होम / Chinese Foreign Minister: चीन में खलबली के माहौल, अचानक गायब हुई चीन के विदेश मंत्री, जिनपिंग ने कराया कई अधिकारियों को गिरफ्तार 

Chinese Foreign Minister: चीन में खलबली के माहौल, अचानक गायब हुई चीन के विदेश मंत्री, जिनपिंग ने कराया कई अधिकारियों को गिरफ्तार 

Mudit Goswami • LAST UPDATED : September 12, 2023, 5:52 pm IST

Chinese Foreign Minister

India News (इंडिया न्यूज़), Chinese Foreign Minister: भारत के पड़ोसी देश चीन में इस वक्त खलबली का माहौल है। चीन के रक्षा मंत्री ली शांग फू अचानक लापता हो गए, जिसके बाद जिनपिंग सरकार हिल गई है। रक्षा मंत्री के अचानक लापता होने के बाद बड़े पैमाने में रक्षा मंत्रालय के टॉप अधिकारियों की गिरफ्तारी की जा रही है। बताया जा रहा है कि इस वक्त जिनपिंग सरकार को अस्थिर करने की कोशिश हो रही है, जिसे देखते हुए जिनपिंग का अपने विरोधियों को दबाने का प्लान भी हो सकता है। जानकारी के अनुसार गिरफ्तार किए गए लोगों में रक्षा विभागों के प्रमुख को भी शामिल किया गया है। ये गिरफ्तारियां विभाग में  अनुशासनहीनता के नाम पर हुई हैं।

इन लोगों को किया गया गिरफ्तार?

  • चाइना एविएशन इंडस्ट्री कॉर्पोरेशन के चेयरमैन तान रूईसोंग
  • चाइना नार्थ इंड्रस्ट्री ग्रुप कॉर्पोरेशन के जनरल मैनेजर चेन गुआओयिंग
  • चाइना नार्थ इंड्रस्ट्रीज कॉर्पोरेशन के चेयरमैन ली शिकवान
  • चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड इंडस्ट्री कॉर्पोरेशन के चेयरमैन युआन जे

करीबियों को हटाने के लिए बदनाम हैं चीन के राष्ट्रपति

गौरतलब है कि इस साल ये दूसरी ऐसी घटना है, जब चीन के VVIP गायब  हो रहे हैं। इससे पहले भी चीन के विदेश मंत्री भी अचानक गायब हो गए थे। चीन के प्रजिडेंस जिनपिंग को समझने वालो का इस पर मानना है कि इन घटनाओं के पीछे जिनपिंग हो सकते हैं। इससे पहले भी शी जिनपिंग अपने करीबियों को ही रास्ते से हटाने के लिए बदनाम हैं। कहा जा सकता है कि चीन के इस तानाशाह ने अपने कई ऐसे करीबियों को गायब कर दिया, जिसने उनकी सरकार खतरा महशूस करती थी।

ली शांग फू पर थे भ्रष्टाचार के आरोप

खबरों के अनुसार 29 अगस्त को ली शांग फू आखिरी बार देखे गए। उन्होंने बीजिंग में के कार्यक्रम के दौरान चीन-अफ्रीका फोरम के मंच से भाषण दिया था। इसके बाद 29 अगस्त की शाम से ली शांग फू के बारे में कोई जानकारी नहीं है। कहा जा रहा है कि ली शांग फू पर भ्रष्टाचार के आरोप थे। रक्षा मंत्री बनने से पहले ली शांग फूसैन्य उपकरण विकास विभाग के मंत्री थे।

यह भी पढ़े-

SHARE

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

प्लेन में भूलकर भी न ले जाएं ये चीज, एक बूंद मचा देगी तबाही, ले डूबेगी सबकी जान!
सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद केंद्र सरकार का नरम रुख, 8 हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्ति, यहां देखें पूरी लिस्ट
PM Modi in QUAD Summit 2024: ‘संप्रभुता के सम्मान के…’ QUAD में PM Modi ने बिना नाम लिए इस दुश्मन देश को दिया कड़ा संदेश
श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव खत्म होते ही कर्फ्यू घोषित, जानें वोटों की गिनती के दौरान क्यों लिया ये फैसला?
58 मर्दों के साथ फिजिकल रिलेशन, जानिए चीन की ब्यूटीफुल गवर्नर सलाखों के पीछे कैसे पहुंची?
Condom Side Effects: क्या आप भी करते हैं कंडोम का इस्तेमाल? हो जाएं सावधान, वरना अब उठाना पड़ेगा ये नुकसान!
रूस-यूक्रेन युद्ध में भारत के हस्तक्षेप से चिढ़ा अमेरिका, PM मोदी की मौजूदगी में खालिस्तान समर्थकों के लिए उठाया ये कदम!
ADVERTISEMENT