होम / चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से मिले अजीत डोभाल, इन मुद्दों पर खुलकर कही बात

चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से मिले अजीत डोभाल, इन मुद्दों पर खुलकर कही बात

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 13, 2024, 2:12 am IST

ajit doval

India News (इंडिया न्यूज़),National Security Adviser: भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने सेंट पीटर्सबर्ग में चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के साथ बैठक की। इस दौरान वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से लेकर सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और सद्भाव स्थापित करने जैसे कई विषयों पर चर्चा हुई। दोनों अधिकारी ब्रिक्स एनएसए बैठक में शामिल होने के लिए यहां पहुंचे हैं। मुख्य बैठक से इतर दोनों ने यह अलग बैठक की। रूस में सुरक्षा मामलों के लिए जिम्मेदार ब्रिक्स के उच्च पदस्थ अधिकारियों/राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के राजनीतिक ब्यूरो के सदस्य और केंद्रीय विदेश मामलों के आयोग के कार्यालय के निदेशक वांग यी से मुलाकात की।

चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से मिले अजीत डोभाल

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि बैठक में दोनों पक्षों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर शेष मुद्दों का जल्द समाधान निकालने की दिशा में हाल के प्रयासों की समीक्षा की। इससे द्विपक्षीय संबंधों को स्थिर और पुनर्निर्माण करने के लिए स्थितियां बनेंगी।

इन मुद्दों पर बनी दोनों देशों में बनी सहमति

इस बैठक में दोनों देश इस बात पर भी सहमत हुए कि सीमा पर क्षेत्रों में तनावपूर्ण स्थिति को समाप्त करने के प्रयास किए जाने चाहिए और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि दोनों पक्षों के प्रयास सफल हों। दोनों पक्षों ने तनाव को समाप्त करने के लिए तेजी से काम करने और अपने प्रयासों को दोगुना करने पर सहमति व्यक्त की। एनएसए ने कहा कि सीमा क्षेत्रों में शांति और सद्भाव तथा एलएसी का सम्मान द्विपक्षीय संबंधों में सामान्य स्थिति के लिए आवश्यक है। दोनों पक्षों को दोनों सरकारों द्वारा अतीत में किए गए प्रासंगिक द्विपक्षीय समझौतों, प्रोटोकॉल और सहमतियों का पूरी तरह से पालन करना चाहिए। दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि भारत-चीन द्विपक्षीय संबंध न केवल दोनों देशों के लिए बल्कि क्षेत्र और दुनिया के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। दोनों देशों ने वैश्विक और क्षेत्रीय स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान भी किया।

क्या फिर से रची जा रही 9/11 जैसे बड़े हमले की साजिस? अल-कायदा ने जारी किया वीडियो

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT