होम / India-Canada Relations: भारत ने कनाडा में नागरिकों और छात्रों के लिए जारी की चेतावनी, सावधानी बरतने और सतर्क रहने की सलाह

India-Canada Relations: भारत ने कनाडा में नागरिकों और छात्रों के लिए जारी की चेतावनी, सावधानी बरतने और सतर्क रहने की सलाह

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 20, 2023, 4:06 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), India-Canada Relations, दिल्ली: दोनों देशों के बीच संबंधों में हालिया तनाव के बीच भारतीय नागरिकों, कनाडा में छात्रों और देश की यात्रा की योजना बना रहे लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। विदेश मंत्रालय (एमईए) द्वारा बुधवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, कनाडा में भारतीय नागरिकों और भारतीय छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे कनाडा के उन क्षेत्रों और संभावित स्थानों की यात्रा करने से बचें, जहां भारत विरोधी गतिविधियां बढ़ रही हैं।

कनाडा में भारतीय छात्रों को विशेष रूप से अत्यधिक सावधानी बरतने और सतर्क रहने की सलाह दी गई है। कनाडा में भारतीय नागरिकों और छात्रों को ओटावा में भारतीय उच्चायोग या टोरंटो और वैंकूवर में भारत के महावाणिज्य दूतावासों के साथ अपनी संबंधित वेबसाइटों या MADAD पोर्टलmadad.gov.in के माध्यम से पंजीकरण कराना होगा।

दोनों के बीच तनाव बढ़ा

विदेश मंत्रालय के अनुसार, पंजीकरण से उच्चायोग और महावाणिज्य दूतावास किसी भी आपातकालीन या अप्रिय घटना की स्थिति में कनाडा में भारतीय नागरिकों के साथ बेहतर ढंग से जुड़ने में सक्षम होंगे। कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा सोमवार को हरदीप सिंह निज्जर की घातक गोलीबारी के पीछे भारत सरकार पर आरोप लगाने के बाद भारत, कनाडा के बीच बढ़ते तनाव के बीच यह बात सामने आई है।


 जून में हुई हत्या

निज्जर भारत के लिए एक नामित आतंकवादी था। 18 जून को कनाडा के सरे, ब्रिटिश कोलंबिया में एक पार्किंग क्षेत्र में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मार दी गई थी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से क्षमा किए जाने वाले घृणा अपराधों और आपराधिक हिंसा को देखते हुए, वहां मौजूद सभी भारतीय नागरिकों और यात्रा पर विचार कर रहे लोगों से अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया जाता है।

एजेंडे का विरोध

विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, हाल ही में धमकियों ने विशेष रूप से भारतीय राजनयिकों और भारतीय समुदाय के उन वर्गों को निशाना बनाया है जो भारत विरोधी एजेंडे का विरोध करते हैं। कनाडा में भारतीय उच्चायोग, महावाणिज्य दूतावास कनाडा में भारतीय समुदाय की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए कनाडाई अधिकारियों के साथ संपर्क में रहेंगे।

भारत पर लगाया आरोप

कनाडाई पीएम ट्रूडो ने सोमवार को दावा किया कि उनके देश के राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों के पास यह मानने के कारण हैं कि “भारत सरकार के एजेंटों” ने खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप निज्जर की हत्या को अंजाम दिया। इसके बाद कनाडा से एक भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया गया। मंगलवार को भारत ने कनाडाई पीएम के आरोपों को खारिज करते हुए जवाब देते हुए उन्हें ‘बेतुका’ और ‘प्रेरित’ बताया. इसके बाद कनाडा के एक वरिष्ठ राजनयिक को भारत से निष्कासित कर दिया गया।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT