होम / Weather Update: छाते के साथ घर से निकलें, मौसम विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी; जानें IMD की लेटेस्ट अपडेट 

Weather Update: छाते के साथ घर से निकलें, मौसम विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी; जानें IMD की लेटेस्ट अपडेट 

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 14, 2024, 7:14 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Weather Alert: मार्च महीने का पहला सप्ताह बीत चुका है। दुसरे की शुरुआत दिल्ली -NCR में झमाझम बारिश के साथ हुई है। 13 मार्च को यहां करीब शाम को 5 बजे के आसपास तेज हवाओं के साथ बारिश ने मौसम सुहाना कर दिया। इसी के साथ भारती मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी दे दी थी।

ऐसे में मौसम विभाग ने तपाने वाली गर्मी के साथ झमाझम बारिश के लिए तैयार रहने को कहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने वाले मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) के कारण उत्तरी मैदानी इलाकों में 15 मार्च तक अगले सात दिनों तक तापमान कम रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि हालांकि, आने वाले तीन डब्ल्यूडी उतने तीव्र नहीं होंगे। डब्ल्यूडी को नमी-भारी हवाओं द्वारा चिह्नित किया जाता है जो भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होती हैं और हिमालय पर्वतमाला से टकराने से पहले पश्चिम से आती हैं, जहां यह बर्फ और बारिश में बदल जाती है, जिससे मैदानी इलाकों में ठंड की स्थिति पैदा हो जाती है।

कई राज्यों में बारिश के आसार 

मौसम विभाग ने  4 मार्च को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की है। इसके बाद मौसम की स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है। इसके अलावा, भारत के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए, प्रचलित पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के क्षेत्रों में 14 मार्च को हल्की बारिश होने की संभावना है।

इस बीच, आईएमडी ने 14 मार्च तक पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। गंगीय पश्चिम बंगाल क्षेत्र में 17 मार्च तक हल्की बारिश होने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने 14 मार्च से 17 मार्च तक ओडिशा में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। झारखंड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के क्षेत्रों में भी 16 मार्च और 17 मार्च को हल्की बारिश होने की संभावना है।

Also Read:- Petrol Diesel Price: गुरुवार का पेट्रोल डीजल रेट जारी, जानें अपने शहर में कच्चे तेल का हाल

नागालैंड और मणिपुर में मौसम का हाल 

पूर्वोत्तर की ओर बढ़ते हुए, अगले तीन दिनों में असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले छह दिनों में अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की है।

Also Read: Mamata Banerjee: लोकसभा से पहले बंगाल की राजनीति में नया मोड़, दीदी ने तोड़ा अपने छोटे भाई बाबुव बनर्जी से रिश्ता

हैदराबाद में गर्मी तपाने को तैयार 

जो लोग हैदराबाद में रहते हैं उन्हें जल्द से जल्द एसी कूलर का बंदोबस्त कर लेना चाहिए। क्योंकि मार्च खत्म होते ही भयानक गर्मी तपाने वाली है। जिसके लिए IMD ने चेतावनी भी दे दी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग – हैदराबाद (आईएमडी-एच) ने मार्च के अंत तक शहर में भीषण तापमान बढ़ने की चेतावनी दी है। जबकि शहर में हाल ही में तीव्र उमस की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है, अधिकतम तापमान अपेक्षाकृत सामान्य बना हुआ है। हालाँकि, आईएमडी-एच वैज्ञानिकों को सामान्य चरम सीमा से परे पारे के स्तर में उल्लेखनीय वृद्धि का अनुमान है।

Also Read: Lok Sabha Election 2024: BJP उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी, लिस्ट में मनोहर लाल खट्टर और नितिन गडकरी शामिल

40 डिग्री पहुंचेगा पारा 

मंगलवार को शहर का औसत अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस और सापेक्षिक आर्द्रता 68 प्रतिशत दर्ज की गई। कारवां में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद जुबली हिल्स में 38.9 डिग्री सेल्सियस और कपरा में 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी-एच के नवीनतम पूर्वानुमान में अगले पांच दिनों में हैदराबाद का औसत अधिकतम तापमान 36 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की भविष्यवाणी की गई है।आईएमडी हैदराबाद ने मार्च के अंत तक 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान की चेतावनी दी है।

Also Read: Lok Sabha Election 2024: नवजोत सिंह सिद्धू नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, जानें वजह

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

International Dance Day 2024: हेल्दी हार्ट से वजन घटाने तक, ये हैं डांस करने के अद्भुत फायदे -Indianews
Supreme Court: ईडी के गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई-Indianews
Lok Sabha Election: अमित शाह ने वंशवाद की राजनीति को लेकर सपा पर बोला हमला, जानें क्या कहा
Virat Kohli: विराट कोहली के स्ट्राइक रेट पर सवाल उठाने वालों को गंभीर ने दिया जवाब, जानें क्या कहा-Indianews
Mumbai: मुंबई में चिकन शावर्मा खाने के बाद 12 बीमार, सभी अस्पताल में भर्ती; जानें पूरा मामला-ं indianews
Israel Hamas War: रफा पर नहीं थम रहा इजरायल का हमला, हवाई हमले में 13 फिलिस्तीनियों की गई जान
अरनमनई 4 के सेट से Tamannaah Bhatia ने शेयर की तस्वीरें, डरावने लुक में दिखीं एक्ट्रेस -Indianews
ADVERTISEMENT