होम / Kyrgyzstan: किर्गिस्तान में किस जाति-धर्म के लोग सबसे ज्यादा? क्या है पाकिस्तान कनेक्शन-Indianews

Kyrgyzstan: किर्गिस्तान में किस जाति-धर्म के लोग सबसे ज्यादा? क्या है पाकिस्तान कनेक्शन-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 18, 2024, 6:03 pm IST

किर्गिस्तान

India News (इंडिया न्यूज), Kyrgyzstan: किर्गिस्तान इन दिनों पाकिस्तानी छात्रों के साथ मारपीट और बदसलूकी को लेकर सुर्खियों में है। राजधानी बिश्केक में पाकिस्तानी छात्रों वाले हॉस्टलों को निशाना बनाया जा रहा है। दरअसल, मेडिकल की पढ़ाई के लिए किर्गिस्तान पाकिस्तानी छात्रों की सबसे पसंदीदा जगह है। पाकिस्तानी अखबार द डॉन में किर्गिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से जनवरी 2024 में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, वहां करीब 12 हजार पाकिस्तानी छात्र पढ़ रहे हैं। इनमें से ज्यादातर मेडिकल और फार्मा कोर्स कर रहे हैं।

पाकिस्तान और किर्गिस्तान के बीच संबंध

बता दें कि, पाकिस्तान ने 10 मई, 1992 को औपचारिक रूप से किर्गिस्तान के साथ राजनयिक संबंध तोड़ दिए। हालांकि, 20 दिसंबर 1991 को किर्गिस्तान को सोवियत संघ से आजादी मिलने के तुरंत बाद दोनों देशों के बीच संबंध शुरू हो गए। भले ही दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध समाप्त हो गए हों, लेकिन बड़ी संख्या में पाकिस्तानी छात्र अभी भी वहां पढ़ने जाते हैं। किर्गिस्तान न केवल इस्लामिक बल्कि एक बहु-जातीय और बहु-धार्मिक देश भी है। यहां विभिन्न धर्मों और जातियों के लोग रहते हैं। लेकिन यहां मुस्लिम आबादी बड़ी संख्या में है। यहां शिया, सुन्नी और अहमदिया लोगों की संख्या अधिक है। हालांकि, यहां ईसाई, बौद्ध और यहूदी भी बड़ी संख्या में रहते हैं। यहां इस्लाम को मुख्य धर्म माना जाता है।

Southwest Monsoon: अगले 5 दिनों तक भीषण लू से नहीं मिलेगी राहत, IMD का अलर्ट जारी-Indianews

किर्गिस्तान में सुन्नी या शिया?

किर्गिस्तान में मुस्लिम समुदाय के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं। लेकिन इस देश में मुसलमानों में भी सुन्नी आबादी बहुत ज़्यादा है। किर्गिस्तान में सुन्नी मुसलमानों की आबादी करीब 90 फीसदी है। जबकि ईसाई करीब 15 फीसदी हैं। सुन्नी आबादी ज्यादातर हनफ़ी संप्रदाय से संबंधित है। ये लोग आठवीं शताब्दी के दौरान इस क्षेत्र में आये थे। अधिकांश किर्गिज़ मुसलमान एक विशिष्ट तरीके से अपने धर्म का पालन करते हैं। आजादी के बाद से किर्गिस्तान में इस्लामी प्रथाओं का पुनरुद्धार हुआ है।

पाकिस्तान में रह रहे किर्गिस्तान के लोग कौन ?

पाकिस्तान में रहने वाली अधिकांश किर्गिज़ आबादी उत्तरी पाकिस्तान में रहती है। यहां के मूल अप्रवासी तुर्क हैं। पाकिस्तान के किर्गिज़ लोग तुर्क भाषा बोलते हैं। अधिकांश लोगों के पश्तून या खो बन जाने के बाद यहां किर्गिज़ लोगों की आबादी कम हो गई है। आपको बता दें कि शुरुआत में किर्गिज़ लोग मध्य एशियाई जनजातियों के वंशज थे। ये लोग 201 ईसा पूर्व के आसपास पश्चिमी मंगोलिया में उभरे। लेकिन आधुनिक किर्गिज़ आंशिक रूप से येनिसी किर्गिज़ के वंशज हैं, जो साइबेरिया में येनिसी नदी घाटी में रहते थे।

Southwest Monsoon: अगले 5 दिनों तक भीषण लू से नहीं मिलेगी राहत, IMD का अलर्ट जारी-Indianews

क्या है किर्गिस्तान का इतिहास?

किर्गिस्तान का इतिहास सदियों पुराना है, जिसमें खानाबदोश जनजातियों, साम्राज्यों और एक आधुनिक राष्ट्र के निर्माण की कहानी शामिल है। मानव सभ्यता के साक्ष्य हजारों वर्ष पुराने तियान शान पर्वत श्रृंखला की ऊंची चोटियों से मिलते हैं। 5वीं से 12वीं शताब्दी तक येनिसेई किर्गिज़ खगनेट नामक एक शक्तिशाली साम्राज्य अस्तित्व में था। 13वीं शताब्दी में मंगोलों के आक्रमण के बाद इस क्षेत्र का परिदृश्य बदल गया। इस दौरान किर्गिस्तान मंगोल साम्राज्य का हिस्सा बन गया। हालाँकि बाद में ये देश आज़ाद हो गया। लेकिन 17वीं शताब्दी में यह देश जांगर खानते के अधीन आ गया। जब 18वीं सदी के अंत में जांगेरियन का पतन हुआ, तो किर्गिज़ लोग कोकंद खानटे का हिस्सा बन गए।

कब आजाद हुआ किर्गिस्तान?

साल 1991 में सोवियत संघ के विघटन के बाद किर्गिस्तान एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में उभरा। स्वतंत्रता के बाद से, किर्गिस्तान एक संसदीय गणराज्य के रूप में विकसित हुआ है। यह देश अपने लोकतंत्र को मजबूत करने और अपनी अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में लगातार प्रयास कर रहा है।

Lip Care Tips: लिपस्टिक पहुंचा रही होठों को नुकसान ? इन साधारण टिप्स से करें अपने खूबसूरत होठो का देखभाल-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

12 में से इन पांच राशि के लोगों के लिए ये सप्ताह बदल देगा सबकुछ, जानें क्या छिपा है आने वाले दिनों में   
हो सकता है अनर्थ! अगर नहीं देखा Panchang, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त   
भगवान भोलेनाथ के बारे में ये क्या कह गए अनिरुद्धाचार्य, मांगनी पड़ी माफी! संतों ने कर दी इतनी बड़ी मांग
Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
ADVERTISEMENT