होम / Weather Update: कई राज्यों में बर्फबारी, बारिश की चेतावनी; उत्तराखंड में तूफान का येलो अलर्ट जारी

Weather Update: कई राज्यों में बर्फबारी, बारिश की चेतावनी; उत्तराखंड में तूफान का येलो अलर्ट जारी

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 16, 2024, 6:35 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मौसम बुलेटिन में 19 मार्च तक देश के कई हिस्सों में बर्फबारी, बारिश, तूफान और ओलावृष्टि की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि अगले चार दिनों के दौरान केरल, माहे, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गर्म और आर्द्र मौसम रहेगा।

बर्फबारी की चेतावनी

हिमाचल प्रदेश में, स्थानीय मौसम कार्यालय ने 14 मार्च को मध्य और ऊंची पहाड़ियों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश, बर्फबारी और तूफान और उसके बाद शुष्क मौसम की भविष्यवाणी की है।

उत्तराखंड में उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ, बागेश्वर और रुद्रप्रयाग जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत हल्की बारिश/बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है। वहीं, आईएमडी ने राज्य के शेष जिलों में शुष्क मौसम की भविष्यवाणी की है. इसके अलावा, राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर और रुद्रप्रयाग जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ आंधी का येलो अलर्ट भी आने की संभावना है।

मौसम विभाग ने 16 मार्च तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग हल्की बारिश/बर्फबारी की भी भविष्यवाणी की है। पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में, आईएमडी ने 19 मार्च के दौरान छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा/बर्फबारी की भविष्यवाणी की है।

ये भी पढ़े:-CAA Application Portal: केंद्र ने सीएए के तहत आवदेन के लिए लांच किया मोबाइल एप, गृह मंत्रालय ने दी जानकारी

वर्षा की चेतावनी

मौसम विभाग ने 16 से 19 तारीख तक गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की है; और 16 से 19 मार्च तक झारखंड, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में।

आईएमडी के अनुसार, 16 मार्च को गंगीय पश्चिम बंगाल में और 16 और 17 मार्च को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में अलग-अलग तूफान, बिजली और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने 19 मार्च तक असम, मेघालय और 17 मार्च तक नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में छिटपुट हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की है।

ये भी पढ़े:-CAA पर अमेरिकी सिंगर ने की पीएम मोदी की तारीफ, अमेरिका को पढ़ाया यह पाठ

दिल्ली मौसम अपडेट

आरडब्ल्यूएफसी दिल्ली के अनुसार, अगले छह दिनों तक बारिश की उम्मीद नहीं है, हालांकि आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अगले छह दिनों के दौरान, न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 14 और 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 6.30 बजे 189 की रीडिंग के साथ ‘मध्यम’ श्रेणी में रहा। शून्य और 50 के बीच एक AQI को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

ये भी पढ़े:- ‘परिवार में कोई फूट नहीं है’, एनसीपी नेता सुप्रिया सुले परिवार को लेकर कही बड़ी बात

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT