होम / Pakistan: नकदी संकट से जूझ रहा है पाकिस्तान, इस दावे पर आईएमएफ ने व्यक्त की नाराजगी

Pakistan: नकदी संकट से जूझ रहा है पाकिस्तान, इस दावे पर आईएमएफ ने व्यक्त की नाराजगी

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 17, 2024, 1:18 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Pakistan: आईएमएफ ने नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के इस दावे पर नाराजगी व्यक्त की है कि उसने वैश्विक ऋणदाता द्वारा जांच और समीक्षा पूरी करने से पहले ही सभी संरचनात्मक बेंचमार्क, और मात्रात्मक और सांकेतिक लक्ष्य हासिल कर लिए हैं। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की एक टीम 3 बिलियन डॉलर के बेलआउट पैकेज की 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की अति-आवश्यक अंतिम किश्त जारी करने से पहले बातचीत करने के लिए इस्लामाबाद पहुंच गई है, जिस पर पिछले साल सहमति बनी थी।

आईएमएफ ने इस पर नाराजगी व्यक्त की

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, आईएमएफ मिशन के प्रमुख नाथन पोर्टर और उनके सहयोगियों ने इस बात पर नाराजगी व्यक्त की कि वित्त मंत्रालय ने 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर के स्टैंडबाय अरेंजमेंट (एसबीए) कार्यक्रम के तहत समीक्षा प्रक्रिया पूरी होने से पहले अपने फैसले की घोषणा की थी, जिसे उन्होंने अभी शुरू किया था और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों के आधिकारिक आंकड़ों का विश्लेषण करने के बाद ही वे अपने नुस्खे सामने लाएंगे।

वित्त मंत्रालय की टीम से पूछताछ की

इससे पहले, वित्त मंत्रालय ने अपने आधिकारिक हैंडआउट में घोषणा की थी कि उन्होंने आईएमएफ से कोई प्रतिक्रिया मिलने से पहले सभी संरचनात्मक बेंचमार्क और अन्य लक्ष्यों को पूरा कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आईएमएफ समीक्षा मिशन ने समीक्षा वार्ता के पहले सत्र में वित्त मंत्रालय की टीम से पूछताछ की और सभी को इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी कि कैसे प्रतिक्रिया दी जाए।

हालाँकि, वित्त मंत्री औरंगजेब ने रुख अपनाया कि उन्होंने इस पर ध्यान दिया है और भविष्य में ऐसा प्रकरण दोबारा नहीं दोहराया जाएगा। पाकिस्तान और आईएमएफ ने दूसरी समीक्षा को पूरा करने और आर्थिक और वित्तीय नीतियों के ज्ञापन (एमईएफपी) पर एक समझौता करने के लिए बातचीत शुरू की, जिसके बाद 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की अंतिम किश्त को फंड के कार्यकारी बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।

एफबीआर मार्च 2024 तक 879 अरब रुपये का पुष्टि की

उन्होंने कहा कि इस समय किसी भी मिनी बजट की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है, इसलिए आईएमएफ तत्काल आधार पर अतिरिक्त राजस्व प्राप्त करने के लिए विभिन्न करों, विशेष रूप से सामान्य बिक्री कर (जीएसटी) की दरें बढ़ाने के नुस्खे लेकर आ सकता है। यह तभी सकारात्मक होगा जब एफबीआर को मार्च 2024 के लिए 879 अरब रुपये के कर संग्रह लक्ष्य को प्राप्त करने में कोई कमी आती है, शीर्ष आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को अखबार से बात करते हुए इसकी पुष्टि की।

आईएमएफ टीम ने ₹9,415 बिलियन के वांछित वार्षिक कर संग्रह लक्ष्य को पूरा करने के लिए अंतिम तिमाही (अप्रैल-जून) के लक्ष्य को प्राप्त करने की संभावना के बारे में भी पूछा। आईएमएफ टीम ने खुदरा विक्रेताओं के लिए सरलीकृत कर योजना के अनावरण की सटीक समय सीमा और इस संबंध में मौजूदा शासन की राजनीतिक इच्छाशक्ति के बारे में पूछताछ की।

आईएमएफ ने ऊर्जा क्षेत्र के शीर्ष अधिकारियों के साथ भी महत्वपूर्ण बातचीत की और उन्हें आगे किसी भी संचय से बचने के लिए सर्कुलर ऋण को प्रतिबंधित करने की योजना के साथ आने के लिए कहा। ऊर्जा मंत्रालय के उच्च अधिकारियों ने कहा कि वे उर्वरक संयंत्रों के लिए गैस सब्सिडी वापस ले रहे हैं और कृषि क्षेत्र के इनपुट को कम करने के लिए किसानों के लिए सस्ते उर्वरक बैग पर दिशा-निर्देश चाहते हैं।

वित्त मंत्रालय द्वारा गुरुवार को की गई एक आधिकारिक घोषणा के अनुसार, आईएमएफ के एक मिशन ने वित्त मंत्रालय में संघीय वित्त और राजस्व मंत्री मुहम्मद औरंगजेब से मुलाकात की। मिशन स्टैंड-बाय अरेंजमेंट (एसबीए) की दूसरी समीक्षा आयोजित करने के लिए पाकिस्तान में है। अखबार के अनुसार, वित्त मंत्री ने मिशन का स्वागत किया और पाकिस्तान की आर्थिक वृद्धि और स्थिरता के लिए सुधार एजेंडे पर आईएमएफ के साथ काम करने की सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

ये भी पढ़ें-  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Canada Road Accident: कनाडा में भीषण सड़क हादसा, आपस में टकराई कई गाड़ियां; 4 की मौत-Indianews
Good Sleep Tips: नींद की समस्या से होगी दूर, अपना ले ये कुछ शानदार टिप्स-Indianews
वेट्टैयान के सेट से नई तस्वीरें आई सामने, गले लगते दिखें Rajinikanth-Amitabh Bachchan -Indianews
Texas Tornado: टेक्सास टॉरनेडो से तबाही, बचाए गए परिवार के लिए लॉन्च किया गया GoFundMe- indianews
Hindu Temple: भारत के इन मंदिरों में नहीं जा सकते पुरुष, सिर्फ महिलाओं को है पूजा और प्रवेश की अनुमति -Indianews
Israel-Hamas War: इजरायल ने हमास को दी बड़ी चेतावनी, कहा- इस समझौते पर सहमत हों नहीं तो राफा ऑपरेशन का करें सामना-Indianews
Kolkata News: 3 दिनों तक मृत बेटी को दूध पिलाने की कोशिश करती रही मां, पुलिस ने क्षत-विक्षत शव निकाला तो हुआ कुछ ऐसा- indianews
ADVERTISEMENT