होम / Israel ने तबाह किया हिजबुल्लाह का हथियार डिपो, समूह के रॉकेट हमलों से यहूदी देश परेशान

Israel ने तबाह किया हिजबुल्लाह का हथियार डिपो, समूह के रॉकेट हमलों से यहूदी देश परेशान

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 21, 2024, 8:01 pm IST

Israel Strikes Hezbollah

India News (इंडिया न्यूज), Israel Strikes Hezbollah: इजरायली सेना ने बुधवार (21 अगस्त) को कहा कि उसने लेबनान की बेका घाटी में हिजबुल्लाह के हथियार भंडारण सुविधाओं पर रात भर बमबारी की। यह शक्तिशाली ईरानी समर्थित मिलिशिया के एक प्रमुख गढ़ में हथियार डिपो पर उसका नवीनतम हमला है। इजरायली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट के यह कहने के कुछ घंटों बाद हुआ कि लेबनान में गोला-बारूद के गोदामों पर हमला करना किसी भी संभावित घटना की तैयारी है। वहीं हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने बेका क्षेत्र पर हमले का बदला इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स में इजरायली सैन्य रसद स्थल पर कत्युशा रॉकेट दागकर लिया है।

हिजबुल्लाह और इजरायली सेना के बीच भीषण जंग

बता दें कि, हिजबुल्लाह और इजरायली सेना पिछले 10 महीनों से इजरायल और फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के बीच गाजा युद्ध के समानांतर शत्रुता में उलझी हुई है। जो अब कई अन्य मोर्चों पर फैल गया है और एक व्यापक मध्य पूर्व संघर्ष की आशंकाओं को जन्म दिया है। जबकि अधिकांश गोलीबारी लेबनान की इजरायल के साथ अस्थिर दक्षिणी सीमा पर हुई है। कुछ इजरायली हमले लेबनान में गहराई तक हुए हैं, जिसमें सीरिया की सीमा पर स्थित बेका घाटी भी शामिल है। लेबनान में सुरक्षा सूत्रों से तत्काल इस बात की पुष्टि नहीं हुई कि मंगलवार को हथियार डिपो को निशाना बनाया गया था। सूत्रों ने बताया कि हमला बेका के पूर्वी शहर बालबेक के पास एक रिहायशी इलाके में हुआ। यह इलाका मुख्य रूप से शिया मुसलमानों का इलाका है, जिनसे हिजबुल्लाह को समर्थन मिलता है।

‘क्या हमें FIR दर्ज कराने के लिए विरोध प्रदर्शन…?’ Rahul Gandhi ने बदलापुर यौन उत्पीड़न पर उठाया आवाज

इजरायली सेना ने तबाह किया हथियार भंडारण

बता दें कि, सुरक्षा सूत्रों के अनुसार हवाई हमलों में कम से कम दो लोग मारे गए और 19 घायल हो गए। लेकिन यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो पाया कि मारे गए लोग नागरिक थे या लड़ाके। बुधवार को एक और इजरायली हवाई हमले में दक्षिणी बंदरगाह शहर सिडोन के बाहरी इलाके में एक कार को निशाना बनाया गया।जिसमें फिलिस्तीनी गुट फतह के सशस्त्र विंग के एक सदस्य की मौत हो गई, दो फिलिस्तीनी सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया। इजरायल ने नियमित रूप से दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के लड़ाकों और रॉकेट लॉन्च स्थलों पर बमबारी की है। रॉयटर्स के अनुसार, पिछले अक्टूबर में झड़पों की शुरुआत के बाद से लेबनान में 600 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें 400 से अधिक हिजबुल्लाह लड़ाके और 132 नागरिक शामिल हैं।

‘सैकड़ों हिंदुओं के खून से रंगे हुए जिसके…’ CM योगी का Akhilesh Yadav पर किया पलटवार, UP की सियासत में उबाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MP News: ‘One Nation-One Election’ को CM डॉ मोहन यादव ने बताया ऐतिहासिक कदम, ‘ मोदी कैबिनेट का…’
बेटे की बर्थडे पार्टी में ऐसा क्या हुआ जिससे महिला की हुई मौत? वीडियो देखकर उड़ जाएंगे होश
Politics News: उपचुनाव से पहले फेरबदल, मदन राठौड़ ने करौली BJP जिला अध्यक्ष को पद से हटाया
तो इसलिए आयुष शर्मा ने अपने बच्चों का पहला नाम मुस्लिम रखा और सरनेम हिंदू, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप
इतनी ज्यादा सस्ती हो गई शराब! मात्र 99 रुपये में जमकर छलका सकते हैं सारे ब्रांड 
Nawada Incident: जीतन राम मांझी के ‘यादवों’ वाले बयान पर भड़के लालू प्रसाद यादव, जानें क्या कहा
‘युवा अब पत्थर नहीं, किताबें और कलम लेकर चलते हैं’, जानिए PM Modi ने ऐसा क्यों कहा?
ADVERTISEMENT