होम / G20 Summit 2022: बाली में अगले हप्ते पीएम मोदी की होगी, ऋषि सुनक और इमैनुअल मैक्रों से द्विपक्षीय मुलाकात

G20 Summit 2022: बाली में अगले हप्ते पीएम मोदी की होगी, ऋषि सुनक और इमैनुअल मैक्रों से द्विपक्षीय मुलाकात

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : November 11, 2022, 10:17 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : पीएम नरेन्द्र मोदी और ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के बीच पहली शीर्षस्तरीय मुलाकात अगले हफ्ते बाली में होगी। बाली में दोनो नेता जी 20 देशों की शीर्ष बैठक में हिस्सा लेने के लिए इंडोनेशिया में होंगे। पीएम मोदी की ब्रिटिश पीएम के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी तय है। मोदी इन दोनो वैश्विक नेताओं के अलावा कुछ दूसरे देशों के राष्ट्राध्यक्षों से भी मिलेंगे। जिसको लेकर भारतीय विदेश मंत्रालयों की बातचीत दूसरे देशों के साथ हो रही है।

ऋषि सुनक और पीएम मोदी के बीच होगी पहली मुलाकात

ज्ञात हो,पीएम मोदी 14 से 16 नवंबर तक बाली शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। सूत्रों ने बताया है कि भारत और ब्रिटेन के अधिकारियों के बीच मोदी और सुनक वार्ता को अंतिम रूप दिया जा चुका है। बाली में पीएम मोदी की होने वाली द्विपक्षीय वार्ताओं में यह सबसे महत्वपूर्ण होगा। य दोनो देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते को लेकर बातचीत होगी या नहीं इसके जबाव में सूत्रों ने पता चला है कि द्विपक्षीय रिश्तों से जुड़े सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात होगी।

एफटीए को लेकर दोनों पीएम बातचीत होने की संभावना

ज्ञात हो, सुनक के पीएम पद संभालने के बाद जो मोदी ने उनसे टेलीफोन पर बात की थी तब उसमें एफटीए को लेकर खास तौर पर बात हुई थी। दोनों नेताओं ने बाद में सोशल मीडिया के जरिए इसकी जानकारी दी थी कि उनके बीच समग्र व संतुलित एफटीए को लेकर सहमति बन गई है। मोदी और सुनक के बीच होने वाली इस मुलाकात में दोनो देशों के बीच द्विपक्षीय रिश्तों को लेकर तय रोडमैप 2030 की दिशा भी तय होने की संभावना है। इस रोडमैप की घोषणा मई, 2021 में मोदी और ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिस जानसन ने की थी लेकिन उसके बाद वहां लगातार राजनीतिक अस्थिरता होने की वजह से इस बार बात आगे नहीं बढ़ पाई है।

देश में होने वाली जी-20 बैठक में हिस्सा लेने के लिए वैश्विक नेताओं को भेजा जाएगा निमंत्रण

माना जा रहा पीएम मोदी अगले वर्ष भारत में होने वाली जी-20 बैठक में हिस्सा लेने के लिए सुनक समेत अन्य सभी वैश्विक नेताओं को आमंत्रित करेंगे। सुनक के अलावा पीएम मोदी की इमैनुएल मैक्रों से होने वाली मुलाकात को भी कूटनीतिक लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। आपको बता दें, फ्रांस ने एक दिन पहले ही हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए अपनी कूटनीति लागू की है, जिसमें भारत के साथ सहयोग को काफी महत्वपूर्ण बताया गया है। ज्ञात हो, मोदी और मैक्रों के बीच मई, 2022 में पेरिस के बीच अंतिम बैठक हुई थी। तब बताया गया था कि हिंद प्रशांत सहयोग को लेकर मोदी व मैक्रा में विमर्श हुआ है और जिसे आगे भी जारी रखा जाएगा।

शी जिनपिंग और बाइडन से बातचीत तय नहीं

अब तक जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी की इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो के साथ भी द्विपक्षीय मुलाकात तय है। वहीँ मोदी की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ मुलाकात होगी या नहीं, इसको लेकर संशय बना हुआ है। आपको बता दें,अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ मोदी की मई, 2022 में टोक्यो में बैठक हुई थी, उसके बाद दोनो देशों के बीच लगातार उच्चस्तरीय संपर्क बना हुआ है। सितंबर, 2022 में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका की यात्रा की थी जबकि इसी हफ्ते विदेश सचिव अमेरिका गये थे। वहीँ अमेरिका से भी लगातार वरिष्ठ सरकारी अधिकारी भारत आ रहे हैं। देखा जाए तो बाली में सभी की नजर बाइडन और जिनपिंग के बीच होने वाली मुलाकात पर होगी, जिसकी घोषणा शुक्रवार को की गई है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

मीरा राजपूत ने Shahid-Ishaan के मजेदार घूरने वाले मुकाबले की दिखाई झलक, हंसने पर मजबूर कर देगी ये तस्वीर -Indianews
Varun Dhawan-Janhvi Kapoor ने सनी संस्कारी की तुलसी कुमारी की शुरू की शूटिंग, सेट से पहले दिन की झलक आई सामने -Indianews
Lok Sabha Election 2024: रायबरेली सीट पर कांग्रेस उम्मीदावर को लेकर मनोज झा का समर्थन, कहा उपहास उड़ाने का अंजाम 4 जून चलेगा पता-Indianews
Diljit Dosanjh ने शेयर की अपनी तस्वीरें, Kareena Kapoor Khan ने पोस्ट पर रिएक्ट कर लोगों का खींचा ध्यान -Indianews
America: महिला टीचर पर यौन शोषण का आरोप, परिवार से छुपा कर करती थी ये गंदे काम-Indianews
PM Modi in Jharkhand: पीएम मोदी ने लोहरदगा मे भरी हुंकार, कहा धर्म के आधार पर नहीं मिलेगा आरक्षण-Indianews
Amitabh Bachchan ने गर्मजोशी से गले लगाते हुए Rajinikanth संग शेयर की तस्वीर, फैंस ने दिए रिएक्शन -Indianews
ADVERTISEMENT