होम / हमास ने हिजबुल्ला को भेजी चिट्ठी, लिखी ऐसी बातें कि कांप जाएगी इजरायल की रूह, अब शुरू होता मौत का असली तांडव

हमास ने हिजबुल्ला को भेजी चिट्ठी, लिखी ऐसी बातें कि कांप जाएगी इजरायल की रूह, अब शुरू होता मौत का असली तांडव

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 14, 2024, 4:41 pm IST

Israel–Hamas war:हमास ने हिजबुल्ला को भेजी चिट्ठी

India News (इंडिया न्यूज),Israel–Hamas war:इजराइल और हमास के बीच युद्ध को करीब एक साल हो गया है। इस बीच हमास नेता याह्या सिनवार का एक दुर्लभ पत्र सामने आया है, जो हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को लिखा गया था। इस पत्र में सिनवार ने ईरान समर्थित हिजबुल्लाह को अपना पूरा समर्थन देने की प्रतिबद्धता जताई है। माना जा रहा है कि हमास के राजनीतिक नेता सिनवार गाजा की सुरंगों में छिपे हुए हैं। सिनवार ने अपने पत्र में लिखा है कि वह मारे गए हमास नेता इस्माइल हनिया द्वारा अपनाए गए प्रतिरोध के रास्ते पर चलेंगे। साथ ही वह इस्लामी दुनिया की एकता के लिए प्रतिबद्ध हैं।

टेलीग्राम चैनल पर शेयर 

हिजबुल्लाह ने इस पत्र को अपने टेलीग्राम चैनल पर शेयर किया है। इसमें सिनवार ने इजराइल के खिलाफ हिजबुल्लाह की जारी लड़ाई के लिए आभार जताया है। 7 अक्टूबर 2023 को हमास ने इजराइल पर हमला किया था, जिसके बाद इजराइल ने गाजा पर जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी थी। इजराइल के हमले से गाजा में लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। लेबनान का हिजबुल्लाह हमास का समर्थन करने के लिए सीमा पार से इजराइल पर गोलीबारी और रॉकेट दागता रहता है।

मोस्ट वांटेड है याह्या सिनवार 

याह्या सिनवार इजराइल का मोस्ट वांटेड है। गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से उसे नहीं देखा गया है। हिजबुल्लाह को लिखे पत्र से पहले तक उसका कोई बयान सार्वजनिक नहीं हुआ था। हमास के टेलीग्राम चैनल के मुताबिक, मंगलवार को उसने युद्ध के बाद अपना पहला बयान जारी किया, जिसमें अल्जीरियाई राष्ट्रपति अब्देलमदजीद तेब्बौने को चुनाव जीतने पर बधाई दी। अगले दिन सिनवार ने इस्माइल हनिया की मौत पर शोक जताने वालों का शुक्रिया अदा किया। इसके बाद शुक्रवार को नसरल्लाह को पत्र मिला। इस बात की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो सकी कि सिनवार ने ही पत्र लिखा है या नहीं।

क्यों लिखा है पत्र

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा के लेखक और विश्लेषक मुहम्मद शहदा ने कहा, ‘वह पत्र के जरिए यह कहने की कोशिश कर रहा है कि मैं यहां हूं, मैं जिंदा हूं और मैं ही हमास की कमान संभाल रहा हूं। सिनवार यह बताना चाहता है कि गाजा के बाहर जो कुछ भी हो रहा है, उससे वह पूरी तरह अपडेट है।’ उन्होंने आगे कहा कि पत्र के ज़रिए याह्या सिनवार यह दिखाना चाहते हैं कि वे एक साथ कई मोर्चों से निपट सकते हैं, जिसमें घरेलू मोर्चा, युद्ध का मैदान, कूटनीतिक मोर्चा और मध्यस्थता शामिल है। उनका मानना ​​है कि इस तरह के पत्र ख़ास तौर पर इज़रायली जनता के लिए लिखे जाते हैं, जिसमें सिनवार यह दिखाने की कोशिश कर रहे हैं कि वे बिना किसी हस्तक्षेप के अपना काम जारी रखे हुए हैं।

मुकेश अंबानी का Anant-Radhika से सरेआम हुआ झगड़ा! मीडिया के सामने बहस करते आए नजर, देखें वीडियो

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ये पहली बार नहीं जब Israeli ने सिर्फ एक बटन दबा कर मचाई तबाही…,जानें कैसे दुश्मनों को उनके घर में ही नेस्तनाबूत कर देता है इजराइल
क्या अनंत अंबानी की शादी में शामिल होने के लिए सेलेब्स को दी गई थी फीस? Ananya Panday ने तोड़ी चुप्पी
बेंगलुरु के जंगल से निकलकर बाहर टहलने आया ये खुंखार जानवर, छूटे शहरवासियों के पसीने, दहशत में लोग
बारिश न बिगाड़ दें भारत और बांग्लादेश के पहले टेस्ट मैच का खेल, जानें कैसा रहेगा चेन्नई में मौसम का मिजाज
Baghpat Road Accident: यूपी में भीषण सड़क हादसा! ट्रॉली और पिकपक की भिंड़त में 2 की मौत
UP Roadways: बस से सफर करने वालों को मिली बड़ी सौगात, इन बसों के टिकट भी होंगे ऑनलाइन बुक
सालों बाद Hrithik Roshan-Sussanne Khan के तलाक की सच्चाई आई सामने, जायद खान ने कर दिया चौंकाने वाला खुलासा
ADVERTISEMENT