होम / BRITEN : PM पद की रेस से बोरिस जॉनसन ने खुद को किया अलग, भारतीय मूल के ऋषि सुनक जीत पहुंचे जीत के बेहद करीब

BRITEN : PM पद की रेस से बोरिस जॉनसन ने खुद को किया अलग, भारतीय मूल के ऋषि सुनक जीत पहुंचे जीत के बेहद करीब

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : October 24, 2022, 12:03 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद से प्रधानमंत्री पद कौन संभालेगा इसकी चर्चा दुनियाभर में हो रही है। ज्ञात हो, जिल के इस्तीफे के बाद से ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के वापसी की भी चर्चाए शुरू हो गई थी। लेकिन उन्होंने इस दौड़ से खुद को अलग कर लिया है। जिसके बाद अब ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री चुने जाने के बेहद करीब पहुंच गए हैं।

जानकारी हो,ब्रिटेन में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पीएम पद की दौड़ से खुद को अलग कर लिया है । मीडियाई खबरों के अनुसार, जॉनसन ने प्रधानमंत्री का चुनाव नहीं लड़ने का एलान कर दिया है। जिसको लेकर ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री और प्रधानमंत्री चुनाव में उम्मीदवार ऋषि सुनक ने जॉनसन की प्रशंसा की है। बोरिस जॉनसन के कदम पीछे हटा लेने के बाद सुनक ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री चुने जाने के बेहद करीब पहुंच गए हैं। सूत्रों के अनुसार ब्रिटिश भारतीय पूर्व चांसलर ऋषि सुनक को पीएम रेस में कंजर्वेटिव पार्टी के 128 सांसद समर्थन कर रहे हैं। जो पीएम बनने के लिए न्यूनतम 100 के आंकड़े से काफी ज्यादा है।

पीएम पद की रेस से पीछे हटने पर बोरिस जॉनसन ने कहा

आपको बता दें, 55 वर्षीय पूर्व नेता बोरिस जॉनसन ने दावा किया कि उन्हें सांसदों का पूरा समर्थन मिल रहा है। बावजूद इसके वो अपमी मर्जी से पीएम की रेस से दूर हो रहे हैं। जॉनसन ने कहा कि आप प्रभावी ढंग से शासन नहीं कर सकते जब तक कि आपके पास संसद में एक संयुक्त पार्टी न हो इसलिए ऐसा करना सही नहीं होगा। आपको बता दें कि जुलाई में कई घोटालों के बाद जॉनसन को तीन महीने पहले ही पीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

धमाकेदार जीत के करीब पहुंचे ऋषि सुनक

ज्ञात हो, जॉनसन द्वारा पीएम पद की रेस से खुद को अलग किए जाने के बाद अब भारतीय मूल के ऋषि सुनक जीत के बेहद करीब पहुंच गए हैं। ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री सुनक ने रविवार को पीएम पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की थी। आपको बता दें, इस बार सुनक को कंजर्वेटिव पार्टी के 128 सांसद समर्थन कर रहे हैं, जो कि पीएम बनने के लिए न्यूनतम 100 के आंकड़े से काफी ज्यादा है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT