होम / US: एक महिला ने 6 महीने में दो बार बच्चे को दिया जन्म, डॉक्टरों ने बताई वजह

US: एक महिला ने 6 महीने में दो बार बच्चे को दिया जन्म, डॉक्टरों ने बताई वजह

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 13, 2024, 8:00 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),  A woman gave birth to a child twice in 6 months: अमेरिका से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। जहां एक महिला ने छह महीने में दो बार बच्चे को जन्म दिया है। जेसिका जो कि कैलिफ़ोर्निया की एक हेयर स्टाइलिस्ट है। जेसिका जो की 1साल और 6 महिने के दो बच्चों की माँ हैं। सुपरफ़ेटेशन नामक एक स्थिति से पीड़ित थी। यह एक दुर्लभ घटना है जिसमें आप पहले से ही गर्भवती होने के बावजुद दूसरी बार गर्भवती हो सकते हैं।

सुपरफ़ेटेशन

जब आपके गर्भाशय के अंदर एक निषेचित अंडा पहले से ही बढ़ रहा हो उस समय स्वाभाविक रूप से आपका शरीर ऐसे परिवर्तनों से गुज़रेगा जिससे आपके लिए गर्भवती होना लगभग असंभव हो जाएगा  हालाँकि सुपरफ़ेटेशन उन प्राकृतिक बाधाओं को दूर करता है जो एक ही समय में दो गर्भधारण को रोकती हैं और एक नई गर्भावस्था को अनुमति देता है।

दुनिया भर में अब तक केवल 10 मामले आए सामने

जेसिका ने कहा कि उन्हें दो गर्भधारण के बारे में कोई जानकारी नहीं थी और शुरुआती महीनों में उचित परीक्षण के बाद ही उन्हें अपनी दो गर्भधारण के बारे में पता चला।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सुपरफिटेशन एक बहुत ही दुर्लभ स्थिति है और अब तक दुनिया भर में इस स्थिति के केवल 10 मामले सामने आए हैं। कुछ मामलों में यह भी सामने आया है कि बच्चों के बीच केवल कुछ हफ्तों का अंतर था।
सुपरफेटेशन कृंतकों, छोटे स्तनधारियों और मछलियों सहित अन्य प्रजातियों में अधिक आम है।

क्या बच्चे सुपरफेटेशन जुड़वां से पैदा होते हैं?

विशेषज्ञों का कहना है कि भले ही सुपरफेटेशन गर्भधारण जुड़वां गर्भधारण के समान है, लेकिन कुछ मायनों में वे जुड़वां नहीं हैं क्योंकि दोनों की समयसीमा अलग-अलग है। जब एक महिला के जुड़वां बच्चे होते हैं, तो दोनों भ्रूण एक ही गर्भ में रहते हैं और एक-दूसरे के साथ-साथ विकसित होते हैं। आमतौर पर दोनों बच्चों का जन्म एक ही समय पर होता है।

हालाँकि, सुपरफेटेशन से भ्रूण एक ही मासिक धर्म चक्र के दौरान नहीं बनते हैं और परिणामस्वरूप, उनकी गर्भकालीन आयु अलग-अलग होती है। जो भ्रूण पहले गर्भ धारण किया गया था वह बाद में गर्भ धारण किए गए भ्रूण से पहले परिपक्व हो जाएगा।

सुपरफ़ेटेशन में क्या होता है?

अध्ययन कहते हैं कि सहायक प्रजनन तकनीक के बिना सुपरफेटेशन होने के लिए, आपको दो मासिक धर्म चक्रों से गुजरना होगा जो एक के बाद एक होते हैं, और प्रत्येक का परिणाम गर्भावस्था होगा। परिदृश्य इस प्रकार होता है:

आपके पहले चक्र के दौरान, आपका शरीर एक अंडा जारी करता है, आप संभोग करते हैं, और फिर अंडा निषेचित हो जाता है और भ्रूण बन जाता है।

भ्रूण आपके गर्भाशय की परत में प्रत्यारोपित हो जाता है और बढ़ने लगता है। आपके अगले चक्र के दौरान, वही घटनाएँ घटती हैं, और नया भ्रूण आपके गर्भाशय में दूसरे भ्रूण से जुड़ जाता है। सुपरफेटेशन इतना दुर्लभ है कि शोधकर्ताओं के पास इसके कारणों की पुष्टि करने के लिए पर्याप्त डेटा नहीं है।

जटिलताएँ क्या हैं?

इस स्थिति की सबसे महत्वपूर्ण जटिलताओं में से एक यह है कि गर्भावस्था के दौरान बच्चे विभिन्न चरणों में बढ़ रहे होंगे, और छोटे बच्चे के समय से पहले जन्म लेने का खतरा हो सकता है।

समय से पहले जन्म से बच्चे को निम्नलिखित चिकित्सीय समस्याएं होने का खतरा अधिक होता है

  • साँस लेने में परेशानी
  • जन्म के समय कम वजन
  • आंदोलन और समन्वय की समस्याएं
  • कठिनाई महसूस हो रही है
  • मस्तिष्क में रक्त स्त्राव

इसके अलावा, एक से अधिक बच्चे को जन्म देने वाली महिलाओं में कुछ जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है, जिनमें शामिल हैं-

  • उच्च रक्तचाप और मूत्र में प्रोटीन
  • गर्भावस्थाजन्य मधुमेह

शिशुओं को सिजेरियन सेक्शन (सी-सेक्शन) के माध्यम से पैदा करने की आवश्यकता हो सकती है।

सुपरफिटेशन को कैसे रोकें?

डॉक्टरों के अनुसार, सुपरफेटेशन की संभावना को कम करने का एकमात्र तरीका यह है कि आप गर्भवती होने के बाद संभोग न करें। हालाँकि, चूँकि सुपरफ़ेटेशन अत्यंत दुर्लभ है, इसलिए यह संभावना नहीं है कि आप दूसरी बार गर्भवती होंगी।

Also Read:-

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mahadev Betting App Case: Sahil Khan ने गिरफ्तारी से बचने के लिए 4 दिनों में 1800 किलोमीटर की थी यात्रा -Indianews
Supreme Court: झारखंड के पूर्व CM सोरेन को मिल सकती है राहत! अंतरिम जमानत याचिका पर SC ने ED को भेजा नोटिस-Indianews
Richa Chadha ने Heeramandi स्क्रीनिंग से रेखा संग वायरल पल को किया याद, बेबी बंप पर किस वाले किस्से का किया खुलासा -Indianews
Pune: मैनेजर ने सैलरी बढ़ाने से किया इनकार तो युवक कर्मचारी ने उठाया ये कदम, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
Karnataka: बेटे प्रज्वल रेवन्ना के विवाद पर कर्नाटक के विधायक का बयान, कहा वीडियो 4-5 साल पुराना- indianews
Sino-Tibet Conflict: चीन-तिब्बत संघर्ष पर पेंपा त्सेरिंग का बयान, कहा- ये समाधान पारस्परिक रूप से लाभकारी होगा-Indianews
रामायण के सेट पर Ranbir Kapoor को लाडली Raha की आती है याद, वैन में जाकर वीडियो कॉल पर करते हैं बात -Indianews
ADVERTISEMENT