होम / Israel-Gaza Conflict: हमास ने इजराइल पर दागे 5000 रॉकेट, जेरूसलेम ने किया जंग का ऐलान

Israel-Gaza Conflict: हमास ने इजराइल पर दागे 5000 रॉकेट, जेरूसलेम ने किया जंग का ऐलान

Reepu kumari • LAST UPDATED : October 7, 2023, 1:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Israel-Gaza Conflict: दुनियाभर में आतंकवाद के पर निकल आए हैं। इन्हें किसी का डर नहीं है। मजहब के नाम पर ये आतंकी पूरी दुनिया को अपराध के रंग में रंगना चाहते हैं। ये वो जहर है जो तेजी से अपना असर दिखा रहा है। अब इसके निशाने पर आ गया है इजराइल। आज तड़के सुबह गाजा पट्टी में हमास के आतंकवादियों ने इजराइल की ओर दर्जनों रॉकेट से हमला बोल दिया। खबर एजेंसी की मानें तो इस बात की पुष्टि इजरायल के अधिकारियों के द्वारा की गई हैं।  हमास के आतंकवादी तांडव मचा रहे हैं। इस हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं  तीन लोग घायल हो गए। हमले की जिम्मेदारी खुद हमास ने ली है। हालांकि इजरायली सेना भी खामोश नहीं रही और जवाबी कार्रवाई में हवाई हमले किए।

‘चुकानी होगी भारी कीमत’ 

हालात को देखते हुए ही इजरायल में रेड अलर्ट जारी कर सबको आगाह कर दिया गया है। वहीं इजरायल के विदेश मंत्रालय ने चेतावनी भरे लहजे में कहा है कि हमास के आतंकी संगठन को इसकी भारी कीमत चुकानी होगी। उन्होंने एक्स पर ट्वीट किया है। जिसमें उन्होंने लिखा है कि  एक घंटे पहले हमास के आतंकी संगठन ने हमला किया। उन्होंने रॉकेट दागे और इजरायली क्षेत्र में घुसपैठ की। इजरायली डिफेंस फोर्स नागरिकों की रक्षा करेगी और हमास के आतंकियों को सबक सिखाएगी।

 घर में रहने का आदेश

हमला होने का बाद इजरायल के कई हिस्सों में सायरन बजने की आवाज आ रही थी। वहां के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि ”पीएम और रक्षा मंत्री तेल अवीव में रक्षा बलों के मुख्यालय में सुरक्षा का मूल्यांकन कर रहे हैं। इसके साथ ही, फ़िलहाल इज़राइल ने निवासियों को घर के अंदर रहने का आदेश दिया है।”

 

“ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड”

हमास की ओर से दावा किया गया है कि  इजराइल में 5,000 से अधिक रॉकेट दागे गए हैं। साथ ही घोषणा की है कि उसने इजराइल कब्जे के खिलाफ “ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड” शुरू कर दिया है। इसे देखते हुए इजरायल की सेना ने भी कहा है कि वो जंग के लिए तैयार है। आर्मी ने अपने सैनिकों के लिए ‘रेडिनेस फॉर वॉर’ का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही गजा में शिक्षा मंत्रालय ने आज सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है।

क्या है विवाद 

इस विवाद की जड़ कम से कम 100 साल पुरानी है। यहां वेस्ट बैंक, गाजा पट्टी और गोलन हाइट्स जैसे इलाकों पर विवाद जारी है। फिलिस्तीन इन इलाकों समेत पूर्वी यरुशलम पर अपना दावा ठोकता है। साथ ही इजराइल यरुशलम से अपना दावा छोड़ने को राजी नहीं है। अब नौबत जंग की आ गई है। अगर जंग होती है तो भारी तबाही का एक और मंजर दुनिया देखेगी।

यह भी पढ़ें:- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT