होम / 7 दिनों तक देखने को तरस जाएंगे सवेरा, सुबह-शाम होगी बारिश कर्फ्यू जैसे हो जाएंगे हालात! क्या है मौसम विभाग का Alert?

7 दिनों तक देखने को तरस जाएंगे सवेरा, सुबह-शाम होगी बारिश कर्फ्यू जैसे हो जाएंगे हालात! क्या है मौसम विभाग का Alert?

Prachi Jain • LAST UPDATED : October 1, 2024, 12:38 pm IST
7 दिनों तक देखने को तरस जाएंगे सवेरा, सुबह-शाम होगी बारिश कर्फ्यू जैसे हो जाएंगे हालात! क्या है मौसम विभाग का Alert?

Meteorological Department’s Alert: अक्टूबर के पहले चार दिनों में आसमान साफ रहने की संभावना है। हालांकि, यूपी, बिहार, राजस्थान और झारखंड में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है, जिसके चलते मंगलवार को बारिश की संभावना है।

India News (इंडिया न्यूज), Meteorological Department’s Alert: दिल्ली-एनसीआर में मौसम सामान्य हो गया है, लेकिन सोमवार को भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कुछ खास जानकारी साझा की है। अक्टूबर के पहले दिन, यानी 1 अक्टूबर को, दिल्ली-एनसीआर और यूपी समेत अन्य स्थानों पर मौसम कैसा रहेगा, आइए जानते हैं।

सोमवार का मौसम

सोमवार को अधिकतम तापमान 36°C और न्यूनतम तापमान 25°C दर्ज किया गया। इस दौरान हल्के बादल छाए रहेंगे, लेकिन तेज धूप का एहसास भी होगा। अगले दो दिनों तक (1 से 4 अक्टूबर) अधिकतम तापमान 36 से 37°C और न्यूनतम तापमान 24 से 25°C के बीच रहने की उम्मीद है।

“45 घंटे करवाते थे काम”…ऑफिस के ओवर प्रेशर से परेशान होकर बजाज कर्मचारी ने की आत्महत्या!

अगले सात दिन का पूर्वानुमान

अक्टूबर के पहले चार दिनों में आसमान साफ रहने की संभावना है। हालांकि, यूपी, बिहार, राजस्थान और झारखंड में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है, जिसके चलते मंगलवार को बारिश की संभावना है।

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के पहाड़ी इलाकों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। यूपी में औसत से अधिक बारिश के कारण नदियों का जल स्तर बढ़ गया है, जिससे बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। विशेषकर सिद्धार्थ नगर, बदायूं, बलिया, लखीमपुर खीरी, गोंडा और कुशीनगर जैसे जिलों में नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

सोना-चांदी हुआ सस्ता! जानें हफ्ते के पहले दिन मिल रही है कितने की छूट, क्या नवरात्रि दशहरे पर मिल सकता हैं बंपर ऑफर?

अन्य क्षेत्रों में मौसम की स्थिति

असम और मेघालय में 2 और 3 अक्टूबर को भारी बारिश की संभावना है। दक्षिण भारत के राज्यों जैसे तमिलनाडु, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और पुडुचेरी में रविवार को भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

पूर्वोत्तर राज्यों जैसे अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी 2 से 4 अक्टूबर के बीच बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

दुर्गा पूजा पर खतरे की तरह मंडरा रहा है ये ‘राक्षस’, हाई अलर्ट पर 10 से ज्यादा राज्यों की सरकारें

निष्कर्ष

दिल्ली-एनसीआर में मौसम सामान्य रहने की उम्मीद है, जबकि अन्य क्षेत्रों में बारिश और बाढ़ का खतरा बढ़ सकता है। स्थानीय प्रशासन ने सतर्कता बरती है और लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT