होम / G-20 News: सात देशों के साथ मिलकर भारत शुरू करेगा आर्थिक कॉरिडोर, पीएम मोदी ने कहा- यह कनेक्टिविटी और स्थिरता को एक स्थायी दिशा देगा

G-20 News: सात देशों के साथ मिलकर भारत शुरू करेगा आर्थिक कॉरिडोर, पीएम मोदी ने कहा- यह कनेक्टिविटी और स्थिरता को एक स्थायी दिशा देगा

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 9, 2023, 8:07 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), G-20 News, दिल्ली: भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, सऊदी अरब और यूरोपीय संघ ने शनिवार को एक मेगा भारत-मध्य पूर्व-यूरोप शिपिंग (G-20 News) और रेलवे कनेक्टिविटी कॉरिडोर शुरू करने के लिए एक ऐतिहासिक समझौते की घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर महत्वाकांक्षी परियोजना की घोषणा की और उनके साथ अमेरिकी राष्ट्रपति यूएस बिडेन, सऊदी अरब के प्रधान मंत्री मोहम्मद बिन सलमान और यूरोपीय संघ के नेता भी मौजूद थे।

यह भारत, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, यूरोपीय संघ, फ्रांस, इटली, जर्मनी और अमेरिका से जुड़े कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे पर सहयोग पर एक ऐतिहासिक और अपनी तरह की पहली पहल है।

हार्दिक स्वागत करता हूं

लॉन्च के बाद बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, ”मैं इस कार्यक्रम में आप सभी का हार्दिक स्वागत करता हूं। मैं अपने मित्र राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ इस कार्यक्रम की सह-अध्यक्षता करके बहुत खुश हूं। आज हम सभी ने एक ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण समझौते (G-20 News) का समापन देखा है। आने वाले दिनों में यह भारत, दक्षिण एशिया और यूरोप के बीच आर्थिक एकीकरण का एक प्रभावी माध्यम होगा।”

मानव सभ्यता के विकास की नींव

यहां जी20 शिखर सम्मेलन के भारत मंडपम स्थल पर बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि यह मेगा डील दुनिया भर में कनेक्टिविटी और स्थिरता को एक स्थायी (G-20 News) दिशा देगी। उन्होंने कनेक्टिविटी कॉरिडोर का हिस्सा रहे सभी नेताओं को भी बधाई दी। मजबूत कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचा मानव सभ्यता के विकास की नींव है। भारत ने अपने विकास क्रम में इस मुद्दे को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। भौतिक बुनियादी ढांचे के साथ-साथ, सामाजिक, आर्थिक और वित्तीय बुनियादी ढांचे में भी अभूतपूर्व निवेश किया जा रहा है।

अखंडता पर जोर

पीएम ने कहा कि एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में, भारत ने वैश्विक दक्षिण के देशों के बीच रेलवे, ऊर्जा और प्रौद्योगिकी साझेदारी के क्षेत्र में बुनियादी ढांचा (G-20 News) परियोजनाएं स्थापित की हैं। हमने मांग-संचालित और पारदर्शी दृष्टिकोण पर विशेष जोर दिया है। प्रधान मंत्री ने आगे संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने पर जोर दिया और कहा कि विभिन्न देशों के बीच कनेक्टिविटी से न केवल व्यापार बढ़ता है बल्कि उनके बीच विश्वास भी बढ़ता है।

महत्वपूर्ण भूमिका होगी

बुनियादी ढांचे के सौदे से मध्य पूर्व के देशों को रेलवे के नेटवर्क के माध्यम से जोड़ने की उम्मीद है। यह नेटवर्क क्षेत्र के बंदरगाहों से शिपिंग लेन के माध्यम से (G-20 News) भारत से भी जुड़ेगा। व्हाइट हाउस के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फाइनर ने पहले कहा था कि इस सौदे से क्षेत्र के निम्न और मध्यम आय वाले देशों को लाभ होगा, और वैश्विक वाणिज्य में मध्य पूर्व के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका सक्षम होगी।

रेल और शिपिंग परियोजना

पहल के बारे में अधिक जानकारी देते हुए, फाइनर (G-20 News) ने कहा कि यह सिर्फ एक रेलवे परियोजना नहीं है, बल्कि एक शिपिंग और रेलवे परियोजना थी और लोगों के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह कितना व्यापक, महत्वाकांक्षी और अभूतपूर्व होगा।

धन्यवाद देना चाहता हूं

इस समझौते पर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान ने कहा, हम इस बैठक में घोषित पहल और आर्थिक गलियारा परियोजना के एकीकरण की आशा करते हैं। मैं उन लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने साथ काम किया हमें इस महत्वपूर्ण आर्थिक गलियारे की स्थापना के लिए इस संस्थापक कदम तक पहुंचना है।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT