होम / Canada: कोविड से परेशान हुई कनाडाई महिला, लगाई इच्छामृत्यु की गुहार

Canada: कोविड से परेशान हुई कनाडाई महिला, लगाई इच्छामृत्यु की गुहार

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 15, 2023, 10:01 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Canada: कोविड-19 महामारी के दौरान लाखों लोगों की जान चली गई, जबकि करोड़ों लोग इससे प्रभावित हुए। ऐसी ही एक महिला हैं ट्रेसी थॉम्पसन, जो लंबे समय से कोविड से जूझ रही हैं। ट्रेसी कनाडा की रहने वाली हैं. वह लंबे समय से अपनी बीमारी का इलाज भी करा रहे हैं। इसके चलते उनकी जमापूंजी खत्म हो गई है और अब उन्होंने आत्महत्या की मांग की है।

जब ट्रेसी थॉम्पसन को एहसास हुआ कि वह एक लाइलाज बीमारी से पीड़ित है और उसकी हालत में सुधार नहीं होगा, तो उसने कानूनी इच्छामृत्यु के लिए आवेदन किया। डेलीमेल ने उनके हवाले से कहा, “मेरे लिए इस बीमारी के साथ जीना मुश्किल है। इस तरह की जिंदगी अच्छी नहीं है। मैं कुछ नहीं करती। यह बहुत उबाऊ और अलग-थलग है।”

22 घंटे तक बिस्तर पर रहती है ट्रेसी

ट्रेसी 2020 में पहली बार इस कोरोना वायरस से संक्रमित हुई थीं। तब से वह एक भी दिन काम नहीं कर पाई हैं। वह बहुत दुखी है और दिन में 22 घंटे बिस्तर पर ही रहती है। उनमें कोविड के सामान्य लक्षण थे. इस वजह से उनके गले में खराश थी, स्वाद और गंध महसूस नहीं हो पा रही थी।

हालाँकि, कुछ महीनों के बाद बीमारी ने उन्हें पकड़ लिया। उनकी तबीयत सुधरने के बजाय बिगड़ने लगी. वह इलाज के लिए डॉक्टरों के पास गई जो उसका ठीक से इलाज नहीं कर सके। परिणामस्वरूप, उसे वापस घर भेज दिया गया।

सांस लेने में हो रही दिक्कत 

इसके बाद उनकी हालत लगातार बिगड़ती गई. इसी दौरान उनके सीने में तेज दर्द और सांस लेने में दिक्कत होने लगी. इसके चलते उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा, जहां इलाज के लिए उनकी जमापूंजी अब खत्म हो चुकी थी। इसके बावजूद उनकी सेहत में कोई सुधार नहीं हुआ।

सिर्फ दवाइयों और शेक का सेवन करना

प्रोफेशनल शेफ ट्रेसी थॉम्पसन अब ज्यादातर तरह-तरह की दवाइयां और शेक ले रही हैं। लंबे समय तक कोविड के कारण उन्हें हर चीज से एलर्जी हो गई है। कनाडा में इच्छामृत्यु के नियम हैं। इन नियमों के मुताबिक, लाइलाज चिकित्सीय स्थिति से पीड़ित कोई भी व्यक्ति मरने के लिए इच्छामृत्यु के लिए आवेदन कर सकता है। हालाँकि, 2016 में बनाया गया यह नियम देश में एक विवादास्पद विषय बना हुआ है।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT