होम / Samudrayaan Mission: क्या है भारत का पहला अंडरवॉटर मिशन समुद्रयान, जानिए 'मत्स्य 6000' के बारे में सबकुछ

Samudrayaan Mission: क्या है भारत का पहला अंडरवॉटर मिशन समुद्रयान, जानिए 'मत्स्य 6000' के बारे में सबकुछ

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : September 14, 2023, 12:13 pm IST

Samudrayaan Mission: चंद्रमा की सतह पर सफल टचडाउन, चंद्रयान-3 और सूर्य का अध्ययन करने के लिए आदित्य एल1 मिशन के बाद, भारत अपने पहले मानवयुक्त मिशन ‘समुद्रयान’ की तैयारी कर रहा है। इस मिशन में भारत गहरे महासागर में 6 किमी समुद्र की गहराई में तीन वैज्ञानिकों को भेजने की योजना बना रहा है। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने मानवयुक्त पनडुब्बी ‘मत्स्य 6000’ का निरीक्षण किया। ‘मत्स्य 6000’ मिशन ‘समुद्रयान’ के तहत महासागर की गहराई का पता लगाएगी। इसका विकास चेन्नई में राष्ट्रीय महासागर प्रौद्योगिकी संस्थान में किया जा रहा है। इसके तैयार हो जाने के बाद तीन वैज्ञानिक गहरे समुद्र के संसाधनों और जैव विविधता मूल्यांकन का अध्ययन करने के लिए समुद्र की गहराई में जा सकेंगे।

भारत का समुद्रयान मिशन क्या है?

पहले मानवयुक्त पनडुब्बी ‘मत्स्य 6000’ को गहरे समुद्र के संसाधनों जैसे कीमती धातुओं और खनिजों का अध्ययन करने के लिए 6 किमी (6000 मीटर) पानी के नीचे भेजने के लिए डिज़ाइन किया जा रहा है। NIOT चेन्नई द्वारा विकसित किया जा रहा समुद्रयान मिशन का समुद्री जहाज मत्स्य 6000 का 2024 की शुरुआत में बंगाल की खाड़ी में परीक्षण किया जाएगा। अप्रैल 2023 में उत्तरी अटलांटिक महासागर में पर्यटकों को टाइटैनिक के मलबे में ले जाने वाली टाइटन पनडुब्बी के विस्फोट के बाद वैज्ञानिकों की टीम सावधानी से डिजाइन पर गौर कर रही है।

96 घंटे तक चलने के लिए किया गया डिज़ाइन

मिशन को नियमित संचालन के तहत 12 घंटे और संकट के दौरान 96 घंटे तक चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। समुद्रयान तीन वैज्ञानिकों को निकेल, कोबाल्ट और मैंगनीज जैसे कीमती खनिजों और धातुओं की तलाश के लिए समुद्र में ले जाएगा। दो यात्री औंधे मुंह लेटे होंगे और एक टाइटेनियम अलॉय ऑपरेटर, जो पानी के दबाव को झेलने में सक्षम होगा, मत्स्य 6000 पर सवार होंगे। 6000 मीटर पर, जहां दबाव समुद्र तल से 600 गुना अधिक होगा, यात्री ध्वनिक तरंगों का उपयोग करके शोधकर्ताओं के साथ संवाद करने में सक्षम होंगे।

विशिष्ट क्लब में होगा शामिल

मिशन गहरे समुद्र के रहस्यों को उजागर करेगा और सफल होने पर, भारत को अमेरिका, रूस, जापान, फ्रांस और चीन सहित उप-समुद्र गतिविधियों को पूरा करने के लिए प्रौद्योगिकी और वाहन विकसित करने वाले देशों के एक विशिष्ट क्लब में शामिल कर देगा।

Also Read

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT