होम / Covid-19: दुनिया को पता चलने से पहले चीन ने कोविड वायरस की मैपिंग की, रिपोर्ट में बड़ा दावा

Covid-19: दुनिया को पता चलने से पहले चीन ने कोविड वायरस की मैपिंग की, रिपोर्ट में बड़ा दावा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 19, 2024, 4:18 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Covid-19: साल 2019 में कोविड अनुक्रम अपलोड करने वाले चीनी वैज्ञानिक ने अधिक तकनीकी विवरण के लिए अमेरिका के अनुरोध का कभी जवाब नहीं दिया। जिसको लेकर अब द वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा एक्सेस किए गए अमेरिकी कांग्रेस की जांच से संबंधित दस्तावेजों से पता चला है कि चीनी शोधकर्ताओं ने दिसंबर 2019 में बीजिंग द्वारा इसे दुनिया के सामने प्रकट करने से कम से कम दो सप्ताह पहले कोविड -19 वायरस की मैपिंग की थी। जारी दस्तावेजों में कहा गया है कि, चीनी शोधकर्ताओं ने 28 दिसंबर, 2019 को अमेरिकी सरकार द्वारा संचालित डेटाबेस में SARS-CoV-2 वायरस का लगभग पूरा अनुक्रम अपलोड किया। हालांकि, 2020 में चीनी अधिकारियों ने 11 जनवरी को ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के साथ डेटा शेयर किया है।

अमेरिकी कांग्रेस की जांच में खुलासा

बता दें कि, नया घातक वायरस तक चीन की पहुंच के स्तर और आने वाले महीनों में लाखों लोगों की मौत का कारण बनने वाले प्रकोप को किस हद तक नियंत्रित किया जा सकता था, इसके बारे में सवाल उठता है। अगर दुनिया को इसके बारे में सिर्फ दो हफ्ते पहले ही पता चल जाता है। अपनी सरकार के प्रशासनिक कदम का बचाव करते हुए, चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने यूएस डेली को बताया कि उनकी कोविड प्रतिक्रिया नीतियां “विज्ञान-आधारित, प्रभावी और चीन की राष्ट्रीय वास्तविकताओं के अनुरूप थीं।” अधिकारी ने कहा, “चीन ने विज्ञान के आधार पर हमारी कोविड प्रतिक्रिया को और अधिक लक्षित बनाने के लिए इसे परिष्कृत करना जारी रखा है।”

चीनी वैज्ञानिक ने क्या कहा?

चीनी वैज्ञानिक डॉ. लिली रेन, जिन्होंने 2019 में कोविड अनुक्रम अपलोड किया था, ने अधिक तकनीकी विवरण के लिए यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के अनुरोध का कभी जवाब नहीं दिया। अंततः, डेटा को सरकारी डेटाबेस से हटा दिया गया और कभी प्रकाशित नहीं किया गया। बाद में, 12 जनवरी, 2020 को एनआईएच ने एक अलग स्रोत से प्राप्त एक ताजा कोविड वायरस प्रकाशित किया। इस बीच एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि चीनी वैज्ञानिक GX_P2V नाम के एक घातक वायरस पर प्रयोग कर रहे हैं, जिसमें चूहों को मारने की 100% क्षमता है – जिनके दिमाग को मनुष्यों के आनुवंशिक मैट्रिक्स के समान ही इंजीनियर किया गया था। दिलचस्प बात यह है कि नया वायरस SARS-CoV-2 की विशेषताओं से मिलता जुलता है।

अध्ययन मे हआ बड़ा खुलासा

बायोरेक्सिव पर प्रकाशित बीजिंग यूनिवर्सिटी ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी के अध्ययन के अनुसार, संक्रमण के पांच दिनों के भीतर चूहों का वजन काफी कम हो गया उनकी आंखें सफेद हो गईं और आठ दिनों के बाद उनकी मृत्यु हो गई। वैज्ञानिकों ने लिखा कि वे इतनी तेज मृत्यु दर देखकर हैरान हैं। बारीकी से विश्लेषण करने के बाद, उन्होंने पाया कि वायरस ने चूहों के फेफड़े, हड्डियों, श्वासनली, मस्तिष्क और आंखों को संक्रमित कर दिया था। मृत्यु का प्राथमिक कारण उनके मस्तिष्क का गंभीर संक्रमण था। अध्ययन के ऑनलाइन अपलोड होने के बाद कई विशेषज्ञों ने चिंता जताई और इसे “वैज्ञानिक रूप से पूरी तरह से निरर्थक” बताया। महामारी विज्ञानियों ने कहा कि, ‘मानवीकृत नस्ल’ की एक अजीब नस्ल को बलपूर्वक संक्रमित करने से “कुछ भी अस्पष्ट रुचि नहीं है जिसे सीखा जा सके”। एक अन्य वैज्ञानिक ने कहा, “इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, इस पागलपन को रोका जाना चाहिए”।

ये भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अशोक चोपड़ा के निधन को अब तक भूला नहीं पाई हैं Priyanka Chopra, पिता को खोने का दर्द किया बयां -Indianews
Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने बदल दिया अपना ही फैसला, 14 वर्षीय बलात्कार पीड़िता से जुड़ा है मामला- Indianews
Google Layoffs 2024: Google ने एक बार फिर छंटनी का एलान, पाइथॉन टीम सबसे ज्यादा प्रभावित-Indianews
Khalistani Terrorist: अमेरिकी मीडिया का बड़ा दावा, गुरपतवंत पन्नून को मारने के लिए RAW अधिकारी ने बनाया था हिट टीम
Rakesh Roshan ने अपने हार्डकोर वर्कआउट का वीडियो किया शेयर, पिता की फिटनेस पर ऋतिक रोशन ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR VS DC: अपने जीत के अभियान को जारी रखना चाहेगी टीम पंत, देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11
KKR VS DC: कोलकाता और दिल्ली के बीच मुकाबला आज, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
ADVERTISEMENT