होम / Joe Biden: 26 जनवरी 2024 के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे जो बाइडन? अमेरिकी राजदूत ने दी जानकारी

Joe Biden: 26 जनवरी 2024 के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे जो बाइडन? अमेरिकी राजदूत ने दी जानकारी

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 20, 2023, 7:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Joe Biden, दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को राष्ट्रीय राजधानी में भारत के 26 जनवरी-गणतंत्र दिवस समारोह में आमंत्रित किया गया है, भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने बुधवार को खुलासा किया। गार्सेटी ने कहा कि हाल ही में संपन्न जी20 शिखर सम्मेलन में दोनों नेताओं के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता से इतर पीएम मोदी ने बिडेन को निमंत्रण दिया था।

इस दौरान भारत और अमेरिका ने सातवें और आखिरी बकाया विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) विवाद को भी सुलझा लिया। गौरतलब है कि पिछले छह विवादों को पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान सुलझा लिया गया था। दोनों नेताओं ने अपनी सरकारों से विश्वास और आपसी समझ के आधार पर हमारे बहुआयामी वैश्विक एजेंडे के सभी आयामों में भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को बदलने का काम जारी रखने का आह्वान किया था।


2015 में बराक ओबामा आए थे

बैठक के बाद दोनों नेताओं ने भारत-अमेरिका संबंधों की सराहना की और कहा कि दोनों देशों की दोस्ती वैश्विक भलाई को आगे बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाती रहेगी।जी20 शिखर सम्मेलन भारत की अध्यक्षता में 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में हुआ। गौरतलब है कि इस साल के गणतंत्र दिवस परेड में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी मुख्य अतिथि थे। 2015 में, बराक ओबामा भारत के गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बने।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT