होम / BRICS Summit: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने US पर कसा तंज, कहा- कुछ देश, जो अपना आधिपत्य बनाए रखने के लिए जुनूनी हैं

BRICS Summit: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने US पर कसा तंज, कहा- कुछ देश, जो अपना आधिपत्य बनाए रखने के लिए जुनूनी हैं

Shubham Pathak • LAST UPDATED : August 24, 2023, 12:59 am IST

India News(इंडिया न्यूज),BRICS Summit: दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स सम्मेलन (BRICS Summit) को लेकर चर्चा तेज हो रही है। जिसके बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को ब्रिक्स समूह के विस्तार में तेजी लाने की अपील की। इसके साथ हीं समूह के देशों के बीच राजनीतिक और सुरक्षा सहयोग बढ़ाकर संयुक्त रूप से जोखिमों को दूर करने के प्रयासों की भी वकालत की। शी मंगलवार को ब्रिक्स बिजनेस फोर में शामिल नहीं हुए। लेकिन उन्होंने एक दिन बाद इस सम्मेलन में हिस्सा लिया।

अमेरिका पर कसा तंज- शी जिनपिंग (BRICS Summit)

जानकारी के लिए बता दें कि, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बिजनेस फोरम में अपने भाषण में अमेरिका पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘कुछ देश, जो अपना आधिपत्य बनाए रखने के लिए जुनूनी हैं, उभरते और विकासशील देशों को अपंग बनाने के लिए अपने रास्ते से चल रहे हैं। उन्होंने शिखर सम्मेलन में अपने भाषण में कहा कि ‘शीत युद्ध की मानसिकता अभी भी हमारी दुनिया को परेशान कर रही है, और भू-राजनीतिक स्थिति तनावपूर्ण हो रही है।

  • कुछ देशों के लिए आरक्षित विशेषाधिकार नहीं

उन्होंने आगे कहा कि, विकास कुछ देशों के लिए आरक्षित विशेषाधिकार नहीं होना चाहिए, बल्कि सभी देशों के लिए एक अधिकार होना चाहिए, और उन्होंने ब्रिक्स में अधिक देशों को शामिल करने का समर्थन किया। शी ने कहा,’ब्रिक्स सहयोग में भागीदारी को लेकर विकासशील देशों के बढ़ते उत्साह को देखकर मुझे खुशी हो रही है और उनमें से कई ने शामिल होने के लिए आवेदन किया है, हमें ब्रिक्स परिवार में अधिक देशों को लाने के लिए ब्रिक्स विस्तार प्रक्रिया में तेजी लाने की आवश्यकता है।’

ब्रिक्स रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना चाहिए- शी जिमपिंग

इसके साथ हीं चीनी राष्ट्रपति ने आगे ब्रिक्स सम्मेलन पर कहा कि, ब्रिक्स देशों को शांतिपूर्ण विकास की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए और ब्रिक्स रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना चाहिए। सदस्यों को ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक, राष्ट्रीय सुरक्षा और अन्य तंत्रों पर उच्च प्रतिनिधियों की बैठक का अच्छा उपयोग करना चाहिए और अपने संबंधित मूल हितों से जुड़े मुद्दों पर एक-दूसरे का समर्थन करना चाहिए और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर समन्वय बढ़ाना चाहिए।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

NEET Exam 2024: बिहार में NEET परीक्षा के दौरान 4 मुन्ना भाई गिरफ्तार, दूसरे की जगह दे रहे थे एक्जाम- Indianews
MI vs SRH: सूर्यकुमार यादव ने IPL में जड़ा दूसरा शतक, इसी के साथ रोहित शर्मा के रिकॉर्ड की बराबरी- Indianews
American Soldier Detained: रूस में अमेरिकी सैनिक गिरफ्तार, ‘आपराधिक कदाचार’ के लिए दोषी -India News
Maharashtra में पुलिस ने नक्सलियों के बड़े प्लान को किया फेल, बड़ी मात्रा में विस्फोटक किए जब्त- Indianews
NEET UG Paper Leak: NTA ने नीट यूजी पेपर लीक मामले में वायरल पोस्ट को बताया फेक, कही ये बड़ी बात -India News
Uttar Pradesh: महिला ने पति को सिगरेट से जलाया, वीडियो वायरल होने के बाद कार्रवाई- Indianews
Babar Azam Fight: नेट सत्र के दौरान पाकिस्तानी टीम के साथी के साथ हुई बाबर आजम की झड़प? वीडियो हुआ वायरल -India News
ADVERTISEMENT