होम / Joe Biden: अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडन का भारत दौरा समाप्त, जानें तीनों दिनों की यात्रा से भारत और दुनिया को क्या हासिल हुआ

Joe Biden: अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडन का भारत दौरा समाप्त, जानें तीनों दिनों की यात्रा से भारत और दुनिया को क्या हासिल हुआ

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 10, 2023, 5:20 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Joe Biden, दिल्ली: भारत में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन रविवार को वियतनाम के लिए (Joe Biden) रवाना हुए। अपनी यात्रा के दौरान, वह दोनों देशों के बीच सहयोग को और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए वियतनामी महासचिव गुयेन फु ट्रोंग और अन्य प्रमुख नेताओं से मुलाकात करेंगे।

बिडेन वियतनाम के लिए प्रस्थान कर गए। वह तीन दिन भारत की यात्रा पर रहे। अपनी दिल्ली यात्रा के दौरान, बिडेन ने भारत की अध्यक्षता में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लिया। बिडेन ने कहा कि भारत में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन ने साबित कर दिया कि समूह अभी भी “सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों” का समाधान निकाल सकता है। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था जलवायु संकट के एक साथ आने वाले झटकों से पीड़ित है।

जी-20 अभी यह कर सकता है

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) ने कहा, “ऐसे समय में जब वैश्विक अर्थव्यवस्था जलवायु संकट, नाजुकता और संघर्ष के अतिव्यापी झटकों से पीड़ित है, इस साल के शिखर सम्मेलन ने साबित कर दिया कि जी20 अभी भी ऐसा कर सकता है। हमारे सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों का समाधान निकालें।”

गेम-चेंजिंग निवेश

G20 शिखर सम्मेलन में, भारत, अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, फ्रांस, जर्मनी, इटली और यूरोपीय संघ ने भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। बिडेन ने इसे “गेम-चेंजिंग” क्षेत्रीय निवेश कहा।

एक ऐतिहासिक समझौता

बिडेन ने कहा कि यह परियोजना सिर्फ पटरियां बिछाने से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक्स पर पोस्ट किया, “मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि अमेरिका, भारत, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, फ्रांस, जर्मनी, इटली और यूरोपीय संघ ने एक नए भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे के लिए एक ऐतिहासिक समझौते को अंतिम रूप दिया है।

एकता का प्रमाण

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के अनुसार, भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा, “सहयोग, नवाचार और साझा प्रगति का प्रतीक बनने का वादा करता है। उनके अनुसार, गलियारा मानव प्रयास और महाद्वीपों में एकता का प्रमाण है।”

वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन

पीएम मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर महत्वाकांक्षी परियोजना की घोषणा की और उनके साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, सऊदी अरब के प्रधान मंत्री मोहम्मद बिन सलमान और यूरोपीय संघ के नेता भी मौजूद थे। पीएम मोदी ने शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज और इतालवी प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी की उपस्थिति में वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन का शुभारंभ किया।

प्रगति की सराहना

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन और पीएम मोदी ने जीई एयरोस्पेस और हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड के बीच एक वाणिज्यिक समझौते के लिए बातचीत के संबंध में अधिसूचना प्रक्रिया पूरी होने का स्वागत किया। दोनों नेताओं ने जून 2023 में पीएम मोदी की अमेरिका की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा के भविष्य और व्यापक परिणामों को लागू करने में प्रगति की सराहना की, जिसमें क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी (आईसीईटी) के लिए भारत-अमेरिका पहल भी शामिल है।

गहन परामर्श का स्वागत

पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने सहयोगात्मक मोड में अगली पीढ़ी के छोटे मॉड्यूलर रिएक्टर प्रौद्योगिकियों के विकास सहित परमाणु ऊर्जा में भारत-अमेरिका सहयोग को सुविधाजनक बनाने के अवसरों का विस्तार करने के लिए दोनों पक्षों की संबंधित संस्थाओं के बीच गहन परामर्श का स्वागत किया।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mahadev Betting App Case: महादेव सट्टेबाजी ऐप केस में अभिनेता साहिल खान को जेल, अदालत ने खारिज की बेल याचिका- indianews 
Noida: नोएडा सेक्टर 65 में शॉर्ट सर्किट होने से बिल्डिंग में लगी भीषण आग, मची अफरातफरी-Indianews
गुजरात में एटीएस और एनसीबी का बड़ा एक्शन, 230 करोड़ के ड्रग्स के साथ इतने लोगों को किया गिरफ्तार-Indianews
T20 World Cup: भारतीय टीम से कटा इस बड़े खिलाड़ी का पत्ता, यहां देखें संभावित सूची-Indianews
Vande Bharat Train: वंदे मेट्रो का ट्रायल रन जुलाई में, जानें कौन सा शहर सबसे पहले करेगा मेजबानी- indianews
Lok Sabha Election: पीएम मोदी का आज कर्नाटक दौरा, बैक-टू-बैक रैलियों को करेंगे संबोधित-Indianews
Palestine Protest In US: यहूदी अरबपति जॉर्ज सोरोस का फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन से कनेक्शन, रिपोर्ट में दावा 
ADVERTISEMENT