होम / Israel-Hamad War: इजरायल हमास युद्ध पर अमेरिकी युवाओं का मत, जानें क्या कहती है रिपोर्ट

Israel-Hamad War: इजरायल हमास युद्ध पर अमेरिकी युवाओं का मत, जानें क्या कहती है रिपोर्ट

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 18, 2023, 1:24 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Israel-Hamas War: : इजरायल हमास युद्ध को लेकर कई सारी बातें सामने आ रही है। जिसके बाद अमेरिका में इस सप्ताह आयोजित हार्वर्ड-हैरिस सर्वेक्षण से पता चला कि 18 से 24 वर्ष की आयु के 51% अमेरिकियों ने इज़राइल-फिलिस्तीनी संघर्ष के कट्टरपंथी समाधान का समर्थन किया, जिसमें यहूदी राज्य का अंत और हमास शासन के तहत एक फिलिस्तीनी इकाई द्वारा इसका प्रतिस्थापन शामिल होगा। समान आयु वर्ग के केवल 32% ने दो-राज्य समाधान का समर्थन किया, जो इज़राइल के साथ एक स्वतंत्र फ़िलिस्तीनी राज्य का निर्माण करेगा, और केवल 17% ने सुझाव दिया कि अन्य अरब देशों को फ़िलिस्तीनियों को लेना चाहिए।

जानें क्या है युवाओं का पक्ष

इसके अलावा, 58% युवा अमेरिकियों ने स्वीकार किया कि हमास इज़राइल में यहूदियों के खिलाफ नरसंहार करना चाहता था, लेकिन उनमें से 60% ने इज़राइल पर गाजा में फिलिस्तीनियों के खिलाफ नरसंहार करने का भी आरोप लगाया। कुल मिलाकर केवल 37% अमेरिकियों ने इस आरोप को साझा किया। इसके अतिरिक्त, 53% युवा अमेरिकियों ने कहा कि छात्रों को बिना किसी परिणाम का सामना किए “यहूदियों के नरसंहार” का आह्वान करने का अधिकार होना चाहिए। इसके साथ ही बता दें कि, सर्वेक्षण से यह भी पता चला कि 18-24 आयु वर्ग के 67% लोगों का मानना ​​था कि यहूदियों को उत्पीड़क के रूप में देखा जाना चाहिए, एक रुख जिसे 73% अमेरिकियों ने “झूठी विचारधारा” के रूप में खारिज कर दिया। सर्वेक्षण ने युवा और वृद्ध अमेरिकियों के बीच तीव्र विभाजन का संकेत दिया। इज़राइल या हमास के लिए उनका समर्थन। जबकि कुल मिलाकर 80% से अधिक अमेरिकी इज़राइल के पक्ष में थे, 18-24 आयु वर्ग समान रूप से 50-50 पर विभाजित था।

सीनेटर रोजर की बातें

सीनेटर रोजर मार्शल ने न्यूयॉर्क पोस्ट के हवाले से चुनाव परिणामों पर चिंता व्यक्त की, “लोकतंत्र पर बुराई का पक्ष लेने वाले इन व्यक्तियों को एक चेतावनी होनी चाहिए। जागृत मूल्यों और पीड़ित संस्कृति से प्रेरित युवा अमेरिकियों के बीच वैचारिक सड़न इतनी खराब हो गई है कि उन्होंने खुद को उन वास्तविक आतंकवादियों के प्रति सहानुभूति रखने के लिए मना लिया है जो अमेरिका से नफरत करते हैं।

जनमत सर्वेक्षण क्या कहता है?

सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि 18-24 आयु वर्ग के 60% लोगों ने फिलिस्तीनी शिकायत की प्रतिक्रिया के रूप में हमास के 7 अक्टूबर के आतंकवादी हमले को उचित ठहराया, जिसमें 13 इजरायली मारे गए थे। यह कुल मिलाकर समान विचार रखने वाले अमेरिकियों के प्रतिशत से दोगुने से भी अधिक था जो कि (27%) था।

सर्वेक्षण की रिपोर्ट

सर्वेक्षण से यह भी पता चला कि सभी उम्र के अमेरिकी संघर्ष पर करीब से नजर रख रहे थे, 69% ने कहा कि वे “बहुत करीब” या “कुछ हद तक करीब” ध्यान दे रहे थे। 18-24 आयु वर्ग के लिए यह आंकड़ा बढ़कर 81% हो गया। सर्वेक्षण ने पिछले अध्ययनों की पुष्टि की जिसमें दिखाया गया था कि युवा अमेरिकी अन्य समूहों की तुलना में अधिक हमास समर्थक थे। हमले के तुरंत बाद किए गए साइग्नल सर्वेक्षण के अनुसार, 57% अमेरिकी मुसलमानों ने कहा कि उनका मानना ​​​​है कि इज़राइल के खिलाफ हमास का हमला उचित था।

ये भी पढ़े

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT