होम / प्रतिशोध की आग में जल रहा हूती, करना चाहता था इजरायल का काम तमाम, ऐसे हुआ आसमान मे प्लान फेल

प्रतिशोध की आग में जल रहा हूती, करना चाहता था इजरायल का काम तमाम, ऐसे हुआ आसमान मे प्लान फेल

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 27, 2024, 6:59 pm IST
प्रतिशोध की आग में जल रहा हूती, करना चाहता था इजरायल का काम तमाम, ऐसे हुआ आसमान मे प्लान फेल

Houthis

India News (इंडिया न्यूज़), Hezbollah: दूनियाभर में युद्ध का माहौल बना हुआ है इजारायल के एरो एयर डिफेंस सिस्टम ने गुरुवार को यमन से रात में दागी गई बैलिस्टिक मिसाइल को अब रोक दिया है। जिसके वजह से देश के मध्य के हिस्से में सायरन बजने शुरु हो गए हैं। वहीं इसी को लेकर यरुशलेम पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली सेना ने कहा है कि, मिसाइल की लंबी दुरी की रक्षा प्रणाली जरिये देश की सीमाओं के बाहर ही मार दिया गया। इजरायली सेनी ने कहा कि, मिलाइलों के टुकड़ों के गिरने के कारण चेतावनी अलर्ट एक्टिव किया गया था। आईडीएफ ने युद्ध के दौरान हौथी हमलों को रोकने के लिए कई बार एरो वायु रक्षा प्रणाली तैनात की है, जिसमें फरवरी में ईलात को निशाना बनाकर दागी गई मिसाइल तथा 14 सितंबर को तेल अवीव को निशाना बनाकर दागी गई एक अन्य मिसाइल शामिल है, जो इजरायली हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गई थी।

इस मुस्लिम देश में आपस में ही भिड़ गए मुसलमान, 25 लोगों की दर्दनाक मौत, वजह जानकर सदमे में है पूरी दुनिया

 इजरायली हवाई हमले का प्रतिशोध

दरअसल, यह ताजा हमला ऐसे समय में हुआ है, जब यमन के हौथियों ने गाजा में चल रहे युद्ध के बीच एक और मोर्चा खोलकर इजरायल पर दबाव बढ़ाने की कोशिश की है। इस हमले के दौरान मिसाइलों के मलबे के गिरने से किसी के सीधे तौर पर घायल होने की खबर नहीं है। हालांकि, इजरायली मीडिया ने बताया कि भगदड़ के दौरान सड़क के किनारे खड़ी एक कार की चपेट में आने से 17 वर्षीय एक लड़की मामूली रूप से घायल हो गई। कम से कम 17 अन्य लोगों को आश्रय की ओर भागते समय मामूली चोटें आईं। टाइम्स ऑफ इजरायल के अनुसार, एक हौथी नेता ने कहा कि यह हमला गुरुवार को इजरायली हवाई हमले के प्रतिशोध में किया गया था। जिसमें हिजबुल्लाह के वरिष्ठ नेता मोहम्मद सरूर की मौत हो गई थी। यमन की सरकारी समाचार एजेंसी सबा के अध्यक्ष नसरुद्दीन आमेर ने सोशल मीडिया पर पुष्टि की कि यह हमला सरूर की हत्या के प्रतिशोध में किया गया था।

लेबनान और हिज़्बुल्लाह का समर्थन करने में संकोच नहीं

बता दें कि, इजरायल में सायरन बजने से कुछ देर पहले हिजबुल्लाह ने सरूर की मौत की पुष्टि की। इज़रायली अख़बार ने हिज़्बुल्लाह के एक करीबी सूत्र के हवाले से कहा कि वह हिज़्बुल्लाह द्वारा यमन में हौथियों को प्रशिक्षित करने के लिए भेजे गए कई शीर्ष सलाहकारों में से एक था, जिन्हें ईरान का भी समर्थन प्राप्त है। लेबनानी समूह और इज़रायल के बीच सीमा पार से गोलीबारी तेज़ होने के साथ ही, यमन के हौथी विद्रोहियों के नेता अब्दुल मलिक अल-हौथी ने गुरुवार को पहले एक टेलीविज़न संबोधन में कहा कि ईरान समर्थित समूह लेबनान और हिज़्बुल्लाह का समर्थन करने में संकोच नहीं करेगा।

जिस मुस्लिम देश पर हैं भारत के लाखों एहसान, वहां इस्लामिक कट्टरपंथी मां दुर्गा को नहीं आने देंगे? कर रहे ये घटिया हरकत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT