसला आपका देखिए और अपनी राय हमें नीचे लिखे ई-मेल (email- rakeshshanu@gmail.com) पर भेजिए।

ये भी पढ़ें- जिगरा की शूटिंग के बाद मस्ती करते दिखें Alia-Vedang,…

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Neom Project: क्या है नियोम प्रोजेक्ट? जिसके लिए सऊदी सरकार जमीन खाली कराने के लिए लोगों की करा रही हत्या- Indianews
Heeramandi: हीरामंडी के बजट और कास्ट फीस का खुलासा, इस एक्ट्रेस को मिला सबसे ज्यादा पेमेंट- Indianews
Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के सबसे शुभ दिन पर क्या करें और क्या न करें, जानें पूरी डिटेल- Indianews
IPL 2024: विराट कोहली ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने- Indianews
Belgium में 10 नाबालिग लड़कों ने किया लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार, सबसे कम उम्र का आरोपी 11 वर्ष का- Indianews
लोगों से प्रोटीन सप्लीमेंट्स न लेने का आग्रह, जानें ICMR ने क्या दी सलाह- Indianews
America Election: ‘वोट नहीं दे सकती क्योंकि…’, अमेरिकी लेखिका ने विवेक रामास्वामी को वोट नहीं देने की बताई वजह- Indianews
ADVERTISEMENT