होम / Kenya Protests: केन्या की संसद में आगजनी, हिंसा में 10 की मौत, भारत ने जारी की नागरिकों के लिए एडवाइजरी -IndiaNews

Kenya Protests: केन्या की संसद में आगजनी, हिंसा में 10 की मौत, भारत ने जारी की नागरिकों के लिए एडवाइजरी -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 26, 2024, 6:54 am IST
Kenya Protests: केन्या की संसद में आगजनी, हिंसा में 10 की मौत, भारत ने जारी की नागरिकों के लिए एडवाइजरी -IndiaNews

India News (इंडिया न्यूज), Kenya violence: केन्या के नैरोबी लगातार  हिंसा भड़क रही है। अब तक इसमें लगभग 10 लोगों की जान चली गई है। हालात को देखते हुए भारतीय उच्चायोग ने अपने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। रिपोर्ट्स की मानें तो मंगलवार को करों में वृद्धि का प्रस्ताव करने वाले एक विवादास्पद विधेयक के केन्याई संसद में पारित होने पर अफ्रीकी देश की राजधानी और अन्य शहरों में हिंसक विरोध प्रदर्शन के बीच एक सलाह जारी की।

उच्चायोग ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, “मौजूदा तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए, केन्या में सभी भारतीयों को अत्यधिक सावधानी बरतने, गैर-जरूरी आवाजाही को प्रतिबंधित करने और स्थिति साफ होने तक विरोध और हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों से दूर रहने की सलाह दी जाती है।”

  • केन्या की संसद में आगजनी
  • भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी
  • 20,000 भारतीय केन्या में

20,000 भारतीय केन्या में

एक आधिकारिक अनुमान के अनुसार, वर्तमान में लगभग 20,000 भारतीय केन्या में रह रहे हैं। उच्चायोग का बयान उस दिन आया जब पुलिस ने नैरोबी में संसद भवन में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी की, जिसमें कम से कम पांच प्रदर्शनकारियों की जान चली गई। इससे पहले कि पुलिस अंततः आंसू गैस के बादलों और गोलियों की आवाज़ के बीच प्रदर्शनकारियों को इमारत से बाहर निकालने में कामयाब होती, संसद भवन के कुछ हिस्सों में आग लगा दी गई।

‘फिर कभी एयर इंडिया से उड़ान नहीं भरने’ की यात्रि ने खाई कसम, जानें क्या है पूरा मामला  -IndiaNews

केन्याई राष्ट्रपति का वादा 

एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए, राष्ट्रपति विलियम रुटो ने ‘आज की विश्वासघाती घटनाओं पर पूर्ण, प्रभावी और त्वरित प्रतिक्रिया’ प्रदान करने की कसम खाई। “प्रदर्शनों को खतरनाक लोगों द्वारा हाईजैक कर लिया गया था। यह उचित या कल्पना योग्य भी नहीं है कि शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारी होने का दिखावा करने वाले अपराधी लोगों, उनके निर्वाचित प्रतिनिधियों और हमारे संविधान के तहत स्थापित संस्थानों के खिलाफ आतंक फैला सकते हैं और बेदाग छूटने की उम्मीद कर सकते हैं।“

Shani Vakri June 2024: 29 जून को 12 घंंटे में बदलेगी शनि-बुध की चाल, इस राशियों का शुरू होगा बुरा वक्त? – IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT