होम / Israel-Hamas War: क्या नहीं थमेगा इजरायल? अब सीरिया वायु रक्षा अड्डे को बना रहा निशाना

Israel-Hamas War: क्या नहीं थमेगा इजरायल? अब सीरिया वायु रक्षा अड्डे को बना रहा निशाना

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 29, 2023, 6:29 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Israel-Hamas War: आतंकी संगठन हमास के अचानक हमले के बाद अपने रौद्र रूप में आया इजरायल ने गाजा पट्टी में जबरदस्त तबाही मचा रखी है। इसके साथ ही अब एक और बड़ी खबर सामने आई है जिसमें दावा किया गया है कि, इजरायल ने सीरिया के वायु रक्षा अड्डे को निशाना बनाया है। जिसकी जानकारी देते हुए सीरियाई सेना का कहना है कि, 7 अक्टूबर को गाजा में युद्ध शुरू होने के बाद से नवीनतम बमबारी अभियान में इज़राइल ने गुरुवार को दक्षिणी सीरिया में मुख्य सीरियाई वायु रक्षा अड्डे को निशाना बनाकर हवाई हमला किया। वहीं पहले मीडिया रिपोर्ट में कहा था कि, इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स की दिशा से आने वाले मिसाइल हमलों ने कई साइटों को निशाना बनाया था जिनकी पहचान नहीं की गई थी।

सीरियाई सेना का बयान

जानकारी के लिए बता दें कि, इस हमले की बात सीरियाई सेना के एक अधिकारी ने की। इसके साथ ही उन्होने कहा कि, “हमारी हवाई सुरक्षा ने (इजरायली) हमलावरों की मिसाइलों का सामना किया और उनमें से कुछ को केवल भौतिक नुकसान के साथ मार गिराया।” रॉयटर्स स्वतंत्र रूप से रिपोर्ट की पुष्टि नहीं कर सका। इसराइली सेना की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई। 7 अक्टूबर को इजरायली नागरिकों और सैनिकों पर हमास के हमले के बाद से, इजरायल ने सीरिया में ईरानी समर्थित मिलिशिया ठिकानों पर अपने हमले बढ़ा दिए हैं और सीरियाई सेना की हवाई सुरक्षा और कुछ सीरियाई बलों पर भी हमला किया है।

अधिकारी का बयान

वहीं इस मामले में सीरियाई सैन्य खुफिया स्रोत से जुड़े सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि, माना जाता है कि हमलों ने दक्षिण-पश्चिमी सीरिया के स्वेदा प्रांत में तेल अल-साहन क्षेत्र में सीरियाई सेना के हवाई रक्षा अड्डे और एक रडार स्टेशन को निशाना बनाया था। पिछले महीने, दक्षिणी सीरिया में तेल क़ुलाइब और तेल मसीह में एक और विमान भेदी रक्षा प्रणाली को नुकसान पहुँचाया गया था, जिसके बारे में वरिष्ठ ख़ुफ़िया सूत्रों ने कहा था कि यह सीरियाई वायु रक्षा प्रणालियों को बाधित करने के लिए इज़राइल द्वारा एक तीव्र अभियान था, जिसका विस्तार करने में ईरान शामिल था।

इज़राइल ने कुछ वर्षों में लगातार हमले किए

इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया कि, “तेहरान सीरिया को वायु रक्षा प्रणाली प्रदान करने के अपने प्रयासों को आगे बढ़ा रहा है जो संभावित रूप से इजरायली हमलों की प्रभावशीलता को कम कर सकता है।”उन्होंने कहा, “यह संघर्ष फैलने की स्थिति में गाजा युद्ध गणना से संबंधित है।”इज़राइल ने वर्षों से सीरिया में ईरान से जुड़े लक्ष्यों पर हमले किए हैं, जहां 2011 में शुरू हुए गृह युद्ध में राष्ट्रपति बशर अल-असद का समर्थन करना शुरू करने के बाद से तेहरान का प्रभाव बढ़ गया है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Command Hospital: थल सेनाध्यक्ष ने उधमपुर के नए कमांड हॉस्पिटल का किया दौरा, इन सुविधाओं से है लैस- Indianews
Naveen Patnaik on BJP: ‘अगले 10 सालों में भी नहीं जीत पाएंगे ओडिशा…’, सीएम पटनायक का बीजेपी पर निशाना -India News
Amanatullah Khan: नोएडा पेट्रोल पंप विवाद मामले में अमानतुल्ला खान को नोटिस, ‘लापता’ है आप विधायक- Indianews
Russian Forces: रूसी सेना ने यूक्रेन के सीमा शहर के निवासियों के घर कराए खाली, आक्रमण बलों के दमन से भड़के लोग -India News
Uttar Pradesh: शादी की खुशी मातम में बदली, कार-ट्रक की टक्कर में दूल्हे समेत 3 अन्य की मौत- Indianews
Imran Khan: इमरान खान ने गर्लफ्रेंड लेखा संग रिश्ते को क्यों रखा निजी? एक्टर ने किया खुलासा -India News
Air India Express: केरल के व्यक्ति ने क्रू मेंबर के साथ किया दुर्व्यवहार, फ्लाइट से कूदने की दी धमकी- Indianews
ADVERTISEMENT