होम / Israel-Hamas War: इजरायली सैनिकों ने खोली हमास की पोल, 7 अक्टूबर को हुए हमलों की अगुवाई करने वाला कमांडर ढेर

Israel-Hamas War: इजरायली सैनिकों ने खोली हमास की पोल, 7 अक्टूबर को हुए हमलों की अगुवाई करने वाला कमांडर ढेर

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : November 7, 2023, 9:49 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Israel-Hamas War: 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इजरायल पर हमले के बाद से इजरायल लगातार गाजा में हमास के ठिकानो पर हवाई हमले कर रहा है। आज 7 नवंबर को इजरायल और हमास क बीच जंग का एक महिना हो गया है। इजरायल ने जंग को आगे बढ़ाते हुए इजरायली सेना ने गाजा स्थित हमास के हेडक्वार्टर को चारों तरफ से घेर लिया है। आतंकियों के कई अहम ठिकानों के अपने कब्जे में ले लिया है। एक अहम मिलिट्री बेस कब्जे में आया है, जहां से एंटी टैंक मिसाइल, लॉन्चर, हथियार और इंटेलिजेंस सामाग्री मिली है। जमीन पर मौजूद इजरायली सेना के सहयोग से आईडीएफ ने 10 आतंकियों के एक समूह को मार गिराया, जिसमें हमास का एक टॉम कमांडर वाएल असेफा भी शामिल था।

वाएल असेफा ने की थी हमले की अगुवाई

इजरायल डिफेंस फोर्सेस ने दावा किया है कि हमास की दीर अल-बलाह बटालियन के कमांडर वाएल असेफा ने 7 अक्टूबर को हुए हमलों की अगुवाई की थी। उसने सेंट्रल कैंप ब्रिगेड के अन्य कमांडरों के साथ इजरायल में हुए नरसंहार के दौरान हमास के आतंकवादियों को भेजने में मदद की थी। उसके बाद भी कई आतंकी वारदातों में शामिल था। उसे साल 1992-1998 के बीच इजरायल विरोधी गतिविधियों में शामिल होने की वजह से जेल की सजा मिली थी।

एंटी टैंक मिसाइल को किया नेस्तनाबूत

आईडीएफ के फाइटर जेट ने हमास के एंटी टैंक मिसाइल सेल को नेस्तनाबूत कर दिया। आईडीएफ के नौसैनिकों ने भी हमास के कई ठिकानोंम पर हमला किया। जमीन पर मौजूद सैनिकों ने हमास के कई आतंकवादियों को ढूंढ निकाला, जिन्होंने खुद को अल-कुद्स अस्पताल के निकट एक इमारत में बंद कर लिया था।

गाजा को दो टुकड़ों में बांटा

इजरायली सेना ने गाजा को दो टुकड़ों में बांट दिया है। उत्तरी गाजा की घेराबंदी कर इजरायली सेना उस अल-शिफा अस्पताल तक पहुंच चुकी है।अल-शिफा अस्पताल के नीचे हमास का हेडक्वार्टर है।

हमास की सुरंगों को किया ध्वस्त

इजरायली सेना ने दावा किया है कि उसने हमास की सुरंगों को भी काफी हद तक ध्वस्त किया है। इस काम में उसकी मदद बंकर बस्टर बम ने की है। वो बंकर बस्टर बम जो जमीन से भीतर 200 फीट नीचे की सुरंग को फाड़कर हमास के गढ़ को नेस्तनाबूद कर रही है।

मस्जिद के पास रॉकेट लॉन्चिंग पैड

गाजा में दाखिल हुए इजरायली सैनिकों ने हमास को बेनकाब कर दिया। उसने दिखाया कि हमास ने मस्जिद के पास रॉकेट लॉन्चिंग पैड बना रखा था। यहां जिस इमारत से बिजली की सप्लाई होती है वो एक मस्जिद है। इजरायली सेना ने ये भी दिखाया कि स्काउट्स की क्लास में भी रॉकेट लॉन्चर्स लगे हैं। इनका रुख इजरायल की तरफ है।

बेंजामिन नेतन्याहू ने दी चेतावनी

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू एक बड़ी चेतावनी दी है। उन्होने कहा है कि वो जिस आतंकी धुरी से जंग लड़ रहे हैं, उसमें इजरायल लड़खड़ाया तो पूरा मध्य-पूर्व हिल जाएगा। इसके बाद अगली बारी यूरोप की होगी, जहां कट्टरपंथी हावी होते जा रहे हैं। सबसे चिंताजनक हालात तो अमेरिका के हैं। वहां यहूदियों के खिलाफ नफरत और हमास के प्रति प्रेम दिख रहा है।नौबत यहां तक आ गई कि एक 65 साल के यहूदी के सिर पर एक फिलिस्तीन समर्थक ने मेगाफोन पटक कर मार डाला क्योंकि वो इजरायल का झंडा लहरा रहे थे।इसी सोच से नेतन्याहू यूरोप को आगाह कर रहे हैं।

11 हजार लोगों की मौत

इन 30 दिनों में दोनों तरफ से करीब 11 हजार जानें गई हैं। हजारों लोग जख्मी हैं। सिर्फ गाजा में करीब 9500 की मौत हुई हैं। मरने वालों में 1000 से ज्यादा आतंकी भी शामिल हैं. हमास के करीब 20 कमांडर भी ढेर किए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Taapsee Pannu का खुलासा, शादी के आउटफिट्स किसी डिजाइनर ने नहीं, बल्कि कॉलेज के दोस्त ने किए थे तैयार -Indianews
अशोक चोपड़ा के निधन को अब तक भूला नहीं पाई हैं Priyanka Chopra, पिता को खोने का दर्द किया बयां -Indianews
Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने बदल दिया अपना ही फैसला, 14 वर्षीय बलात्कार पीड़िता से जुड़ा है मामला- Indianews
Google Layoffs 2024: Google ने एक बार फिर छंटनी का एलान, पाइथॉन टीम सबसे ज्यादा प्रभावित-Indianews
Khalistani Terrorist: अमेरिकी मीडिया का बड़ा दावा, गुरपतवंत पन्नून को मारने के लिए RAW अधिकारी ने बनाया था हिट टीम
Rakesh Roshan ने अपने हार्डकोर वर्कआउट का वीडियो किया शेयर, पिता की फिटनेस पर ऋतिक रोशन ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR VS DC: अपने जीत के अभियान को जारी रखना चाहेगी टीम पंत, देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11
ADVERTISEMENT