होम / Dubai CBSE Office: दुबई में खुलेगा CBSE का नया ऑफिस, पीएम मोदी ने की बड़ी घोषणा

Dubai CBSE Office: दुबई में खुलेगा CBSE का नया ऑफिस, पीएम मोदी ने की बड़ी घोषणा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 14, 2024, 10:30 am IST
ADVERTISEMENT
Dubai CBSE Office: दुबई में खुलेगा CBSE का नया ऑफिस, पीएम मोदी ने की बड़ी घोषणा

New CBSE Office

India News (इंडिया न्यूज), Dubai CBSE Office: सीबीएसई का नया कार्यालय जल्द ही दुबई में खोला जाएगा। यूएई में बेहतर शिक्षा मुहैया कराने की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह घोषणा की है. पीएम ने घोषणा की कि जल्द ही दुबई में एक नया केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कार्यालय स्थापित किया जाएगा। अबू धाबी में ‘अहलान मोदी’ प्रवासी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने शिक्षा क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धियों के बारे में बात की जिसमें उन्होंने कहा कि, “यूएई के स्कूलों में 1.5 लाख से अधिक भारतीय छात्र पढ़ रहे हैं। मास्टर कोर्स पिछले महीने यहां आईआईटी दिल्ली परिसर में लॉन्च किया गया था और जल्द ही दुबई में एक नया सीबीएसई कार्यालय खोला जाएगा। ये संस्थान भारतीय समुदाय को शिक्षा प्रदान करेंगा।” जिससे यहां बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।

पीएम मोदी ने क्राउन प्रिंस की प्रशंसा की

भारत और यूएई के बीच सांस्कृतिक संबंधों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने घनिष्ठ भाषाई समानता की सराहना की और दोनों देशों की उपलब्धियों को दुनिया के लिए बेहतरी बताया। पीएम ने कहा कि, “समुदाय और संस्कृति के संदर्भ में, भारत और यूएई की उपलब्धियां दुनिया के लिए अनुकरणीय मॉडल के रूप में काम करती हैं। भारत और यूएई की भाषाओं में भी निकटता है।” साल 2015 में संयुक्त अरब अमीरात की अपनी यात्रा पर बोलते हुए, प्रधान मंत्री ने क्राउन प्रिंस, जो कि अब राष्ट्रपति हैं। उनका स्वागत करते समय रिश्तेदारी और गर्मजोशी की भावना की प्रशंसा की।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, “मुझे प्रधानमंत्री का पद संभालने के तुरंत बाद 2015 में यूएई की अपनी पहली यात्रा अच्छी तरह से याद है। यह तीन दशकों में किसी भारतीय प्रधान मंत्री की यूएई की पहली यात्रा थी। मुझे अपना गर्मजोशी से स्वागत याद है।” क्राउन प्रिंस, जो कि अब राष्ट्रपति हैं, अपने पांच भाइयों के साथ हवाई अड्डे पर पहुंचे। उस यात्रा के समय मुझे एक बेहतर रिश्तेदारी का एहसास हुआ ऐसा लगा कि जैसे मैं अपने परिवार से मिल रहा हूं।”

यूएई में जल्द लॉन्च होगा यूपीआई 

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, “भारत को एक जीवंत पर्यटन स्थल के रूप में पहचाना जा रहा है। भारत को एक महान खेल शक्ति के रूप में पहचाना जा रहा है। यह सुनकर आपको गर्व होगा। आप जानते हैं कि भारत में डिजिटल क्रांति हुई है। दुनिया भर में डिजिटल इंडिया की सराहना हो रही है।” यह सुनिश्चित करने के लिए कि लोग इसमें शामिल हों।” हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं कि इसका फायदा यूएई को भी मिले।’ हमने यूएई के साथ RuPay कार्ड पैक को साझा किया है। जो कि यूपीआई जल्द ही यूएई में लॉन्च होने वाला है। इससे यूएई और भारतीय खातों के बीच निर्बाध भुगतान संभव हो सकेगा।”

अबू धाबी में हिंदू मंदिर का उद्घाटन 

अबू धाबी में पीएम मोदी के पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत किया गया। दोनों नेताओं ने एक बैठक की जिसमें दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किया गया है। इसके बाद पीएम ने आईआईटी दिल्ली-अबू धाबी परिसर के छात्रों के पहले बैच के साथ बातचीत की और दोनों देशों के छात्रों को एक साथ लाने की परियोजना की सराहना की। पीएम मोदी ने कहा कि यह न केवल भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय सहयोग में एक नया अध्याय शुरू करता है, बल्कि दोनों देशों के युवाओं को भी एक साथ लाता है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि पीएम मोदी आज अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर BAPS मंदिर का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री 13-14 फरवरी तक यूएई में हैं जिसके बाद वह दोहा जाएंगे।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT