होम / China Population: चीन में अब शादी करने पर सराकर के द्वारा कपल को मिलेगा इनाम, जानें क्या हैै शर्त?

China Population: चीन में अब शादी करने पर सराकर के द्वारा कपल को मिलेगा इनाम, जानें क्या हैै शर्त?

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : August 29, 2023, 10:29 pm IST
China Population: चीन में अब शादी करने पर सराकर के द्वारा कपल को मिलेगा इनाम, जानें क्या हैै शर्त?

China Population

India News (इंडिया न्यूज़),China Population: जन्म दर में आई लगातार रिकॉर्ड गिरावट को लेकर चीन की सरकार बेहद चिंतित है। बता दें देश में युवाओं को शादी के लिए प्रोत्साहित करने के नए कई तरीके अपनाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में पूर्वी चीन में उन जोड़ों को करीब 11,321 रुपये का ‘इनाम’दिया जा रहा है, जिनमें दुल्हन की उम्र 25 वर्ष या उससे कम है। बता दें इस नोटिस को चेंगशान काउंटी ने पिछले हफ्ते अपने आधिकारिक वीचैट अकाउंट पर पोस्ट किया था।

इस वजह से लोग नहीं कर रहे बच्चा पैदा

रॉयटर्स की रिपोर्ट की माने तो नोटिस में ये कहा गया था कि यह इनाम सही उम्र में पहली शादी करने और सही समय पर बच्चे पैदा करने को बढ़ावा देने के लिए है। बता दें इस योजना के तहत प्रशासन जोड़ों को बच्चों की देखभाल, बच्चा पैदा करना और शिक्षा के लिए सब्सिडी भी दी जाएगी । जानकारी के लिए बता दें चीन में शादी के लिए कानूनी उम्र सीमा पुरुषों के लिए 22 वर्ष और महिलाओं के लिए 20 वर्ष है। शादी करने वाले जोड़ो की संख्या में गिरावट और जन्म दर में भी रिकॉर्ड गिरावट को लेकर चीन की सरकार परेशान है।

जोड़ों को वित्तीय प्रोत्साहन और बेहतर सुविधाएं

पिछले करीब साठ वर्षों के अंदर चीन में पहली बार इतनी मात्रा में जनसंख्या में गिरावट देखने को मिल रहा है। जिसने चीन सरकार के चिंता तो बढ़ा दिया है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए चीन सरकार जोड़ों को वित्तीय प्रोत्साहन और बेहतर सुविधाएं देकर जन्म दर बढ़ाने की कोशिश कर रही है। जून में एक सरकारी आंकड़ा जारी किया था। इस आंकड़े की माने तो, विवाह दर में कमी 2022 में रिकॉर्ड निचले स्तर 68 लाख पर पहुंच गई, जो 1986 के बाद से सबसे कम है। वहीं पिछले साल 2021 की तुलना में 8 लाख कम शादियां हुईं हैं।

महिला प्रजनन दर भी है कम

सरकारी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन की महिला प्रजनन दर पहले से ही दुनिया में सबसे कम में से एक है। 2022 में इसके गिरकर रिकॉर्ड 1.09 होने का अनुमान है। रिपोर्ट के अनुसार, वहां के लोग आगे बढ़ने और बच्चों के पालन पोषण में लगने वाले खर्च से बचने के लिए बच्चे पैदा करने से बच रहे हैं। रिपोर्ट की माने तो कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जो बच्चे पैदा ही नहीं करना चाहती। बता दें कि चीन में जन्म दर कमी को देखते हुए लोगों को तीन बच्चे पैदा करने की इजाजत देनी पड़ी।

ये भी पढ़ें –

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT