होम / क्या इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से बढ़ता है मौत का खतरा? जानें क्या कहता है रिपोर्ट

क्या इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से बढ़ता है मौत का खतरा? जानें क्या कहता है रिपोर्ट

Shanu kumari • LAST UPDATED : March 19, 2024, 8:14 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Intermittent Fasting:  वजन से परेशान लोग अपने वजन को घटाने के लिए कुई तरीके अपनाते हैं। जिसमें खाने को छोड़ना और लंबे समय के अंतराल पर खाना खाने की वीधि सबसे लोकप्रिय है। इसे हम इंटरमिटेंट फास्टिंग भी कहते हैं। हालाँकि, एक चिकित्सा सम्मेलन में प्रस्तुत शोध से एक चौंकाने वाली डेटा सामने आई है। जिसमें इंटरमिटेंट फास्टिंग की सुरक्षा पर संदेह पैदा कर दिया है।

  • हृदय रोग से संबंधित मृत्यु के 91% अधिक जोखिम से जुड़ा
  • सर्वेक्षण में 20,000 से अधिक वयस्कों का डेटा शामिल

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन

शिकागो के इस अध्ययन में भोजन के समय को प्रति दिन आठ घंटे तक सीमित करने को हृदय रोग से संबंधित मृत्यु के 91% अधिक जोखिम से जुड़ा पाया गया है। इस अध्यन की घोषणा सोमवार को की गई थी। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा केवल एक सार जारी किया गया था। जिससे वैज्ञानिकों को अध्ययन तकनीक की विशिष्टताओं पर अनुमान लगाने के लिए छोड़ दिया गया। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि प्रकाशित होने से पहले अन्य विशेषज्ञों ने रिपोर्ट का मूल्यांकन किया था।

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की मस्जिद कमिटी की याचिका, जानिए क्यों खटखटाया था कोर्ट का दरवाजा?

जीवनशैली उपचारों की जांच शुरू

वजन घटाने में सहायता करने वाली दवाओं की एक नई शृंखला ने वजन घटाने के लिए जीवनशैली उपचारों की जांच शुरू कर दी है। अध्ययन के नतीजों पर कई चिकित्सकों ने सवाल उठाए थे, जिन्होंने कहा था कि उपवास करने वाले मरीजों और तुलनात्मक समूह के बीच भिन्नताएं, जिनके सदस्य रोजाना 12 से 16 घंटे की अवधि में भोजन करते हैं। अंतर्निहित हृदय स्वास्थ्य जैसे कारकों के कारण परिणाम में गड़बड़ी हो सकती है।

दिल्ली शराब घोटाला मामले में CBI का बड़ा बयान, कर सकती है कुछ हाई-प्रोफाइल गिरफ्तारियां

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने क्या कहा

यूके साइंस मीडिया सेंटर को दिए एक बयान में, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में मानव चयापचय के एक एमेरिटस प्रोफेसर कीथ फ़्रैन ने कहा कि कैलोरी कम करने के लिए समय-प्रतिबंधित भोजन एक आम रणनीति है। अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र द्वारा आयोजित राष्ट्रीय स्वास्थ्य और पोषण परीक्षा सर्वेक्षण में 20,000 से अधिक वयस्कों का डेटा शामिल था। शंघाई जिओ टोंग यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के विक्टर झोंग के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने डेटा की जांच की।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT