होम / PM Modi: अपने चार राज्यों के दौरे में क्या-क्या करेंगे पीएम मोदी, जानें पूरा कार्यक्रम

PM Modi: अपने चार राज्यों के दौरे में क्या-क्या करेंगे पीएम मोदी, जानें पूरा कार्यक्रम

Roshan Kumar • LAST UPDATED : July 7, 2023, 10:24 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi, दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज और कल चार राज्यों का दौरा करेंगे। वह छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान सहित चार राज्यों का दौरा करेंगे, इस दौरान वह कई योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यलय की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार यह सभी योजनाओं की कुल कीमत 50 हजार करोड़ है।

  • तीन राज्यों में इस साल चुनाव
  • दो वंदे की शुरुआत करेंगे
  • रेलवे स्टेशनों के विकास का शिलान्यास

पीएम मोदी आज छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे इसके बाद वह 8 जुलाई को तेलंगाना और राजस्थान जाएंगे। यूपी को छोड़कर सभी राज्यों में इस साल के अंत में चुनाव है। पीएम रायपुर में करीब 7500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। वह छत्तीसगढ़ के पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।

दो वंदे भारत की शुरूआत

रायपुर से वह गोरखपुर जाएंगे, जहां वह गीता प्रेस के शताब्दी समारोह के समापन समारोह में भाग लेंगे। पीएम गोरखपुर-लखनऊ और जोधपुर-अहमदाबाद (साबरमती) को जोड़ने वाली दो वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे और गोरखपुर रेलवे स्टेशन पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे।

फ्रेट कॉरिडोर का उद्घाटन

पीएम अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में 12,100 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। पीएम पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और सोन नगर के बीच बने रेलवे के डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर लाइन का उद्घाटन भी करेंगे।

घाटों का पुनर्विकास

प्रधानमंत्री एनएच-56 के वाराणसी-जौनपुर खंड के चार-लेन चौड़ीकरण का उद्घाटन करेंगे। सड़क का चौड़ीकरण होने से वाराणसी से लखनऊ तक की यात्रा आसान और तेज हो जाएगी। पीएम, मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाटों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे और पीएमस्वनिधि के ऋण वितरित करेंगे। यूपी में लाभार्थियों को पीएमएवाई ग्रामीण आवास और आयुष्मान कार्ड का भी वितरण पीएम की तरफ से किया जाएगा।

वारंगल से बीकानेर

8 जुलाई को वह तेलंगाना के वारंगल जाएंगे, यहां वह लगभग 6,100 करोड़ रुपये की कई सड़क और रेल बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इसके बाद वह 24,300 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने के लिए राजस्थान के बीकानेर जाएंगे। पीएम अमृतसर-जामनगर आर्थिक गलियारे के छह लेन वाले ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे खंड और हरित ऊर्जा गलियारे के लिए अंतर-राज्य ट्रांसमिशन लाइन के चरण-I को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। साथ ही बीकानेर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT